UPSC Success Tips: IAS टॉपर सलोनी वर्मा के सक्सेस टिप्स, जिन्होंने बिना कोचिंग क्रैक की यूपीएससी
Advertisement

UPSC Success Tips: IAS टॉपर सलोनी वर्मा के सक्सेस टिप्स, जिन्होंने बिना कोचिंग क्रैक की यूपीएससी

UPSC Success Tips: आईएएस अधिकारी सलोनी वर्मा अपने पहले अटेम्प्ट में विफल रही थीं, लेकिन दूसरे प्रयास में उन्होंने कमाल कर दिया. उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करने के लिए कुछ शानदार टिप्स बताए हैं. उनके मुताबिक इन पॉइंट्स पर काम किए बिना कामयाब नहीं हुआ जा सकता. 

UPSC Success Tips: IAS टॉपर सलोनी वर्मा के सक्सेस टिप्स, जिन्होंने बिना कोचिंग क्रैक की यूपीएससी

UPSC Success Tips: यूपीएससी की तैयारी में जी-जान से मेहनत करने वाले लाखों एस्पिरेंट आईएएस और आईपीएस बनने का सपना देखते हैं. वहीं, कुछ ही लोग होते हैं जो देश की सबसे कठिन प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को क्रैक कर पाते हैं. वर्षों की कड़ी मेहनत के साथ ही अभ्यर्थियों को लाखों रुपये की कोचिंग तक जॉइन करना पड़ता है.

हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बिना कोचिंग के ही अपना स्थान यूपीएससी में पक्का कर लेते हैं. ऐसी ही एक आईएएस अधिकारी के बारे में हम आपको बता रहे हैं, जिन्होंने बिना कोचिंग न सिर्फ यूपीएससी क्लियर किया, बल्कि इसमें टॉप करके ऑल इंडिया 70वीं रैंक हासिल की थी.

हम बात कर रहे हैं यूपीएससी टॉपर आईएएस सलोनी वर्मा की. मूल रूप से जमशेदपुर, झारखंड की रहने वाली सलोनी का ज्यादातर समय दिल्ली में बीता है. उन्होंने बगैर समय गवाएं ग्रेजुएशन के तुरंत बाद सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी. बिना किसी कोचिंग के अपने दूसरे अटेम्प्ट में उन्होंने यूपीएससी क्रैक कर 70वीं रैंक हासिल की. 

आईएएस ऑफिसर सलोनी वर्मा के सक्सेस टिप्स

  1. आईएएस सलोनी वर्मा कहती हैं कि यूपीएससी की तैयारी शुरू करने पहले तो अपनी क्षमता और इंटरेस्ट को समझना जरूरी है. 
  2. इसके बाद यूपीएससी टॉपर्स के इंटरव्यू और ब्लॉग पढ़ना शुरू करें, ताकि आप यूपीएससी को समझ पाएं. 
  3. सलोनी के मुताबिक यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करने के लिए कोचिंग नहीं, बल्कि सही गाइडेंस की जरूरत पड़ती है. आखिरकार आपकी कड़ी मेहनत और सेल्फ स्टडी से ही कामयाबी मिलेगी.
  4. आईएएस सलोनी वर्मा बताती हैं कि उन्होंने सबसे पहले यूपीएससी के सिलेबस को समझा और स्टडी मटेरियल तैयार किया. 
  5. कम समय में सक्सेस के लिए अच्छी स्ट्रेटजी बहुत जरूरी है और असफल होने पर हताश नहीं होना है. 
  6. आईएएस सलोनी वर्मा के अनुसार यूपीएससी की तैयारी में लगातार रिवीजन, आंसर राइटिंग प्रैक्टिस और पॉजिटिव नजरिया रखना बेहद जरूरी है. 
  7. सलोनी वार्मा सलाह देती हैं कि सिविल सेवा के लिए पढ़ाई शेड्यूल बनाकर करें और उसी को फॉलो करें. इससे टाइम मैनेजमेंट आसानी से सीख सकेंगे. 
  8. आईएएस ऑफिसर सलोनी सलाह देती हैं कि जरूरत पड़ने पर किताबों के अलावा इंटरनेट का सहारा लें और जरूरी मटेरियल तैयार करें.

Trending news