CUET UG 2023: परीक्षा की तैयारी करते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, 100 परसेंट होगा सेलेक्शन
Advertisement
trendingNow11638287

CUET UG 2023: परीक्षा की तैयारी करते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, 100 परसेंट होगा सेलेक्शन

CUET UG 2023 Preparation Tips: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट 2023 की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स नीचे दी गई कुछ टिप्स को फॉलो करके अपने सेकेक्शन एक तरह से निश्चित कर सकते हैं. 

CUET UG 2023: परीक्षा की तैयारी करते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, 100 परसेंट होगा सेलेक्शन

CUET UG 2023 Preparation Tips​: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (CUET UG) का आयोजन देशभर के विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए किया जाता है. इस साल सीयूईटी यूजी 2023 के लिए करीब 15 लाख स्टूडेंट्स नें आवेदन किया है. ऐसे में हर स्टूडेंट चाहता है कि वो इस परीक्षा को पास कर अपने मनपसंद कॉलेज में अपने पसंद के कोर्स में एडमिशन ले. हालांकि, यह इतना आसान नहीं है. कॉम्पिटीशन ज्यादा होने और कॉलेजों में लिमिटेड सीट होने के कारण हर स्टूडेंट को एडमिशन नहीं मिल सकता है. इसलिए यह जरूरी है कि अगर कोई स्टूडेंट इस साल अंडरग्रेजुएट कोर्स में किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहता है, तो वो कुछ ऐसी बातों का ध्यान जरूर रखें, जिससे उसका सेलेक्शन होना निश्चित हो जाए. 

1. परीक्षा पैटर्न को समझने का करें प्रयास
किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पहले जरूरी है कि स्टूडेंट्स उस परीक्षा के पैटर्न को समझे. क्योंकि अगर आप एक बार परीक्षा पैटर्न को समझ लेते हैं, तो आप बेहतर तरीके से एक सही दिशा में तैयारी कर पाएंगे. इसके अलावा आप परीक्षा पैटर्न की मदद से परीक्षा की तैयारी के लिए एक सही सट्रैटेजी भी बना सकेंगे.

2. बोर्ड एग्जाम के सिलेबस पर करें फोकस
स्टूडेंट के लिए जरूरी है कि वे बोर्ड एग्जाम के सिलेबस को भी अच्छे से समझें. ऐसा इसलिए जरूरी है, क्योंकि सीयूईटी में कई प्रश्न डायरेक्ट बोर्ड एग्जाम से ही पूछ लिए जाते हैं. इसके अलावा हर स्टूडेंट्स से अनुरोध है कि वे अपनी बोर्ड परीक्षा अच्छे से दें. क्योंकि अगर दो छात्रों के अंक अगर बराबर होते हैं, तो टाई ब्रेकिंग पॉलिसी के तहत कक्षा 12वीं के मार्क्स के आधार पर इसे सुलझाया जाएगा.

3. इस 3 स्टेप को फॉलो करते हुए करें तैयारी
पहला स्टेप है कि आप सबसे पहले बोर्ड का आधा सिलेबस खत्म कर लें. इसके बाद आर दूसरे स्टेप में बोर्ड एग्जाम के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाए, यानी बोर्ड एग्जाम का 100 प्रतिशत सिलेबस तैयार कर लें. वहीं, तीसरे स्टेप में आप उन टॉपिक्स को कवर करें, जो सीयूईटी में पूछे जाएंगे, लेकिन बोर्ड एग्जाम के सिलेबस में नहीं दिए हुए हैं.

4. मॉक टेस्ट जरूर दें
स्टूडेंट्स सिलेबस कवर करने के साथ-साथ अपनी तैयारी को जांचने के लिए समय-समय पर मॉक टेस्ट जरूर दें. मॉक टेस्ट आपको परीक्षा जैसा अनुभव कराएंगे और इन्हें सॉल्व करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और साथ ही साथ आपको अपनी तैयारी के लेवल के बारे में भी पता लग जाएगा, जिस पर समय रहते मेहनत कर सकेंगे.

5. NCERT की किताबों से करें तैयारी
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के मुताबिक सीयूईटी की तैयारी के लिए सबसे बेहतर है कि स्टूडेंट्स NCERT की किताबों के जरिए ही परीक्षा की तैयारी करें. इसके अलावा स्टूडेंट्स YouTube का भी सहारा ले सकते हैं. क्योंकि अगर आप किसी भी टॉपिक की तैयारी किसी वीडियो के माध्यम से उस सुनकर या देखकर करेंगे, तो आप उस टॉपिक को लंबे समय तक याद रख पाएंगे, जो परीक्षा में आपकी काफी मदद करेगा. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news