Vivo मामले में चार आरोपी गिरफ्तार, ईडी की कार्रवाई पर चीन को ऐतराज
Advertisement

Vivo मामले में चार आरोपी गिरफ्तार, ईडी की कार्रवाई पर चीन को ऐतराज

वीवो मामले में भारत में चीन के दूतावास ने ED की इस कारवाई पर एतराज जताया और कहा कि चीनी कपंनी को विदेश में कारोबार के समय वहां के कानून को पालन करने की हमेशा हिदायत दी जाती है लेकिन जिस तरह से एजेंसी चीनी कंपनियों पर लगातार जांच कर छापेमारी कर रही है वो बिजनेस के लिये सही नहीं है. 

Vivo मामले में चार आरोपी गिरफ्तार, ईडी की कार्रवाई पर चीन को ऐतराज

ED ने VIVO मामले में चार आरोपियों गुआंगवेन क्यांग @एंड्रयू कुआंग, चीनी नागरिक,  हरिओम राय, लावा इंटरनेशनल के एमडी, राजन मलिक, और नितिन गर्ग को गिरफ्तार किया है.  मोबाइल बनाने वाली कपंनी और उससे जुड़ी 23 कपंनियों पर छापा मार 465 करोड़ रुपये जब्त किये. इसके अलावा 73 लाख रुपये कैश और 2 किलो सोना भी जब्त किया गया. ED ने ये छापेमारी 5 जुलाई को Vivo Mobiles और उससे जुड़ी कपंनियों के 48 ठिकानों पर की थी. छापेमारी के दौरान कंपनी और उसके कर्मचारियों ने जांच को रोकने की कोशिश की जिसमें चीन के नागरिक भी शामिल थे. कुछ ने तो डिजिटल डिवाइस को छिपाने की कोशिश भी की ताकी सबूत ना जुटाये जा सके और भागने की कोशिश भी की.

मनी लॉन्ड्रिंग का केस था दर्ज

एजेंसी ने फरवरी 2022 में दिल्ली पुलिस में दर्ज एक मामले के आधार पर मनी लॉड्रिंग का मामला दर्ज किया था. दिल्ली पुलिस को MCA यानी कॉर्पोरेट मंत्रालय ने  एक शिकायत दी थी की M/s Grand Prospect International Communication Pvt Ltd के शेयरहोलेडर ने फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल कर कंपनी को फर्जी पते पर रजिस्टर्ड करवाया है. ये M/s GPICPL कंपनी 3 दिसंबर 2014 को सोलन, गांधी  नगर और जम्मू में रजिस्टर्ड हुयी थी. जांच में पाया गया कि जो पते दिये गये थे वो सरकारी इमारत और सरकारी अधिकारी के घर के पते थे.

जांच में चौंकाने वाली जानकारी

इसी के बाद ED ने अपनी जांच आगे शुरू की तो पता चला कि 1 अगस्त 2014 को जब भारत में Vivo Mobile जोकि हांगकांग की कंपनी Multy Accord Ltd की सबसिडरी है, रजिस्टर्ड हुयी थी और इसके कुछ महिनों बाद ही यानी दिसंबर 2014 में M/s GPICPL रजिस्टर्ड हुयी, जोकि फर्जी पतों पर थी. इस कंपनी को चीन के तीन नागरिक Bin Lou, Zhengshen Ou और Zhang Jie ने भारतीय CA नितिन गर्ग की मदद से बनवाया था. जांच में आगे पता चला कि मास्टरमाइंड Bin Lou पहले Vivo में भी डायरेक्टर था और उसने देश में Vivo के दाखिल होने के समय के आसपास ही 18 कंपनियां बनायी और इसके अलावा Zhixin Wei  नाम के चीनी नागरिक ने 4 कंपनियां बनायी. ये सब कंपनियां साल 2014-15 के दौरान बनायी गयी.

एजेंसी की जांच में आगे पता चला कि इन कपंनियों ने काफी पैसा Vivo India को ट्रासंफर किया और इसके अलावा भारत में मोबाइल की सेल से जो 1,25,185 करोड़ कमाये थे उसमें से भी 62,476 करोड़ देश से बाहर चीन में भेज दिये. जो रकम बाहर भेजी गयी उसे घाटा दिखाया गया ताकी टैक्स देने से बचा जा सके.ED का कहना कि इस मामले से जुडा मुख्य आरोपी Bin Lou 26 अप्रैल 2018 को ही देश से फरार हो गया था और दूसरे आरोपी Zhengshen Ou और Zhang Jie साल 2021 में मामला दर्ज होने की भनक लगते ही फरार हो गये.

Trending news