Live: कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष चुनी गईं सोनिया गांधी, खरगे ने रखा प्रस्ताव
Advertisement
trendingNow12283796

Live: कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष चुनी गईं सोनिया गांधी, खरगे ने रखा प्रस्ताव

Breaking News Live updates 8 June: पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 8 जून को शाम 4 बजे नवनिर्वाचित तृणमूल कांग्रेस सांसदों के साथ बैठक करेंगी. इसी तरह लखनऊ में सपा संसदीय बोर्ड की बैठक होगी. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन नवनिर्वाचित सांसदों के साथ मुलाकात करेंगे. 

Live: कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष चुनी गईं सोनिया गांधी, खरगे ने रखा प्रस्ताव
LIVE Blog

News Brief 8 June: आज सुबह 11 बजे दिल्ली कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक हुई. कांग्रेस के सभी नवनिर्वाचित लोकसभा सांसदों और राज्यसभा सांसदों वाले कांग्रेस संसदीय दल की बैठक शाम 5:30 बजे संसद के सेंट्रल हॉल में होगी. शाम 7 बजे होटल अशोका में CWC और CPP सदस्यों का डिनर होगा. 

08 June 2024
23:25 PM

आप कार्यकर्ता जमीन पर कड़ी मेहनत करें- भगवंत मान 

चंडीगढ़, आठ जून (भाषा) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शनिवार को आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं और कार्यकर्ताओं से जमीन पर कड़ी मेहनत करने को कहा. उनकी यह टिप्पणी लोकसभा चुनाव में पंजाब में पार्टी को राज्य में 13 के लक्ष्य के विपरीत केवल तीन सीट पर जीत मिलने की पृष्ठभूमि में आई. मान ने बठिंडा और फरीदकोट से पार्टी के लोकसभा उम्मीदवारों और विधायकों सहित आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं के साथ बैठक की. 

22:10 PM

'अयोध्या के लोगों के खिलाफ अपशब्द कहने वालों पर कार्रवाई हो'

उत्तर प्रदेश के अयोध्‍या से समाजवादी पार्टी (सपा) के पूर्व विधायक एवं राज्‍य सरकार के पूर्व मंत्री तेज नारायण पांडेय उर्फ पवन पांडेय ने लोकसभा चुनाव में फैजाबाद सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की हार के बाद अयोध्या के लोगों को अपशब्द कहने तथा उनके साथ दुर्व्यवहार करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की है. तेज नारायण ने कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद से ही कई लोग सोशल मीडिया के विभिन्न मंचों के जरिए अयोध्या के लोगों के खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं.

21:25 PM

चुनाव में जनता से जुड़े मुद्दों की जीत हुई- अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी (सपा) के मुखिया अखिलेश यादव ने शनिवार को कहा कि हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में नकारात्मक राजनीति खत्म हो गई और सकारात्मक राजनीति का दौर शुरू होने के साथ ही जनता से जुड़े मुद्दों की जीत हुई है. लखनऊ स्थित पार्टी कार्यालय में संवाददाताओं से अखिलेश यादव ने कहा, ‘‘एक तरफ जहां इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) की जीत हुई है और पीडीए (पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक) की रणनीति की जीत हुई है. सपा (चुनाव में) देश की तीसरे नंबर की पार्टी बनकर उभरी है.

20:25 PM

मोदी के शपथ ग्रहण का नहीं मिला न्योता 

कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह का निमंत्रण फिलहाल ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं को नहीं मिला है, लेकिन न्योता मिलने के बाद इस पर विचार किया जाएगा. मोदी प्रधानमंत्री के रूप में तीसरे कार्यकाल के लिए नौ जून को शपथ ग्रहण करेंगे. उनके साथ उनके मंत्रिपरिषद के कई दूसरे सदस्य भी शपथ ले सकते हैं. पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने एक सवाल के जवाब में संवाददाताओं से कहा, ‘‘कल के शपथ ग्रहण समारोह के लिए अभी सिर्फ अंतरराष्ट्रीय नेताओं को निमंत्रण गया है. अभी तक हमारे नेताओं को निमंत्रण नहीं आया है. अगर इंडिया जनबंधन के नेताओं को निमंत्रण आएगा तो उस पर हम विचार करेंगे.

