IFS Vinay Kumar: कौन हैं आईएफएस विनय कुमार? जिन्हें सरकार ने बनाया रशिया का राजदूत
Advertisement

IFS Vinay Kumar: कौन हैं आईएफएस विनय कुमार? जिन्हें सरकार ने बनाया रशिया का राजदूत

Vinay Kumar Indian Ambassador: आईएफएस विनय कुमार ने भारतीय मिशनों ताशकंद, बिश्केक, ओटावा, वारसॉ तेहरान, न्यूयॉर्क और काठमांडू में भारत के स्थायी मिशन में भी काम किया है. 

IFS Vinay Kumar: कौन हैं आईएफएस विनय कुमार? जिन्हें सरकार ने बनाया रशिया का राजदूत

Who is IFS Vinay Kumar: हाल के सालों में अफगानिस्तान और म्यांमार जैसे हॉटस्पॉट में भारत के दूत के रूप में काम करने वाले अनुभवी राजनयिक विनय कुमार को रूस में नए राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है. वाशिंगटन, लंदन, टोक्यो और कैनबरा के साथ मास्को, एक भारतीय राजनयिक के लिए टॉप पोस्टिंग में से एक है और कुमार नाजुक मोड़ पर रूस के साथ भारत के संबंधों को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी निभाएंगे. भारत-रूस संबंधों का विकास भारत की विदेश नीति का एक प्रमुख स्तंभ रहा है. रूस में हाल ही में चुनाव हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्लादिमीर पुतिन को 2024 के चुनावों में भारी जीत की शुभकामनाएं भी दी हैं.

भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के 1992 बैच के अधिकारी कुमार 2021 के लास्ट से म्यांमार में राजदूत हैं. वह पवन कपूर की जगह लेंगे, जिन्हें हाल ही में रूस में विदेश मंत्रालय में नया सचिव (पश्चिम) नियुक्त किया गया है. 

कहां से की है पढ़ाई
आईआईटी-खड़गपुर से ग्रेजुएट कुमार ने 2018-20 तक काबुल में भारत के दूत के रूप में काम किया. उन्होंने विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (दक्षिण) के रूप में भी काम किया और न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में भी काम किया.

IPS मनोज शर्मा बने इंस्पेक्टर जनरल, मेहनत और जज्बे से हासिल किया मुकाम

2011 और 2012 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में देश के राजनीतिक समन्वयक भी रहे हैं. विनय कुमार ने भारतीय मिशनों ताशकंद, बिश्केक, ओटावा, वारसॉ तेहरान, न्यूयॉर्क और काठमांडू में भारत के स्थायी मिशन में भी काम किया है. 

रूस भारत को डिफेंस इक्यूपमेंट्स और सिविलियन न्यूक्लियर टेक्नोलॉजी के की प्रोवाइडर्स में से एक बना हुआ है और पिछले दो साल में एनर्जी के प्रमुख प्रदाता के रूप में भी उभरा है. यूक्रेन और रूस के युद्ध पर अपने रुख को लेकर भारत को पश्चिम से काफी दबाव का सामना करना पड़ा है. विदेश मंत्रालय के एक बयान में विनय कुमार की नई नियुक्ति की घोषणा करते हुए कहा गया है कि उनके जल्द ही कार्यभार संभालने की उम्मीद है.

कौन हैं IPS विवेक सहाय? जिनके एक भाई गुजरात के DGP तो दूसरे भाई IRS अफसर

Trending news