BHU UG Admission 2022: एडमिशन के लिए बढ़ी रेजिस्ट्रेशन की तारीख, इस दिन तक करें आवेदन
Advertisement

BHU UG Admission 2022: एडमिशन के लिए बढ़ी रेजिस्ट्रेशन की तारीख, इस दिन तक करें आवेदन

BHU Admission 2022: छात्रों को सुझाव दिया जाता है कि वे विषय की अपनी प्राथमिकताएं भरते समय सावधानी बरतें क्योंकि पाठ्यक्रम को लॉक करने के बाद उसे पाठ्यक्रम अवधि के दौरान किसी भी परिस्थिति में नहीं बदला जाएगा. 

BHU UG Admission 2022: एडमिशन के लिए बढ़ी रेजिस्ट्रेशन की तारीख, इस दिन तक करें आवेदन

BHU UG Admission 2022: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) ने अंडरग्रेजुएट (UG) कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की समय सीमा 8 अक्टूबर, 2022 तक बढ़ा दी है. जो छात्र CUET 2022 की परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट- bhuonline.in पर जाकर BHU UG एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं. पहले शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 3 अक्टूबर थी. विश्वविद्यालय सीयूईटी 2022 में छात्रों द्वारा प्राप्त नॉर्मलाईज्ड स्कोर के आधार पर एडमिशन और काउंसलिंग प्रोसेस के लिए मेरिट लिस्ट तैयार करेगा. 

बीएचयू एडमिशन प्रोसेस और आवेदन शुल्क
बीएचयू यूजी एडमिशन 2022 की प्रक्रिया में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, डॉक्यूमेंट अपलोड करना, फीस भुगतान और प्रेफरेंस भरना शामिल हैं. बता दें जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 200 रुपए है, जबकि एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के छात्रों को रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में 100 रुपए का भुगतान करना होगा. जो छात्र रजिस्ट्रेशन और प्रेफरेंस भरने की प्रक्रिया को पूरा करने में विफल रहते हैं, उनके एडमिशन के लिए विचार नहीं किया जाएगा. 

इस समय भर सकेंगे अपनी प्रेफरेंस
एनटीए (NTA) से प्राप्त आंकड़ों के अपडेशन के कारण बीएचयू यूजी प्रवेश पोर्टल 4-5 अक्टूबर को प्रेफरेंस एंट्री के लिए ससपेंड रहेगा. ऐसे में छात्र 6 अक्टूबर से 9 अक्टूबर 2022 के बीच अपनी प्रेफरेंस भर सकते हैं. बीएचयू ने छात्रों को सलाह दी है कि वे अपडेट और प्रासंगिक जानकारी के लिए नियमित रूप से अपने ईमेल और विश्वविद्यालय की वेबसाइट देखते रहें. 

छात्र कोर्स प्रेफरेंस भरते समय बरतें सावधानी
जिन छात्रों को फर्स्ट प्रेफरेंस प्राप्त हुई है, उनका कोर्स अलॉटमेंट अपने आप लॉक हो जाएगा. छात्रों को सुझाव दिया जाता है कि वे विषय की अपनी प्राथमिकताएं भरते समय सावधानी बरतें क्योंकि पाठ्यक्रम को लॉक करने के बाद उसे पाठ्यक्रम अवधि के दौरान किसी भी परिस्थिति में नहीं बदला जाएगा.

Trending news