19:20 PM

मोदी के शपथ ग्रहण समारोह दिल्ली पहुंची शेख हसीना 

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना नौ जून को राजग संसदीय दल के नेता नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री पद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आज दोपहर नयी दिल्ली पहुंचीं . विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को औपचारिक रूप से यह बताया था कि पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के सात देशों के नेता शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. विदेश मंत्रालय के अनुसार, शपथ ग्रहण समारोह में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्म कमल दहल 'प्रचंड' शामिल होंगे. 

18:26 PM

मैं भी हूं, राहुल की इस बात पर लगे ठहाके

कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में जब वेणुगोपाल केरल के सांसदों का परिचय करा रहे थे, तब वे राहुल गांधी का परिचय वायनाड के सांसद के तौर पर करवाना भूल गए. इस पर राहुल ने उन्हें याद दिलाया कि मैं भी हूं. उनकी इस बात पर बैठक में जमकर ठहाके लगे. इसका मतलब ये निकाला जा रहा है कि राहुल गांधी वायनाड से सांसद नहीं रहेंगे.

17:20 PM

सोनिया गांधी बनेंगी कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष

सोनिया गांधी एक बार फिर कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष बनने वाली हैं. कांग्रेस के निर्वाचित सांसदों की बैठक में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोनिया गांधी को संसदीय दल का अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव रखा, जिसका गौरव गोगोई, तारिक अनवर और सुधाकरण ने अनुमोदन कर दिया. 

16:30 PM

हार के कारण जानने के लिए बनाएंगे कमेटी- जयराम रमेश

कांग्रेस पार्टी के महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि जहां पर कांग्रेस पार्टी का निराशाजनक प्रदर्शन किया है, वहां पर हार के कारण जानने के लिये कमेटी बनाएंगे और इसकी रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष को देंगे. उन्होंने कहा कि यूपी के नतीजों को लेकर कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में चर्चा हुई. इस जीत से पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ा है.

15:30 PM

ममता बनर्जी के घर टीएमसी की समीक्षा बैठक 

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद पश्चिम बंगाल की सीएम और टीएमसी मुखिया ममता बनर्जी ने अपने सरकारी आवास पर पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक की. इस बैठक में सभी लोकसभा और राज्यसभा सांसद, सभी जिलों के अध्यक्ष, सीनियर नेता और हारे हुए 13 उम्मीदवार शामिल रहे. इस बार टीएमसी ने राज्य में 29 सीटें जीती हैं. हालांकि उसका वोट शेयर 3% घटा है. जबकि बीजेपी ने 2021 के असेंबली चुनाव में 77 विधानसभा सीटो पर बढ़त बनाई थी. इस बार वह 90 असेंबली सीटों पर टीएमसी से आगे दिखाई दी. 

14:25 PM

KC Tyagi live: केसी त्यागी 

JDU नेता केसी त्यागी ने दावा किया है... चुनाव नतीजे के बाद नीतीश कुमार को INDIA गठबंधन ने पीएम पद का ऑफर दिया था... लेकिन नीतीश कुमार ने इस ऑफर को ठुकरा दिया... के सी त्यागी ने कहा कि जिन नेताओं ने नीतीश कुमार को आईएनडीआई गठबंधन का राष्ट्रीय संयोजक बनाने से इनकार कर दिया था, वे उन्हें प्रधानमंत्री बनने का प्रस्ताव दे रहे हैं

14:05 PM

CWC Update: सीडब्ल्यूसी अपडेट

 राहुल गांधी को LOP बनाने की माँग. CWC की बैठक में तमाम नेताओं ने की मांग. राहुल गांधी ने कहा कि मैं इस बारे में आपको बाद में बताऊँगा.

