Fake Wedding: एक दिन की शादी..यहां जायदाद हड़पने के लिए लोगों ने निकाला ऐसा तरीका, सरकार भी बेबस!
Advertisement
trendingNow11785157

Fake Wedding: एक दिन की शादी..यहां जायदाद हड़पने के लिए लोगों ने निकाला ऐसा तरीका, सरकार भी बेबस!

Property Crime: लोग फेक मैरिज सर्टिफिकेट के लिए किराए पर दुल्हन ले लेते हैं, यह बात पता होते हुए भी स्थानीय सरकार बेबस नजर आती है और कुछ नहीं कर पाती है, क्योंकि सरकार द्वारा बनाए गए नियमों की कमियों का फायदा उठाकर लोग ऐसा कर रहे हैं.

Fake Wedding: एक दिन की शादी..यहां जायदाद हड़पने के लिए लोगों ने निकाला ऐसा तरीका, सरकार भी बेबस!

Fake Wedding In Rural China: पिछले कई सालों से चीन में शादी और परंपरा को लेकर तमाम तरह की बातें सामने आती रही हैं. इसी कड़ी में वहां इन दिनों किराए पर गर्लफ्रेंड या फिर दुल्हन का बिजनेस बूम पर है. आपको हैरानी होगी कि वहां के युवा और युवती धड़ल्ले से एक दिन की शादी कर रहे हैं और वे ऐसा इसलिए कर रहे हैं ताकि वे अपने घर के कुछ पारंपरिक रस्मों में भाग ले सकें, साथ ही साथ कुछ ऐसे भी मामले सामने आए हैं, जिसमें एक दिन की शादी का उपयोग जायदाद हड़पने के लिए किया गया है. चौंकाने वाली बात यह है कि ये सब इतने विधिवत तरीके से हो रहा है कि सरकार भी बेबस नजर आ रही है.

दरअसल, हाल ही में साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने अपनी एक रिपोर्ट में इसके बारे में विस्तृत जानकारी दी है और बताया है कि यह सब कैसे हो रहा है. उत्तरी चीन के एक साधारण गांव में एक शादी का कार्यक्रम चल रहा था और ऐसा लग रहा था कि यह सही में शादी हो रही है लेकिन ऐसा नहीं था. यह शादी सिर्फ दस्तावेज में दिखाने के लिए हो रही थी. शादी के मेजबान ने बकायदा ऐलान किया कि आइए हम उस नए जोड़े का जश्न मनाएं जो आज अपना विवाह समारोह आयोजित कर रहा है और उनके जीवन भर खुशियों की कामना करते हैं. 

लेकिन अफसोस यह है कि नए जोड़े के बीच की यह शादी केवल एक दिन के लिए ही टिकेगी. इसके कई कारण हैं. स्थानीय रस्मों के हिसाब से कई जगह अविवाहित पुरुष मरने के बाद अपने खानदानी कब्रगाहों पर नहीं दफनाए जाते हैं. इसके अलावा कई जगहों पर परिवार की जायदाद में हिस्सा नहीं मिलता. वहां कई लोगों का यह भी मानना ​​है कि जिन पुरुषों को पैतृक कब्र में प्रवेश करने की अनुमति दी जाती है, उनकी देखभाल परिवार के संतानों द्वारा ठीक से की जाती है, चाहे शादी के बाद तलाक हो जाए, बस एक बार शादी दर्ज हो जाए. चीन के इस इलाके में पांच या छह साल से एक दिवसीय औपचारिक विवाह लोकप्रिय हो गए हैं. 

इसलिए यह एक बिजनेस भी बन गया है. एक बात यह भी बताई गई कि माता-पिता से दूर रह रहे युवक भी उनसे मिलाने के लिए किराए की दुल्हन या फिर किराए की गर्लफ्रेंड लेकर आते हैं ताकि वे खुश हो जाएं. इतना ही नहीं इसके लिए वे तगड़ी रकम भी खर्च करते हैं. इसके लिए वे प्रोफेशनल दुल्हन को हायर करते हैं जो एक दिन के लिए दुल्हन बन जाती है. लोग फेक मैरिज सर्टिफिकेट के लिए किराए पर दुल्हन ले लेते हैं, यह बात पता होते हुए भी स्थानीय सरकार बेबस नजर आती है और कुछ नहीं कर पाती है, क्योंकि सरकार द्वारा बनाए गए नियमों की कमियों का फायदा उठाकर लोग ऐसा कर रहे हैं.

Trending news