Pollution Research: कैसे गंदी हो सकती है आपके घर की हवा, रिसर्च में सामने आए ऐसे फैक्ट
Advertisement
trendingNow11659756

Pollution Research: कैसे गंदी हो सकती है आपके घर की हवा, रिसर्च में सामने आए ऐसे फैक्ट

Types of Pollution: अलग-अलग लोगों के लिए अलग अलग प्रकार के पॉलिन ट्रिगर रिएक्शन- कुछ लोगों को पेड़ के पॉलिन से एलर्जी होती है जो वसंत में आम है.

Pollution Research: कैसे गंदी हो सकती है आपके घर की हवा, रिसर्च में सामने आए ऐसे फैक्ट

Causes of Pollution: भारत में कुल आबादी का लगभग 20-30 फीसदी, कम से कम एक एलर्जी रोग से पीड़ित हैं और इनमें से लगभग 15 फीसदी को अस्थमा हो जाता है. वर्ल्ड लेवल पर पॉलीन से एलर्जी होना (जिसे आमतौर पर फीवर के रूप में भी जाना जाता है) 10 सबसे आम एलर्जी में से एक है.

लेकिन एलर्जी क्या है? यह एक ऐसी स्थिति है जहां शरीर का इम्यून सिस्टम किसी ऐसे पदार्थ के प्रति बहुत ज्यादा रिएक्शन करता है जो आमतौर पर आपके शरीर के लिए हानिकारक नहीं होता है. जो पदार्थ एलर्जी का कारण बनते हैं उन्हें एलर्जेंस कहा जाता है.

Anticipate allergy flare-ups
अलग-अलग लोगों के लिए अलग अलग प्रकार के पॉलीन ट्रिगर रिएक्शन- कुछ लोगों को पेड़ के पॉलिन से एलर्जी होती है जो वसंत में आम है. कई लोगों को ग्रास पॉलीन से समस्या होती है जो गर्मियों में ज्यादा होता है, जबकि कई को घास के पॉलिन से परेशानी होती है जो पतझड़ में आम है.

Look for potential triggers in your home
डायसन ग्लोबल डस्ट स्टडी के मुताबिक, सिर्फ 10 फीसदी लोग सोचते हैं कि पॉलीन धूल बनाता है. पॉलिन पार्टिकल बहुत छोटे और हल्के होते हैं, और घर और बाहर की हवा लगातार बदलती रहती है तो बाहर से पॉलीन पार्टिकल अंदर आ जाते हैं. पॉलीन पार्टिकल किसी के बाल, कपड़े और यहां तक ​​कि पालतू जानवरों की रूसी को घरों में ला सकते हैं. 

डायसन ग्लोबल डस्ट स्टडी से पता चलता है कि 19 फीसदी लोग अपने घरों में और उसके आसपास अपने बाहरी जूते पहनते हैं जबकि 50 फीसदी लोग अपने घरों में एंट्री करने पर अपने कपड़े नहीं बदलते हैं. अपने घर में एंट्री करने से पहले अपने जूते उतारना और अपने कपड़े तुरंत बदलना पॉलीन पार्टिकल की संभावना को कम कर देता है जो घर के चारों ओर फैलने से उनसे चिपक गए हैं.

Stick to a cleaning routine
ज्यादातर लोग अपने घरों को नियमित रूप से सफाई करते हैं, केवल फर्श के अलावा भी वैक्यूम करना जरूरी है. पॉलीन पार्टिकल बेहद छोटे और हल्के होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे हवा में हो सकते हैं. खिड़किया खुली होने का मतलब है कि हवा के पॉलीन पार्टिकल घर में एंट्री कर सकते हैं और खिड़की के किनारे और पर्दे सहित सतहों पर चिपक सकते हैं. 

डायसन में लीड रिसर्च साइंटिस्ट जोआन कांग का कहना है कि यदि आपके लगातार छींकने, बहती नाक, आंखों के पानी और गले में खुजली साल के कुछ मौसमों से जुड़ी हो सकती है, तो आपको संभावित रूप से पॉलीन एलर्जी या सेंसिटिविटी हो सकती है. यह एक आम गलत धारणा है कि वसंत में पॉलीन का मौसम गिर जाता है. हालांकि, आपकी लोकेशन और क्लाइमेट के आधार पर, अलग-अलग पौधे अलग-अलग मौसमों में और अलग-अलग समय के लिए बड़े होते और परागित होते हैं. इसलिए, पॉलीन अभी भी साल भर मौजूद रह सकता है.

Trending news