फिल्मों में काम करने के लिए भूख हड़ताल पर बैठ गई थी ये एक्ट्रेस, शादी के बाद छोड़ दिया था बॉलीवुड!
Advertisement
trendingNow11508632

फिल्मों में काम करने के लिए भूख हड़ताल पर बैठ गई थी ये एक्ट्रेस, शादी के बाद छोड़ दिया था बॉलीवुड!

अनारकली का सुनते ही आपके जहन में मधुबाला का चेहरा आएगा, लेकिन मधुबाला से 7 साल पहले 1953 की फिल्म अनारकली में बीना राय ये रोल निभा चुकी थीं. ये हिंदी सिनेमा की पहली अनारकली थीं. बीना राय ने फिल्मों में आने के लिए घरवालों के खिलाफ भूख हड़ताल की थी.

फिल्मों में काम करने के लिए भूख हड़ताल पर बैठ गई थी ये एक्ट्रेस, शादी के बाद छोड़ दिया था बॉलीवुड!

Bina Rai Facts: अनारकली का सुनते ही आपके जहन में मधुबाला का चेहरा आएगा, लेकिन मधुबाला से 7 साल पहले 1953 की फिल्म अनारकली में बीना राय ये रोल निभा चुकी थीं. ये हिंदी सिनेमा की पहली अनारकली थीं. बीना राय ने फिल्मों में आने के लिए घरवालों के खिलाफ भूख हड़ताल की थी. उन्होंने एक टैलेंट हंट कॉन्टेस्ट जीतकर किशोर साहू की फिल्म काली घटा में हीरोइन बनने का अवसर हासिल किया. पहली फिल्म की रिलीज के दिन ही बीना ने प्रेमनाथ से सगाई कर ली. 

  1.  बीना राय ने फिल्मों में आने के लिए घरवालों के खिलाफ भूख हड़ताल की थी. 

प्रेमनाथ से की थी शादी

बीना के फिल्मों में आने से पहले ही प्रेमनाथ और मधुबाला की लवस्टोरी चर्चा में थी. दोनों शादी भी करने वाले थे, लेकिन धर्म अलग होने के चलते दोनों के घरवाले राजी नहीं हुए. दोनों अलग जरूर हुए लेकिन प्यार कम नहीं हुआ. बीना राय और प्रेमनाथ की शादी की खबर मधुबाला को लगी तो उनकी तबीयत बिगड़ गई. 2 सितंबर 1952 को बीना-प्रेम की शादी के दिन मधुबाला की तबीयत इतनी बिगड़ गई थी कि प्रेमनाथ भी परेशान हो गए थे. बीना दोनों की लव स्टोरी से वाकिफ थीं, ऐसे में उन्होंने प्रेम नाथ की भावनाओं का सम्मान करते हुए उनका खूब साथ दिया. 

शादी के बाद छोड़ दी फिल्में

1953 में आई फिल्म अनारकली में बीना राय ने अनारकली का रोल प्ले किया. सालों बाद जब इसी सब्जेक्ट पर मुग्ल-ए-आजम फिल्म बनी तो बीना के मना करने पर ये रोल मधुबाला के पास गया. अनारकली का टैग 1960 की मुगल-ए-आजम के बाद मधुबाला के पास चला गया और ये फिल्म हिंदी सिनेमा के इतिहास की सबसे बेहतरीन फिल्मों में शामिल हो गई. 1961 में मधुबाला को मुगल-ए-आजम के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिलना तय माना जा रहा था, लेकिन इस साल अवॉर्ड मधुबाला को नहीं बल्कि बीना राय को घूंघट फिल्म के लिए मिला. बच्चे होने के बाद बीना राय ने घर की जिम्मेदारी उठाई और फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया. 6 दिसंबर 2009 को बीना राय दुनिया से रुख्सत हो गईं.

Trending news