Lok Sabha Chunav: पता है यूपी का वो जिला कौन सा है, जहां से 6 लोग बन गए सांसद
Advertisement
trendingNow12281741

Lok Sabha Chunav: पता है यूपी का वो जिला कौन सा है, जहां से 6 लोग बन गए सांसद

Etawah Election Result 2024: यह पहली बार हुआ है जब किसी एक ही जिले के 6 लोग अलग-अलग जिले के अलग-अलग लोकसभा सीटों से सांसद चुने गए हैं. ये सभी सांसद समाजवादी पार्टी से ताल्लुक रखते हैं.

 

Lok Sabha Chunav: पता है यूपी का वो जिला कौन सा है, जहां से 6 लोग बन गए सांसद

UP Lok Sabha Election Results:  लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे में उत्तर प्रदेश का इटावा जिला ने इतिहास रच दिया है. यहां के रहने वाले 6 लोग अलग-अलग जिले के लोकसभा सांसद चुने गए हैं. इस तरह तरह का अनोखा रिकॉर्ड बनाने वाला इटावा देश का पहला जिला बन गया है. इससे पहले एक ही जिले के 4 लोगों का संसद पहुंचने का रिकॉर्ड रहा है.

लगभग तीन महीने चले लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया के बाद चुनाव आयोग ने मंगलवार को नतीजे घोषित किए. चुनाव आयोग के मुताबिक, लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में सबसे ज्यादा 37 सीटें समाजवादी पार्टी ने जीती हैं. दिलचस्प बात यह है कि एक ही जिले के रहने वाले छह लोग सपा की टिकट पर जीतकर संसद पहुंचे हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक, इटावा जिले के रहने वाले अखिलेश यादव कन्नौज से, डिंपल यादव मैनपुरी से, अक्षय यादव फिरोजाबाद से, आदित्य यादव बदायूं से, जितेंद्र दोहरे इटावा से और धर्मेंद्र यादव आजमगढ़ से जीत दर्ज की है.

इससे पहले साल 2014 में इसी जिले से 4 लोग एकसाथ संसद का चुनाव जीतकर इतिहास रच दिया था. 2014 में भी सभी सदस्य समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुने गए थे. लोकसभा चुनाव 2014 में इटावा के रहने वाले मुलायम सिंह, डिंपल यादव, धर्मेंद्र यादव और अक्षय यादव को अलग-अलग सीटों पर जीत मिली थी. 

इटावा का इतिहास 

यूपी का इटावा शहर यमुना नदी के किनारे बसा है. यह शहर 1857 के विद्रोह के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र था. इटावा के पास एक समृद्ध इतिहास है. माना जाता है कि मध्ययुगीन काल में कांस्य युग से ही जमीन अस्तित्व में थी. यहां तक ​​कि पौराणिक किताबों में इटावा महाभारत और रामायण की कहानियों में प्रमुख रूप से प्रकट होता है. यह पाया गया है कि इटावा का नाम ईंट बनाने के नाम पर लिया गया शब्द है, क्योंकि सीमाओं के पास हजारों ईंट केंद्र हैं.

यूपी सरकार के मुताबिक, इटावा का कुल क्षेत्रफल 2311 वर्ग किमी है. यह उत्तर में यह कन्नौज और मैनपुरी से तो पश्चिम में आगरा जिले से घिरा है.

किसने किसे हराया?

कन्नौज से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अखिलेश यादव ने बीजेपी के सुब्रत पाठक को 1.70 लाख से ज्यादा वोटों से हराया. मैनपुरी से डिंपल यादव ने बीजेपी के जयवीर सिंह को 2.21 लाख से ज्यादा वोटों से हराया. फिरोजाबाद से अक्षय यादव ने बीजेपी के विश्वदीप सिंह को 89 हजार वोटों से हराया. बदायूं से आदित्य यादव ने बीजेपी के दुर्जविजय सिंह शाक्य को 34 हजार से ज्यादा वोटों से हराया. इटावा से जितंद्र कुमार दोहरे ने बीजेपी के राम शंकर कठेरिया को 58 हजार से ज्यादा वोटों से हराया. वहीं, आजमगढ़ से धर्मेंद्र यादव ने दिनेश लाल यादव को 1.61 लाख से ज्यादा वोटों से हराया.

Trending news