Firoz Khan Angry: खान तिकड़ी ने ठुकरा दी थी फिरोज खान की फिल्म, तो गुस्से में बोले- तीनों हैं...
Advertisement

Firoz Khan Angry: खान तिकड़ी ने ठुकरा दी थी फिरोज खान की फिल्म, तो गुस्से में बोले- तीनों हैं...

Shah Rukh Khan And Salman Khan: आमिर, सलमान और शाहरुख बॉलीवुड की वह खान तिकड़ी है, जिसने 1990 के शुरुआती दिनों में इंडस्ट्री में कदम रखा था. तीनों ने लंबे करियर में ऊंची उड़ान भरी. एक वक्त उन्होंने इंडस्ट्री के दिग्गज कहलाने वाले फिरोज खान की फिल्म ठुकरा कर, उनकी नाराजगी मोल ले ली थी.

 

Firoz Khan Angry: खान तिकड़ी ने ठुकरा दी थी फिरोज खान की फिल्म, तो गुस्से में बोले- तीनों हैं...

Aamir Khan: फिरोज खान का अपना अंदाज था और वह एक्शन से भरपूर फिल्में बनाते थे. जो खास तौर पर अमेरिकी फिल्मों की तरह होती थीं. फिरोज खान का इंडस्ट्री में दबदबा भी था और वह अक्सर मल्टीस्टारर फिल्में प्लान करते थे. फिरोज खान का एक दौर था और कोई भी एक्टर उनकी फिल्मों में काम करना, अपने लिए बड़ी बात समझता था. परंतु 1990 का दशक आते-आते बॉलीवुड में नए सितारे आने लगे थे. ऐसे मे जब फिरोज खान ने फिल्म यलगार की योजना बनाई तो उन्होंने बॉलीवुड में धीरे-धीरे अपनी चमक दिखा रहे आमिर, सलमान और शाहरुख में से किसी एक को इसमें लेने का विचार किया.

यलगार को इनकार
यलगार 1992 में आई थी और इससे डेढ़-दो साल पहले आमिर-सलमान और शाहरुख फिल्मों में जमने की खातिर स्ट्रगल ही कर रहे थे. यलगार में फिरोज खान, संजय दत्त, कबीर बेदी, मुकेश खन्ना, मनीषा कोइराला, नगमा, दीप्ति नवल जैसे जमे हुए नाम थे. फिल्म में एक यंग लड़के की जगह अभी खाली थी. तब फिरोज खान ने एक-एक करके आमिर, सलमान और शाहरुख के पास यलगार में काम करने का प्रस्ताव भेजे. संयोग से तीनों ने इस फिल्म में काम करने से इंकार कर दिया. इंडस्ट्री और मीडिया में यह बात फैल गई. फिरोज खान जैसे दिग्ग्ज को इंकार करना आसान नहीं था. अंत में पता चला कि शाहरुख के पास जब फिल्म का प्रस्ताव गया, तो उन्होंने कहा कि पहले खुद फिरोज खान उन्हें स्क्रिप्ट सुनाएं. यह सुन कर फिरोज खान का असिस्टेंट लौट आया.

जिसे किया लॉन्च
निश्चित ही तीनों नए खान लड़कों के इस इंकार से फिरोज नाराज थे. आखिर में जब एक पत्रकार ने फिरोज खान से पूछा कि इंडस्ट्री में आए तीन खान लड़कों के बारे में उनका क्या कहना है, तो गुस्साए फिरोज खान ने तंज कसाः वो तीनों पांच फीट के हैं. साफ है कि उनका यही मतलब था कि इन लोगों में फिरोज खान या उनके छह-छह फीट ऊंचे भाइयों जैसी बात नहीं है. उल्लेखनीय है कि तीनों में शाहरुख की हाइट पांच फीट सात इंच, सलमान की हाइट पांच फीट छह इंच और आमिर की हाइट पांच फीट पांच इंट है. खैर, समय ने आमिर-सलमान-शाहरुख को आगे कितना बड़ा स्टार बनाया, यह सब जानते हैं. लेकिन जब तीनों खान ने फिरोज को ना कह दिया, तो उन्होंने यलगार में अपनी बेटी लैला खान के कॉलेज में पढ़ने वाले, उससे दो साल सीनियर लड़के विक्की अरोड़ा को लिया. उन्होंने वादा किया कि वह उसे अपनी अगली फिल्म में हीरो बनाएंगे. लेकिन वह न प्रोजेक्ट कभी बन पाया और विक्की अरोड़ा का करियर उड़ान भर सका.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news