Maharashtra Politics: लोकसभा चुनाव नतीजे से मिला पुश या विधानसभा चुनाव की तैयारियों का प्रेशर? पीएम मोदी के खिलाफ MVA को दिखानी पड़ी एकजुटता
Advertisement
trendingNow12295034

Maharashtra Politics: लोकसभा चुनाव नतीजे से मिला पुश या विधानसभा चुनाव की तैयारियों का प्रेशर? पीएम मोदी के खिलाफ MVA को दिखानी पड़ी एकजुटता

Maharashtra Assembly Polls: महाविकास आघाडी के नेताओं ने फिर से अपनी एकजुटता दिखाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैलियां उन्हें लोकसभा चुनाव 2024 की तरह महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव जीतने में भी मदद करेंगी.

Maharashtra Politics: लोकसभा चुनाव नतीजे से मिला पुश या विधानसभा चुनाव की तैयारियों का प्रेशर? पीएम मोदी के खिलाफ MVA को दिखानी पड़ी एकजुटता

Maha Vikas Aghadi Meeting: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आने और केंद्र में लगातार तीसरी बार मोदी सरकार के गठन के बाद कई राज्यों में विधानसभा चुनावों की तैयारियां जोरों पर है. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 को लेकर महा विकास आघाडी (MVA) ने शनिवार को मीटिंग करने के साथ ही अपना अभियान तेज कर दिया है. इसके लिए तीनों राजनीतिक दलों के नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज किया है.

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे के बाद एमवीए नेताओं की बैठक

एमवीए के नेताओं ने पीएम मोदी पर कटाक्ष करते हुए लोकसभा चुनाव 2024 में महाराष्ट्र में एमवीए उम्मीदवारों की "भारी" जीत के लिए उन्हें धन्यवाद दिया. इन नेताओं ने कहा कि पीएम मोदी के रोड शो और सार्वजनिक बैठकों से विधानसभा चुनावों में एमवीए गठबंधन को बड़े पैमाने पर मदद मिलेगी. महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से एमवीए ने 31 और महायुति ने 17 सीटें जीतीं. अकेले भाजपा को केवल 9 सीटें मिलीं.

राकांपा (शरद पवार) के अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान पीएम मोदी ने राज्य में 18 रैलियों के साथ-साथ एक रोड शो भी किया था. जहां प्रधानमंत्री मोदी ने चुनाव प्रचार किया था उन लोकसभा क्षेत्रों में भाजपा ने महज तीन सीटें जीतीं. शरद पवार ने कहा कि पीएम मोदी विधानसभा चुनाव 2024 में भी ऐसा करेंगे ताकि एमवीए स्पष्ट बहुमत हासिल कर सके. ”

उद्धव ठाकरे, पृथ्वीराज चव्हाण और बालासाहेब थोराट से मिले शरद पवार

शरद पवार ने शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, कांग्रेस के पृथ्वीराज चव्हाण और बालासाहेब थोराट के साथ राजनीतिक हालत और एमवीए के बैनर तले विधानसभा चुनाव लड़ने के अपने फैसले पर मीडिया से बातचीत की. उन्होंने कहा, "हम यहां महाराष्ट्र के लोगों के प्रति अपना हार्दिक धन्यवाद और आभार व्यक्त करने के लिए आए हैं, जो लोकतंत्र को बचाने और केंद्रीय एजेंसियों के घोर दुरुपयोग को रोकने के लिए आगे आए. उनके समर्थन के बाद, एमवीए उम्मीदवारों की भारी जीत हुई."

उद्धव ठाकरे का पीएम मोदी पर सीधा हमला, 15 लाख के वादे का जिक्र

उद्धव ठाकरे ने पीएम मोदी पर सीधा हमला बोलते हुए कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान उन्होंने वादा दिया था कि लोगों के खातों में 15 लाख रुपये जमा किए जाएंगे. उन्होंने कहा, "वह मोदी की गारंटी थी, लेकिन अब ऐसा लगता है कि यह सरासर झूठा वादा था." एमवीए उम्मीदवारों को वोट देने वाले विवाद पर, ठाकरे ने कहा कि यह केवल मराठी माणूस ही नहीं था, बल्कि सभी क्षेत्रों, समुदायों और जातियों, मुस्लिम, सिख, ईसाई, सभी के लोगों ने लोकतंत्र की रक्षा के लिए एमवीए को वोट दिया था.

लोकतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए खुलकर सामने आए लोग: ठाकरे

उद्धव ठाकरे ने कहा, "लोग लोकतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए एमवीए उम्मीदवारों को वोट देने के लिए खुलकर सामने आए. बीजेपी को अभी तक जमीनी हकीकत का एहसास नहीं हुआ है, लोगों का उस पर से भरोसा उठ गया है." उन्होंने कहा कि जब यूबीटी शिवसेना ने कांग्रेस और राकांपा से हाथ मिलाया था तो भाजपा ने कड़ी आलोचना की थी, लेकिन अब उसने कट्टर प्रतिद्वंद्वी चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार से हाथ मिला लिया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मोदी प्रधानमंत्री बने रहें. 

उन्होंने कहा, "सरकार की स्थिरता को लेकर मामला पूरी तरह डांवाडोल है. बीजेपी ने यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिद्वंद्वी दलों को एकजुट किया है कि मोदी सत्ता पर कायम हैं. पहले, यह मोदी सरकार थी, अब यह एनडीए सरकार है. यह कब तक चलेगा?" 

विधानसभा चुनाव एमवीए के बैनर तले लड़ा जाएगा: उद्धव ठाकरे 

एमवीए के भविष्य पर, उद्धव ठाकरे ने कहा कि विधानसभा चुनाव एमवीए के बैनर तले लड़ा जाएगा. उन्होंने कहा, "न केवल यूबीटी शिवसेना, कांग्रेस और राकांपा, बल्कि सभी समान विचारधारा वाले छोटे दल, सामाजिक संगठन और लोग भाजपा को हराने के लिए हाथ मिलाएंगे." एक सवाल का जवाब देते हुए, ठाकरे ने कहा कि संकट में उनका समर्थन करने वाले सभी लोग बने रहेंगे, लेकिन "गद्दारों" को वापस शामिल करने का कोई सवाल ही नहीं है. ठाकरे ने राम मंदिर निर्माण को लेकर भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि इससे भाजपा को कोई मदद नहीं मिली क्योंकि उसका उम्मीदवार अयोध्या में हार गया.

ये भी पढ़ें -  Petrol Diesel Price in Karnataka: बीजेपी पर बहुत हमला बोलती थी कांग्रेस, अब खुद ने चुनाव के बाद बढ़ा दिए तेल के दाम

पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा, एमवीए में बड़े भाई जैसा कुछ नहीं

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि एमवीए में बड़े भाई जैसा कुछ नहीं है और एमवीए भागीदार कितनी भी सीटें जीतें, सभी बराबर हैं. उन्होंने कहा, "हम पूरी तरह से वैकल्पिक योग्यता के आधार पर सीटों के आवंटन पर निर्णय लेंगे और इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करने के इच्छुक हैं. हमने पहले ही सीट-बंटवारे के फॉर्मूले पर चर्चा शुरू कर दी है." कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रमुख नाना पटोले बैठक में मौजूद नहीं थे.

इस बीच, एमवीए नेताओं ने कहा कि वे संयुक्त रूप से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे, एनसीपी (शरद पवार) की पुणे इकाई ने एक बैठक की और पुणे शहर की 8 विधानसभा सीटों में से 6 पर दावा किया. यह बैठक सभी आठ विधानसभा सीटों की समीक्षा के लिए बुलाई गई थी.

ये भी पढ़ें - Lok Sabha Speaker: लोकसभा स्पीकर पद के लिए छिड़ी सियासी जंग, NDA की राह में अब I.N.D.I.A डालेगा ये रोड़े

Trending news