Historical Film: राजकुमार संतोषी का यह सपना है अभी तक अधूरा, गांधी गोडसे एक युद्ध के बाद करेंगे हर हाल में पूरा
Advertisement
trendingNow11538515

Historical Film: राजकुमार संतोषी का यह सपना है अभी तक अधूरा, गांधी गोडसे एक युद्ध के बाद करेंगे हर हाल में पूरा

Rajkumar Santoshi Next Film: कई बार फिल्ममेकर कुछ बनाना चाहते हैं और वह फिल्म किन्हीं कारणों से शुरू नहीं हो पाती है. कभी शुरू होकर अटक जाती है. ऐसा ही कुछ राजकुमार संतोषी के साथ हुआ था. उनकी घोषणा के बाद दो और मेकर्स मैदान में उतर आए थे. अब संतोषी वही फिल्म बनाना चाहते हैं.

 

 

Historical Film: राजकुमार संतोषी का यह सपना है अभी तक अधूरा, गांधी गोडसे एक युद्ध के बाद करेंगे हर हाल में पूरा

Rajkumar Santoshi Film: नेशनल अवार्ड विजेता निर्माता-निर्देशक राजकुमार संतोषी इन दिनों अपनी अगली फिल्म गांधी गोडसे - एक युद्ध (Gandhi Godse - Ek Yudh) के लिए चर्चा में छाए हुए हैं. फिल्म महात्मा गांधी और उनके हत्यारे नाथूराम गोडसे को आमने-सामने दिखाती है, जहां वे अपने-अपने विचारों को लेकर बहस करते नजर आते हैं. लंबे समय बाद लौट रहे संतोषी इस फिल्म को 26 जनवरी को रिलीज करेंगे. मगर इस बीच उन्होंने अपने अधूरे सपने को बॉक्स ऑफिस पर लाने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि वह इस ऐतिहासिक फिल्म को पहले बनाना चाहते थे, मगर अब हर हाल में बनाएंगे. संतोषी की यह फिल्म 1897 में हुई सारागढ़ की लड़ाई पर आधारित है.

इसलिए रुकी थी फिल्म
सारागढ़ी की यह लड़ाई अंग्रेज सेना में शामिल सिख सैनिकों तथा अफगान कबीलों के बीच हुई थी. जिसमें मात्र 21 सिखों ने हजारों अफगानों का मुकाबला करते हुए सारागढ़ी के किले को छोड़ने से इंकार कर दिया था. यह इतिहास की सबसे जांबाज लड़ाइयों में गिनी जाती है. संतोषी ने 2017 में इस फिल्म की सबसे पहले घोषणा की थी, बैटर ऑफ सारागढ़ी (Battle of Saragarhi) उन्होंने फिल्म में रणदीप हुड्डा (Randeep Hudda) को लेकर शूटिंग शुरू कर दी थी. बीस दिनों की शूटिंग हो चुकी थी, बावजूद इसके करण जौहर (Karan Johar) ने अक्षय कुमार (Aksahy Kumar) ने इसी विषय पर फिल्म केसरी (2019) की घोषणा शुरू कर दी. उन दिनों अक्षय का सितारा बुलंदी पर था और संतोषी के फाइनेंसर घबरा गए. उन्होंने कदम पीछे खींच लिए और वह फिल्म डिब्बे में बंद हो गई.

क्या वापस आएंगे रणदीप हुड्डा
अब संतोषी ने कहा है कि केसरी में निर्माता-निर्देशक और एक्टरों ने इस विषय के साथ न्याय नहीं किया और यही वजह है कि वह एक बार फिर से अपनी फिल्म की शूटिंग शुरू करने जा रहे हैं. संतोषी के अनुसार वह अगले साल इस फिल्म को बनाना चाहते हैं और जल्द ही इसकी घोषणा भी करेंगे. उन्होंने कहा कि यह एक बहुत ही बढ़िया विषय है, जिसमें चुनिंदा 21 सिपाही दस हजार अफगानों का डट कर बिना डरे मुकाबला करते हैं. संतोषी ने जब फिल्म अनाउंस की थी, तब उसमें रणदीप हुड्डा को लिया था. हुड्डा ने महीनों तक अपने बाल-दाढ़ी बढ़ा कर खुद को सिख वेश में ढाला था, परंतु उनकी वह मेहनत बेकार चली गई. संतोषी ने यह नहीं बताया है कि नए सिरे से जब प्रोजेक्ट शुरू होगा तो क्या उसमें रणदीप हुड्डा होंगे या फिर नई स्टारकास्ट.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news