IAS Success Story: पैसे की कमी से पिता नहीं ले सके थे IIT में एडमिशन, सालों बाद बेटे ने टॉप किया UPSC
Advertisement
trendingNow11569295

IAS Success Story: पैसे की कमी से पिता नहीं ले सके थे IIT में एडमिशन, सालों बाद बेटे ने टॉप किया UPSC

UPSC Civil Services में रैंक 1 पाने के बाद, शुभम बिहार में रहकर राज्य के विकास पर फोकस  करना चाहते हैं. वह ग्रामीण क्षेत्रों में वंचितों के लिए काम करना चाहते हैं. शुभम की शुरुआती पढ़ाई उनके गांव कुम्हारी में हुई और बाद में उन्होंने कक्षा 6 से 10 तक पढ़ने के लिए पूर्णिया जिले के परोरा के विद्या विहार स्कूल में एडमिशन लिया. 

IAS Success Story: पैसे की कमी से पिता नहीं ले सके थे IIT में एडमिशन, सालों बाद बेटे ने टॉप किया UPSC

IAS Shubham Kumar Success Story: यूपीएससी टॉपर शुभम कुमार को अपनी मेहनत और रातों की नींद उड़ाने का ही नहीं बल्कि पीढ़ी दर पीढ़ी की मेहनत का भी फल मिला है. जबकि हम यूपीएससी सिविल सेवा टॉपर्स के संघर्षों के बारे में जानते हैं, उनके पिता देवानंद सिंह भी एक ब्राइट स्टूडेंट रहे हैं, हालांकि, पैसे की कमी के कारण वे अपने सपनों को हासिल नहीं कर सके.

बिहार के कटिहार के रहने वाले देवानंद सिंह पढ़ाई में अच्छे थे और 1983 में आईआईटी की एडमिशन परीक्षा पास करना चाहते थे, वह एक टीचर थे. लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण घटना में देवानंद के पिता का निधन हो गया. देवानंद ने आईआईटी का फॉर्म भी भर दिया था, हालांकि, उन्हें परीक्षा देने के लिए 500 रुपये की जरूरत थी, जो उस समय वहन करने में सक्षम नहीं थे.

जब शुभम के पिता और उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के मैनेजर शुभम के पिता की आंखों में आंसू आ गए जब उन्होंने बताया कि कैसे उनके बेटे ने उनके सपने को पूरा किया है. अपना दिल बहलाते हुए, देवानंद ने खुलासा किया था कि वह अपने एक दोस्त के साथ, जिसके पास भी वही आर्थिक तंगी थी, पूरी रात रोए. अब उनके बेटे ने उनके सपने को पूरा किया.

अब, यूपीएससी सिविल सर्विसेज में रैंक 1 पाने के बाद, शुभम बिहार में रहकर राज्य के विकास पर फोकस  करना चाहते हैं. वह ग्रामीण क्षेत्रों में वंचितों के लिए काम करना चाहते हैं. शुभम की शुरुआती पढ़ाई उनके गांव कुम्हारी में हुई और बाद में उन्होंने कक्षा 6 से 10 तक पढ़ने के लिए पूर्णिया जिले के परोरा के विद्या विहार स्कूल में एडमिशन लिया. उन्होंने चिन्मयानंद, बोकारो से कक्षा 11 और 12 की पढ़ाई की. यूपीएससी टॉपर ने आईआईटी बॉम्बे से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है, जिसे उन्होंने 2018 में पूरा किया था. 

शुभम को भी एग्जाम पास करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी. उनकी मां पूनम देवी ने बताया कि जब वह पटना के एक आवासीय विद्यालय में एडमिशन हुआ तब वह महज छह साल के थे. उन्होंने बताया कि बच्चे को अकेले छोड़ना उसके लिए दर्दनाक था. उन्होंने कहा, "मैं पूरी रात रोती थी लेकिन बचपन से ही वह कुछ बड़ा करना चाहते थे." शुभम ने इससे पहले 2018 में यूपीएससी परीक्षा दी लेकिन रिजल्ट उनके पक्ष में नहीं रहा था.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news