IAS ने बताए UPSC क्लियर करने के 5 मंत्र, ये है फॉलो करने का सही तरीका
Advertisement
trendingNow11596845

IAS ने बताए UPSC क्लियर करने के 5 मंत्र, ये है फॉलो करने का सही तरीका

UPSC Preparation Tips: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आईएएस बनने के लिए कैंडिडेट्स को किन चीजों पर फोकस करना चाहिए. और हां यह सब जो जरूरी चीजें हैं वह आईएएस अवनीश शरण द्वारा शेयर की गई हैं. 

IAS ने बताए UPSC क्लियर करने के 5 मंत्र, ये है फॉलो करने का सही तरीका

UPSC Main Exam Tips: यूपीएससी क्लियर करना कोई बच्चों का खेल नहीं है. इसके लिए कैंडिडेट्स को सालों मेहनत करनी पड़ती है तो कुछ को पहले ही अटेंप्ट में सफलता मिल जाती है. लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी होता है कि आप तैयारी कैसे कर रहे हैं. आप अगर पहली बार तैयारी कर रहे हैं तो आपको जो गाइडेंस मिल रही है तो वो सही दिशा में मिल रही है या फिर उसमें कुछ गड़बड़ है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आईएएस बनने के लिए कैंडिडेट्स को किन चीजों पर फोकस करना चाहिए. और हां यह सब जो जरूरी चीजें हैं वह आईएएस अवनीश शरण द्वारा शेयर की गई हैं. मतलब यह उनकी सालों की मेहनत का अनुभव है जिसे उन्होंने उन कैंडिडेट्स के लिए शेयर किया है जो एग्जाम देने जा रहे हैं. 

सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए जरूरी चीजें

सिलेबस को बार बार देखें 
इसका सीधा सा मतलब है कि आपको पूरी तरह से पता होना चाहिए कि आप जो एग्जाम देने जा रहे हैं उसमें क्या क्या आने वाला है. कितने नंबर का आने वाला है उसी के मुताबिक आप टॉपिक्स को अपना समय दें. कहीं ऐसा न हो कि जो 5 नंबर का आने वाला है उसे रोजाना 5 घंटे दिए जा रहे हैं और जो 50 नंबर का आने वाला है उसे 1 घंटा दिया जा रहा है.

केवल मानक पुस्तकों का अध्ययन करें
तैयारी के दौरान आप स्टैंडर्ड किताबों से ही पढ़ाई करें. इसके अलावा बीच बीच में किताबों को बदलें नहीं. इससे आपकी तैयारी में बाधा आएगी. इसलिए किताबों का विशेष ध्यान रखें.

पिछले 10 साल के प्रश्न पत्र को समय सीमा में सॉल्व करें
पेपर कैसा आता है कितना बड़ा होता है और कैसे जवाब दिए जाते हैं. सबसे जरूरी बात कि समय कितना मिलता है. तो इन सबको देखते हुए पिछले 10 साल के पेपर सॉल्व करें इससे आपको सारी चीजें क्लियर हो जाएंगी. 

जितना पढ़ रहे हैं,उसका दुगना समय लिखने में दें. 
आप जितनी पढ़ाई कर रहे हैं उसके साथ साथ लिखने की भी आदत डालें. इससे आपको एग्जाम के दिन पेपर लिखने में आसानी रहेगी. इसलिए जितनी पढ़ाई कर रहे हैं उससे ज्यादा लिखने को भी समय दें. 

अपनी 'हैंडराइटिंग' पर ध्यान दें और 'वर्तनी की अशुद्धियों' को कम करें
कैंडिडेट्स इस बात का ध्यान रखें कि उनकी हैंडराइटिंग साफ होनी चाहिए क्योंकि अगर आपने जवाब तो एकदम परफेक्ट लिख दिया लेकिन उसे कोई पढ़ नहीं पा रहा है तो उसका कोई फायदा नहीं है. इसके अलावा बिंदी, मात्रा, लिंग आदि पर भी ध्यान दें ऐसी गलतियां नहीं करने की कोशिश करें.

पेपर पैटर्न
पेपर A- इंडियन लैंग्वेज
पेपर B- इंग्लिश
पेपर 1- निबंध
पेपर 2- जीएस पेपर 1
पेपर 3- जीएस पेपर 2
पेपर 4- जीएस पेपर 3
पेपर 5- जीएस पेपर 4
पेपर 6- ऑप्शनल पेपर 1
पेपर 7- ऑप्शनल पेपर 2

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news