Murder Case: महिला को 140 बार चाकू से गोदा, 29 साल बाद गिरफ्त में आया कातिल, 1 बाल से खुला राज
Advertisement

Murder Case: महिला को 140 बार चाकू से गोदा, 29 साल बाद गिरफ्त में आया कातिल, 1 बाल से खुला राज

UK Crime News: 8 अगस्त 1994 को वेस्टमिंस्टर के एक फ्लैट में 39 वर्षीय मरीना कोप्पेल पर 140 से अधिक बार चाकू से हमला करने वाले संदीप पटेल को  कोर्ट ने हत्या का दोषी ठहराया 

Murder Case: महिला को 140 बार चाकू से गोदा, 29 साल बाद गिरफ्त में आया कातिल, 1 बाल से खुला राज

UK News: 30 साल पहले दो बच्चों की मां की हत्या करने वाले 51 वर्षीय भारतीय मूल के व्यक्ति को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है. घटनास्थल से मिले एक बाल का इस्तेमाल कर नई डीएनए तकनीक से दोष साबित हो पाया.

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 8 अगस्त 1994 को वेस्टमिंस्टर के एक फ्लैट में 39 वर्षीय मरीना कोप्पेल पर 140 से अधिक बार चाकू से हमला करने वाले संदीप पटेल को ओल्ड बेली कोर्ट में हत्या का दोषी ठहराया गया और सजा सुनाई गई.

बालों के गुच्छे से पटेल तक पहुंची पुलिस
हत्या के समय पटेल 21 वर्षीय छात्र था. 2022 में उस पर उस समय संदेह हुआ जब जांचकर्ताओं को कोप्पेल की अंगूठी में बालों का एक गुच्छा फंसा हुआ मिला.

रिपोर्ट के अनुसार, जस्टिस कैवनघ ने कहा, "आपने कोप्पेल को जो आतंक और दर्द दिया, उसकी कल्पना करना कठिन है. आपने उसके जीवन के कई और वर्ष छीन लिए. मेरा कोई भी वाक्य कोप्पेल के परिवार को उनके नुकसान की भरपाई नहीं कर सकता है.’

जूरी ने पटेल को दोषी ठहराने से पहले तीन घंटे से अधिक समय तक विचार-विमर्श किया.

मेट्रोपॉलिटन पुलिस के अनुसार, जब कोप्पेल का पति उसके वेस्टमिंस्टर फ्लैट पर पहुंचा तो उसने उसका शव बेहोश और खून से लथपथ पाया और पुलिस को सूचित किया.

 

उंगलियों के निशान मिलने पर भी अनसुलझा रहा मामला
अपराध स्थल के विश्लेषण के बाद, पुलिस को अंगूठी और एक प्लास्टिक शॉपिंग बैग मिला, जिस पर पटेल की उंगलियों के निशान थे.

मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने गुरुवार को जारी एक बयान में कहा, ‘हालांकि, पटेल उस दुकान में काम करता था जहां से बैग आया था, इसलिए उसकी उंगलियों के निशान को महत्वपूर्ण सबूत नहीं माना गया और कई सालों तक मामला अनसुलझा रहा."

2022 में पटेल पर हुआ शक
शक की सुई पटेल की ओर 2022 में ही घूमी जब संवेदनशील तकनीकों ने अंगूठी पर बालों से डीएनए प्रोफाइल प्राप्त करने की अनुमति दी.

मेट्रोपॉलिटन पुलिस के ऑपरेशनल फोरेंसिक मैनेजर डैन चेस्टर ने कहा, ‘अनसुलझी ऐतिहासिक हत्याएं पुलिस के सामने सबसे जटिल और चुनौतीपूर्ण मामलों में से कुछ हो सकती हैं. हालांकि, आज का फैसला एक उदाहरण प्रदान करता है जहां फोरेंसिक विज्ञान, नई टेक्नोलॉजी और सहयोगी वर्क प्रैक्टिस ने एक क्रूर हत्यारे को सजा दिलाने में सकारात्मक प्रभाव डाला है.

पटले पिछले साल किया गया गिरफ्तार
कोप्पेल की हत्या के संदेह में पटेल को 19 जनवरी, 2023 को गिरफ्तार किया गया था.

 इसके बाद फिंगरप्रिंट एक्सपर्ट्स ने उसके पैरों के निशानों का मिलान कुछ खून से सने नंगे पैरों के निशानों से किया था, जो अपराध स्थल पर पाए गए थे.

कोप्पेल का एक बैंक कार्ड, जो उसके फ्लैट से चुराया गया था, हत्या के तुरंत बाद, पटेल द्वारा अपने घर से सिर्फ आधा मील की दूरी पर एक कैश पॉइंट पर इस्तेमाल किया गया था.

2005 में हो गई कोप्पेल के पति की मौत
पुलिस ने कहा कि कोप्पेल के परिवार के सदस्य उसकी मौत के बाद परेशान हो गए थे और दुख की बात है कि उसके हत्यारे को न्याय के सामने लाने से पहले ही 2005 में उसके पति की मृत्यु हो गई.

पुलिस के बयान में कहा गया है, ‘वह (कोप्पेल) एक प्यारी मां थीं और उन्होंने कोलंबिया में अपने परिवार को पैसे भेजने के लिए कड़ी मेहनत की, जिसमें उनके दो बच्चे भी शामिल थे, जिनकी देखभाल वहां उनका परिवार कर रहा था."

कोप्पेल के बेटे ने कहा कि उनके लिए अपने जीवन के ‘सबसे दुखद क्षण’ को फिर से जीना आसान नहीं है. उन्होंने कहा, ‘मुझे विश्वास है कि मेरी मां को अभी भी बहुत सारी ज़िंदगी जीनी थी, यह उनका समय नहीं था और यह बहुत दर्दनाक है, यह मेरी आत्मा को तोड़ देता है.’

Trending news