13:44 PM

JP Nadda to host dinner for OBC MPs on March 28: जेपी नड्डा की डिनर डिप्लोमेसी

जेपी नड्डा ने एनडीए सांसदों और भाजपा पदाधिकारियों को डिनर पर बुलाया. भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रविवार को एनडीए सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के बाद एनडीए के सांसदों और भाजपा पदाधिकारियों को डिनर के लिए आमंत्रित किया है. सूत्रों की मानें तो जेपी नड्डा ने एनडीए के सहयोगी दलों के नेताओं और सांसदों के साथ-साथ भाजपा के सांसदों को भी डिनर के लिए आमंत्रित किया है. बताया जा रहा है कि जेपी नड्डा ने पदाधिकारियों की अपनी पूरी टीम को भी रविवार के डिनर के लिए आमंत्रित किया है. भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय महासचिव, राष्ट्रीय सचिव और राष्ट्रीय प्रवक्ताओं के साथ ही भाजपा अध्यक्ष ने सभी मोर्चों के राष्ट्रीय अध्यक्षों को भी डिनर के लिए आमंत्रित किया है. आपको बता दें कि पिछले वर्ष जनवरी 2023 में दिल्ली में हुई भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जेपी नड्डा के अध्यक्षीय कार्यकाल को जून 2024 तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी.

13:24 PM

BJP MEET LIVE UPDATE: बीजेपी में बैठकों का दौर जारी

बीजेपी में चुनावी नतीजों पर मंथन जारी है. इससे इतर कई बैठकें लगातार चल रही हैं. ऐसी ही एक बैठक से आए इनपुट के मुताबिक इसी साल फरवरी 2024 में दिल्ली में हुई पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में राष्ट्रीय कार्यकारिणी (BJP Rashtriya Karyakarini Meeting) के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई थी. भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक में मंजूर किए गए प्रस्ताव के मुताबिक भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल इसी महीने 30 जून को खत्म होने जा रहा है। चूंकि रविवार को एनडीए सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होना है जिसमें नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे, इसलिए पार्टी में अभी सरकार गठन और खासकर मंत्रिमंडल के गठन को लेकर विचार-विमर्श का दौर जारी है। सरकार गठन की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद भाजपा के आला नेताओं को जेपी नड्डा के उत्तराधिकारी यानी पार्टी के अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम पर भी विचार मंथन करना होगा। भाजपा में लोकतांत्रिक प्रक्रिया के मुताबिक सर्वसम्मति से राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव करने की परंपरा रही है।

13:01 PM

PM Modi oath ceremmony : पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह

PM मोदी के शपथ ग्रहण के लिए विदेशी मेहमानों के पहुंचने का सिलसिला शुरू... दिल्ली पहुंची बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना... मॉरीशस, नेपाल, मालदीव, श्रीलंका के राष्ट्राध्यक्ष भी आएंगे

 

11:40 AM

CWC LIVE

सीडब्ल्यूसी की बैठक में मध्यप्रदेश में कांग्रेस की हार की ज़िम्मेदारी प्रदेश अध्यक्ष जितू पटवारी ने ली CWC की बैठक में कर सकते है इस्तीफ़े की पेशकश.

11:20 AM

Shiv Sena meeting cancel: शिवसेना की बैठक रद्द

आज गृह मंत्री अमित शाह ने रात में एनडीए की बैठक बुलाई है. इसलिए मुंबई में होने वाली शिवसेना विधायकों की बैठक रद्द कर दी गई है.

ये भी पढ़ें- BJP Vote share: पांच साल में यूपी में 9% गिरा बीजेपी का वोट शेयर? इन सीटों पर हालत न सुधरे तो 2029 में होगी और मुश्किल

