इन पत्तियों को देख रह जाएंगे हैरान, इतना बड़ा है साइज कि इन पर इंसान भी बड़ी आसानी से हो जाए सवार
Advertisement
trendingNow11916345

इन पत्तियों को देख रह जाएंगे हैरान, इतना बड़ा है साइज कि इन पर इंसान भी बड़ी आसानी से हो जाए सवार

Victoria Boliviana: प्रकृति में मौजूद बहुत सी चीजों को तो हम अपने आसपास ही पाते हैं, लेकिन कई चीजों के बारे में हम जानते तक नहीं है. आज हम आपको एक ऐसे पत्ते के बारे में बताएंगे, जो आकार में बहुत बड़ा है...

इन पत्तियों को देख रह जाएंगे हैरान, इतना बड़ा है साइज कि इन पर इंसान भी बड़ी आसानी से हो जाए सवार

Victoria Boliviana: प्रकृति के रहस्यों को आज तक पूरी तरह कोई भी नहीं जान पाया है. दुनियाभर में एक से बढ़कर एक अजीबोगरीब चीजें हैं, जिनके बारे में आप सुनकर हैरान हो जाएंगे. दुनिया भर के साइंटिस्ट्स प्रकृति के रहस्यों को जानने में लगे हुए हैं. आज हम आपको एक ऐसे पत्ते के बारे में बताएंगे, जो आकार में इतना बड़ा और वजनी है कि इसके ऊपर एक व्यक्ति भी बैठ सकता है. आइए जानते हैं कहां पर है दुनिया की ये सबसे बड़ी पत्तियां....

हम बात कर रहे हैं वाटर लिली प्लांट की पत्तियों के बारे में. वाटर लिली की पत्तियां आकार में इतनी बड़ी होती हैं कि इनके ऊपर कुत्ते-बिल्लियों से लेकर  इंसान भी बड़ी आसानी से तैर सकते हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि इन पत्तियों की चौड़ाई 2 मीटर से ज्यादा होती है. वैज्ञानिक का कहना है कि ये पत्तियां 80 किलो तक भार सहन कर सकती हैं.

नई प्रजाति विक्टोरिया बोलिवियाना
हाल ही में दुनिया की सबसे बड़ी वाटर लिली प्रजाति का पता लगाया है. इन पत्तियों की चौड़ाई 3.2 मीटर है. इसे लंदन और बोलिविया के वैज्ञानिकों ने इनकी खोज की है. ये पत्तियां लंदन के रॉयल बोटेनिकल गार्डन में मौजूद हैं. इस खास प्रजाति का नाम विक्टोरिया बोलिवियाना है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि साल 2016 में इस प्रजाति के बीज बोलिविया के बोटेनिक गार्डन से लाए गए थे.

क्यों बढ़ती हैं ये पत्तियां?
बता दें कि मीठे पानी में खिलने वाली वॉटर लिली बोलिविया के नार्थ-ईस्ट इलाके में पाई जाती है. वैज्ञानिकों का कहना है कि वॉटर लिली की पत्तियां बहुत ज्यादा सूर्य का प्रकाश सोखती हैं, जिसके कारण इन पत्तियों की लंबाई और मोटाई बढ़ती जा रही है. 

विलुप्त होने की कगार पर
वैज्ञानिकों का कहना है कि ये खास प्रजाति विलुप्त होने की कगार पर है.इसका कारण ब्राजील के अमेजन के जंगलों को बताया है. दरअसल, जंगलों की तेजी से कटाई हो रही है, जिसके कारण ये प्रजाति तेजी से विलुप्त हो रही है. 

Trending news