Dark Tourism: डार्क टूरिज्म में बढ़ी है लोगों की दिलचस्पी, जानें क्या ये और विश्व में कहां-कहां हैं ऐसी जगहें?
Advertisement
trendingNow11423980

Dark Tourism: डार्क टूरिज्म में बढ़ी है लोगों की दिलचस्पी, जानें क्या ये और विश्व में कहां-कहां हैं ऐसी जगहें?

Dark Tourism: हिल स्‍टेशनों, रोमांचक जगहों और सैर-सपाटे वाले स्पॉट्स से ज्यादा क्रेज लोगों में डार्क टूरिज्‍म के लिए देखा जा सकता है. आजकल लोग मौज मस्ती वाली जगहों पर जाने की बजाए डार्क टूरिज्‍म पर जाने की इच्छा जता रहे हैं. जानें क्या है डार्क टूरिज्‍म...

Dark Tourism: डार्क टूरिज्म में बढ़ी है लोगों की दिलचस्पी, जानें क्या ये और विश्व में कहां-कहां हैं ऐसी जगहें?

Dark Tourism: बदलते वक्त के साथ लोगों की दिलचस्पी भी बदलती है. चाहे फैशन  इंडस्‍ट्री हो या टूरिज्‍म इंडस्‍ट्री हो. पूरी दुनिया में टूरिज्‍म इंडस्‍ट्री को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग तरीके से टूरिस्म की संभावनाओं की तलाश की जा रही है. एक समय ऐसा भी था जब एग्री और अटॉमिक टूरिज्‍म में लोगों की काफी दिलचस्पी देखी जा सकती थी. इसी तरह इन दिनों डार्क टूरिज्‍म बेहद सुर्खियों में  है.

अब तक आपने कई तरह के टूरिज्म के बारे में देखा-पढ़ा और सुना होगा, लेकिन ब्लैक टूरिज्म के बारे में कम ही लोग जानते हैं. डार्क टूरिज्म को ब्लैक टूरिज्म भी कहा जाता है. यह दुनिया भर के पर्यटकों के लिए नया और एक्साइटिंग है. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि आखिर क्या है यह डार्क टूरिज्म और विश्व में कहां-कहां ऐसी जगहें हैं जहां ब्लैक टूरिज्म के लिए जा सकते हैं....

डार्क साइट 
पर्यटक उन स्थानों पर जाना चाहते हैं, जहां कभी नरसंहार हुआ था. ऐसी जगह जो तनाव, दुख, दर्द और नरसंहार की कहानी कहती हैं दुनिया भर में मौजूद ऐसी जगहें जहां के हालात आज भी त्रासदी की दास्तां बयां करते हैं. जहां अब तक इसके निशां दिखाई देते हैं. ऐसी जगहें जो दशकों बीत जाने के  बाद भी वीरान पड़ी हैं. ऐसी जगहें तो कभी आबाद हुआ करती थी, लेकिन अब जहां कब्रगाह बनी हुई हैं. ये जगहें ही डार्क स्पॉट्स या डार्क साइट कहलाती हैं. 

क्या है डार्क टूरिज्‍म
वहीं, किसी बड़ी प्राकृआपदा या दुर्घटना या मानव निर्मित आपदा के बाद किसी देश या शहर के कैसे हालात हैं. इन भयावह हालातों से निपटने के लिए क्‍या किया जा सकता है. इसे जानने और समझने में लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है. ऐसी जगहों पर जाकर वहां बीती त्रासदी को करीब से महसूस करना, उन स्थानों की तस्वीरें लेना और वहां समय बिताना ये सब लोगों को भा रहा है. ऐसी जगहों पर घूमने जाना डार्क टूरिज्‍म कहलाता है.

डार्क टूरिज्म में शामिल हुआ यूक्रेन
पासपोर्ट फोटो डॉट ऑनलाइन ने इस पर एक सर्वे किया है. इस सर्वे में उसने कहा कि, "अमेरिका के 80 प्रतिशत आबादी अपनी लाइफ में एक बार ब्लैक टूरिज्‍म करना चाहते हैं. वहीं, 30 फीसदी अमेरिकी यूक्रेन जाना चाहते हैं. लोगों की माने तो वो युद्ध थमने का इंतजार कर रहे हैं. लोगों वहां का भयावह मंजर देखने में काफी इंट्रेस्टेड हैं. लोगों का कहना है कि वो वहां से सबक लेना चाहते हैं." 

दुनिया में मौजूद ब्लैक टूरिज्म से जुड़ी कुछ जगहों के नाम
जादूगरी के आरोपियों के उत्‍पीड़न वाला बोस्‍टन, जापान का सुसाइड फॉरेस्‍ट अओकिगहारा, कोलंबिया की लक्‍जरी जेल पाब्‍लो एक्‍सोबार, पोलैंड का यातना स्‍थल, टेनेसी का मैककेमी मनोर घोस्‍ट. 

Trending news