11:05 AM

Modi Cabinet news: मोदी मंत्रिमंडल की खबरें
जयंत चौधरी का मंत्री बनना तय सुरेश गोपी बनेंगे. बिहार से एक जाति के एक ही मंत्री बनाया जा सकता है भूमिहार, अति पिछड़ा और कुशवाहा जदयू खेमे से मंत्री बन सकते हैं. जेडीयू से लल्लन सिंह के अलावा बाल्मीकिनगर से सुनील कुमार, अतिपिछड़ा कोटे में राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर या सुपौल से सांसद दिलेश्वर कामत मंत्री बनाये जा सकते हैं. उसी तरह से राजपूत, ब्राह्मण और यादव जातियों को साधने की हिस्सेदारी बीजेपी में बीजेपी से महराजगंज से सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल या राजीव प्रताप रूडी, दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर और उजियारपुर से सांसद नित्यानंद राय को मंत्री बनाया जा सकता है. हालांकि बिहार से मंत्री बनने की रेस में कुछ और नाम भी है. बेगूसराय से सांसद गिरिराज सिंह, विवेक ठाकुर और बेतिया से संजय जायसवाल. वैसे जेडीयू चाहता है कि बिहार से जेडीयू और बीजेपी के कोटे को 4-4 किया जाए. एलजेपी और हम को 1-1 मंत्री पद मिलेगा. मांझी और पासवान दोनों मंत्री बनाये जा सकते है. दोनों ही दलित समाज से आते हैं.

10:54 AM

UP BJP MEET: यूपी में बीजेपी की बैठक

यूपी योगी मंत्रीमंडल की बैठक शूरू लखनऊ मे हो रही है बैठक यूपी चुनाव मे हार के कारणों पर चर्चा होगी. कई लोकसभा सीट पर भाजपा की हार हुई है.

10:35 AM

CWC live: सीडब्लूसी की बैठक

CWC की बैठक से पहले कांग्रेस कार्यकर्ता राहुल गांधी को विपक्ष का नेता बनाए जाने की माँग कर रहें हैं. चंडीगढ़ से सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि कल बनने वाली सरकार बैसाखी की सरकार होगी. कांग्रेस नेता अल्का लांबा ने कहा ये सरकार हमारी गांरटी पर काम करने पर मजबूर होगी वर्ना टिक नहीं पायेगी.

10:29 AM

Modi Cabinet news: मोदी मंत्रिमंडल की खबर

मोदी मंत्रिमंडल में संभावित नाम कौन कौन से हो सकते हैं? मंत्रिमंडल में गठबंधन दलों की हिस्सेदारी क्या हो सकती है? कल मोदी मंत्रिमंडल का शपथ है. ऐसे में संभावना है कि आज देर रात तक इसको अंतिम रूप दे दिया जाए. जहां तक बिहार की बात है सूत्रों के अनुसार फार्मूला लगभग तैयार है बीजेपी और जदयू को बराबर बराबर हिस्सेदारी चिराग और मांझी को भी मंत्रिमंडल में जगह संख्या भी लगभग तैयार.

सोर्स : रविंद्र कुमार

10:15 AM

CWC MEET

CWC की बैठक के लिए कांग्रेस के नेता पहुँचने शुरू. आज कि बैठक में चुनाव में बेहतर परफॉरमेंस के लिए सोनिया, राहुल , खरगे और प्रियंका को दि जाएगी बधाई.. इसके अलावा ताज़ा राजनीतिक हालात पर एक प्रस्ताव पास भी किया जाएगा. किन मुद्दों कु लेकर सरकार को घेरना हैं इसपर चर्चा होगी. वहीं विपक्ष के नेता के नाम पर भी होगी चर्चा.

10:00 AM

Sanjay Raut on Modi Govt

संजय राउत ने कहा मोदी सरकार ने लिये सबसे बडा चैलेज है. लोकतंत्र और संविधान बचाने की जिम्मेदारी नीतिश और नायडु की है. गुजरात के दो व्यापारी देश चला रहे हैं. देश लूटा जायेगा व्यापारियों को फायदा पहुंचाया जायेगा और गरीबों को खत्म किया जायेगा. नीट पर कहा कि मोदी जी देश दांव पर लगाया है उसका ये परिणाम है.

09:53 AM

Lucknow BJP Meeting live: लखनऊ में बीजेपी की बैठक

लखनऊ: सभी मंत्रियों की आज सीएम योगी ने बुलाई बड़ी बैठक लोकसभा चुनाव के परिणाम के बाद बुलायी बड़ी बैठक सभी मंत्रियों को आज लखनऊ में रहने के दिये गये निर्देश आज 11 बजे लोक भवन में होगी सीएम की बड़ी बैठक

09:42 AM

Lucknow SP Meet: सपा की बैठक

लखनऊ: समाजवादी पार्टी की संसदीय बोर्ड की बैठक आज सुबह 11.30 बजे सपा दफ्तर पर होगी बैठक. सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष की अध्यक्षता में होगी बैठक. सपा के सभी सांसदों के साथ डिंपल यादव रहेंगी मौजूद.

