CUET UG 2023: ऐसे करें Political Science के पेपर में अच्छा स्कोर, मिलेगा टॉप कॉलेज में एडमिशन
Advertisement
trendingNow11573520

CUET UG 2023: ऐसे करें Political Science के पेपर में अच्छा स्कोर, मिलेगा टॉप कॉलेज में एडमिशन

CUET UG 2023 Political Science Preparation Tips: सीयूईटी यूजी 2023 पॉलिटिकल साइंस की परीक्षा की तैयारी को सही दिशा में ले जाने के लिए छात्रों के लिए आवश्यक है कि वे सही स्टडी मैटीरियल का चयन करें.

CUET UG 2023: ऐसे करें Political Science के पेपर में अच्छा स्कोर, मिलेगा टॉप कॉलेज में एडमिशन

CUET UG 2023 Political Science Preparation Tips: जैसा कि आप जानते ही होंगे कि राजनीति विज्ञान (Political Science) एक व्यापक विषय है, जो परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए मूलभूत सिद्धांतों की व्यापक समझ की मांग करता है. इस संबंध में, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कई यूनिट्स और सब टॉपिक्स के एक निश्चित सेट को तैयार किया है, जिन पर CUET UG 2023 की राजनीति विज्ञान की परीक्षा की तैयारी के दौरान छात्रों को ध्यान देना चाहिए.

बता दें कि 21 मई 2023 को होने वाली सीयूईटी यूजी राजनीति विज्ञान की परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए छात्रों के लिए यहां कुछ आवश्यक सुझाव दिए गए हैं, जिन्हें फॉलो करके छात्र देश के टॉप कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं.

सही स्टडी मैटीरियल चुनें
अपनी तैयारी को सही दिशा में ले जाने के लिए छात्रों के लिए आवश्यक है कि वे सही स्टडी मैटीरियल का चयन करें. इसके अलावा यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके स्टडी मैटीरियल में आपकी कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा का पाठ्यक्रम और सीयूईटी ओरिएनटिड सिलेबस शामिल हो. ऐसे में इसके लिए आप "Contemporary World Politics" और "Politics in India Since Independence" जैसी पुस्तकों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण विषयों का रिवीजन करें
बात करें रिवीजन की, तो इस संबंध में ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक हैं, जिसमें विश्व युद्ध (World Wars), अमेरिकी आधिपत्य (US hegemony), विश्व व्यापार संगठन (World Trade Organisation), शक्ति के वैकल्पिक केंद्र (Alternative Centres of Power), यूरोपीय संघ (European Union) और चीनी अर्थशास्त्र अधिकारों (Chinese Economics Rights) जैसे अहम टॉपिक्स शामिल हैं.

अपनी तैयारी की रणनीति बनाएं
चूंकि राजनीति विज्ञान एक याद करने वाला विषय है, इसलिए मूलभूत सिद्धांतों को सीखना और अवधारणाओं को कई बार याद करना और संशोधित करना आवश्यक होता है. इसके अलावा छात्र अपनी तैयारी को छोटे-छोटे हिस्सों में तोड़कर अपनी तैयारी की शुरुआत करें और साथ ही एक टाइम-टेबल बनाएं. इसके अलावा रिवीजन और प्रैक्टिस के लिए छात्र अलग-अलग समय दें. वहीं, छात्र एनसीईआरटी (NCERT) की किताबें देखें और महत्वपूर्ण कॉन्सेप्टस को हाइलाइट करें और अपनी रिवीजन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए नोट्स बनाएं.

ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट दें
एक बार जब आप मूल सिद्धांतों की अच्छी समझ प्राप्त कर लेते हैं, तो सैंपल MCQ प्रश्नों का रिवीजन करें. सुनिश्चित करें कि आप ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट दें. इसके अलावा अपनी तैयारी का आंकलन करें और परीक्षा पैटर्न को समझने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को सॉल्व करें.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news