CUET PG 2023: जानें कब जारी होगी सीयूईटी पीजी 2023 की डेटशीट, UGC अध्यक्ष ने दी जानकारी
Advertisement

CUET PG 2023: जानें कब जारी होगी सीयूईटी पीजी 2023 की डेटशीट, UGC अध्यक्ष ने दी जानकारी

CUET PG 2023 Date Sheet: यूजीसी प्रमुख ने घोषणा की थी कि सीयूईटी पीजी 2023 की परीक्षा 1 जून से 10 जून, 2023 तक आयोजित की जाएगी, जिसके परिणाम जुलाई में जारी किए जा सकते हैं.

CUET PG 2023: जानें कब जारी होगी सीयूईटी पीजी 2023 की डेटशीट, UGC अध्यक्ष ने दी जानकारी

CUET PG 2023 Date Sheet: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएशन (CUET-PG) 2023 की परीक्षा के लिए डेटशीट जारी कर देगी. एक बार डेटशीट जारी होने के बाद, उम्मीदवार उसे आधिकारिक वेबसाइट - cuet.nta.nic.in पर जाकर देख व डाउनलोड कर सकेगे.

बता दें अभी तक, आधिकारिक डेटशीट जारी नहीं की गई है. हालांकि, यूजीसी प्रमुख एम जगदीश कुमार ने छात्रों को आश्वासन दिया है कि परीक्षा का शेड्यूल जल्द ही जारी कर दिया जाएगा क्योंकि इसके लिए काम काफी तेजी से किया जा रहा है.

यूजीसी प्रमुख एम जगदीश कुमार ने ट्वीट कर बताया, "कुछ दिनों में, हम CUET-PG की डेट शीट की घोषणा करेंगे. एनटीए इस पर काम कर रहा है. https://cuet.samarth.ac.in"

इस समय होगी सीयूईटी पीजी 2023 की परीक्षा 
इससे पहले, कुमार ने घोषणा की थी कि सीयूईटी पीजी 2023 की परीक्षा 1 जून से 10 जून, 2023 तक आयोजित की जाएगी. इसके परिणाम जुलाई में जारी होने की उम्मीद है. हालांकि, एनटीए ने दावा किया है कि फाइनल परीक्षा की तारीखों की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन अगले महीने तक इसकी उम्मीद की जा सकती है.

जानें कब समाप्त होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 
इसके अलावा अभी सीयूईटी पीजी 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जारी है, जो 19 अप्रैल की शाम 5 बजे समाप्त होगी.

सीयूईटी पीजी 2023 के लिए इतनी देना होगा आवेदन शुल्क
इस वर्ष, NTA ने CUET PG के आवेदन शुल्क में 200 रुपये की वृद्धि की है. जिसके बाद जनलर कैटेगरी के छात्रों के लिए 1000 रुपये और OBC-NCL/Gen-EWS कैटेगरी के छात्रों के लिए 800 रुपये, SC/ST/Third Gender के लिए 750 रुपये और पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए 700 रुपये आवेदन शुल्क तय किया गया है.

जानें क्यों बढ़ा आवेदन शुल्क
वहीं, एनटीए प्रमुख, विनीत जोशी ने आवेदन शुल्क को लेकर कहा "हम परीक्षा आयोजित करने के लिए आवश्यक लागत के अनुमान के आधार पर आवेदन शुल्क तय करते हैं. अब, यह सब हर साल अलग होता है. इस वर्ष की परीक्षा में, हमारे भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों की संख्या अधिक है, इसलिए इसमें शामिल लागत अधिक होगी. विभिन्न विश्वविद्यालयों में, उनके पास विभिन्न प्रकार के विषय और अलग-अलग अपेक्षाएं होती हैं, इसलिए यदि आपके पास अधिक विषय हैं तो स्वाभाविक रूप से आपको अधिक लागत लगेगी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news