09:20 AM

मोदी 3.0, मंत्रिमंडल फॉर्मूला - BJP से 18 मंत्री और सहयोगी दलों से 18 मंत्री

TDP- 2 मंत्री ------ पार्टी अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू 
JDU- 2 मंत्री ------ पार्टी अध्यक्ष नीतीश कुमार
SS-   1 मंत्री ---     पार्टी अध्यक्ष एकनाथ शिंदे
NCP- 1 मंत्री   ---- पार्टी अध्यक्ष अजित पवार
LJP- 1 मंत्री -----   पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान
HAM- 1 मंत्री ------ पार्टी अध्यक्ष जीतनराम मांझी

09:09 AM

जयराम रमेश लाइव

जयराम रमेश ने अपनी पीसी में कहा- पीएम मोदी एक तिहाई पीएम हैं, नीतीश कुमार, नायडू असली प्रधानमंत्री हैं

08:00 AM

Modi cabinet news: मोदी 3.0- मंत्रिमंडल का फॉर्मूला तय

सूत्रों के हवाले से इस वक्त की बड़ी खबर
घटक दलों से बनाये जाएंगे कुल 18 मंत्री
घटक दल से 7 कैबिनेट मंत्रियों को जगह
11 राज्य मंत्री पद भी घटक दलों
TDP, JDU से 2-2 मंत्री होंगे- सूत्र
शिवसेना, NCP (अजित पवार), LJP, JDS, HAM से 1-1 मंत्री बनाए जाएंगे ।
18 मंत्री बीजेपी से बनाये जाएंगे

07:35 AM

CWC Meeting : वर्किंग कमेटी की बैठक

आज सुबह 11 बजे दिल्ली कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक होगी. इसके बाद दोपहर करीब 1 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी. कांग्रेस के सभी नवनिर्वाचित लोकसभा सांसदों और राज्यसभा सांसदों वाले कांग्रेस संसदीय दल की बैठक शाम 5:30 बजे संसद के सेंट्रल हॉल में होगी. शाम 7 बजे होटल अशोका में CWC और CPP सदस्यों का डिनर होगा.

07:28 AM

मोदी मंत्रिमंडल पर महामंथन!

 

NDA और बीजेपी नेताओं की बैठक देर रात तक चलती रही. सरकार के गठन को लेकर सहयोगी दलों से चर्चा जारी है. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सभी सहयोगी दलों से चर्चा की है 
नड्डा के आवास पर बैठक में अमित शाह और राजनाथ भी मौजूद रहे. सूत्रों के मुताबिक नीतीश कुमार के साथ करीब 26 मिनट तक वार्ता हुई. एकनाथ शिंदे के साथ करीब 18 मिनट तक चर्चा हुई. चंद्रबाबू नायडू के साथ करीब 36 मिनट तक लंबी बैठक चली है. इस दौरान मंत्रालय के बंटवारे पर चर्चा हुई. मंत्रिमंडल के स्वरूप पर सहयोगी दलों को देर शाम तक जानकारी दी जा सकती है. मंत्रिमंडल के स्वरूप को तय करने के बाद राष्ट्रपति को सूचित किया जाएगा. इसके बाद मंत्री बनने वाले सांसदों को कल देर शाम या फिर रविवार सुबह
9 जून को सारे मंत्रियों को पीएम आवास पर बुलाया जाएगा. फिर 9 जून को शाम में शपथ ग्रहण लेगा. इसके बाद 9 जून शाम को शपथ ग्रहण समारोह होगा. सूत्रों के मुताबिक, शिवसेना को 1 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को 1 केंद्रीय मंत्री पद मिलेगा. एकनाथ शिंदे और अजित पवार बीजेपी नेतृत्व से बातचीत कर रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक फिलहाल दोनों को 1-1 मंत्री पद दिया जाएगा.

Trending news