कक्षा 11वीं में ली थी Arts Stream, पर अब अच्छे करियर को लेकर हैं परेशान, तो यहां देखें टॉप 5 Career Options
Advertisement
trendingNow11932773

कक्षा 11वीं में ली थी Arts Stream, पर अब अच्छे करियर को लेकर हैं परेशान, तो यहां देखें टॉप 5 Career Options

Best Career Options in Arts Stream: अगर आपने कक्षा 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम से की है, लेकिन अब एक बेहतर करियर ऑप्शन को लेकर परेशान हैं, तो आप नीचे दिए गए टॉप करियर ऑप्शन की लिस्ट देख सकते हैं और अपना एक बेहतर करियर बना सकते हैं.

कक्षा 11वीं में ली थी Arts Stream, पर अब अच्छे करियर को लेकर हैं परेशान, तो यहां देखें टॉप 5 Career Options

Top 5 Career Options for Arts Stream Students: हमारे देश में कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम को आर्ट्स स्ट्रीम के मुकाबले ज्यादा तवज्जो दी जाती है. इसका सबसे बड़ा कारण है आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध करियर ऑप्शन्स. मार्केट में आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए ज्यादा बेहतर या फिर यूं कहें ज्यादा सैलरी वाले करियर ऑप्शन काफी कम है, जिस वजह से कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम को ज्यादा अहमियक दी जाती है. लेकिन अब आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स को परेशान होने की ज्यादा जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम उनके लिए ऐसे टॉप 5 करियर ऑप्शन लेकर आए हैं, जिसमें वह अपना करियर बना मोटी सैलरी कमा सकेंगे. आप उन करियर ऑप्शन की लिस्ट नीचे देख सकते हैं.

सिविल सर्विसेज (Civil Services)
आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों के लिए सबसे बेहतरीन करियर ऑप्शन की बात करें, तो उसमें सबसे पहला ऑप्शन है सिविल सर्विसेज. आप किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा देकर और उसमें सफलता हासिल कर आप एक ब्यूरोक्रेट बन सकते हैं और देश की सेवा कर सकते हैं.

इकोनॉमिस्ट (Economist)
आप एक इकोनॉमिस्ट के तौर पर भी अपना करियर बना सकते हैं और मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की डिमांड और सप्लाई के आंकड़ों की जांच कर उसका डेटा तैयार कर सकते हैं. इकोनॉमिस्ट आमतौर पर टैक्स रेट, बिजनेस साइकल, इकोनॉमिक डेवलपमेंट जैसी फील्ड में रिसर्च करते हैं. अगर आप भी इकोनॉमिस्ट बनना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक बेहतर करियर ऑप्शन बन सकता है.

पॉलिटिकल साइंटिस्ट (Political Scientist)
आप इसके नाम से ही पता लगा सकते हैं कि इस फील्ड में करियर बनाने वाला आखिर क्या करता होगा. दरअसल, एक पॉलिटिकल साइंटिस्ट पॉलिसी व आइडिया पॉलिसी को समझने के लिए मात्रात्मक और गुणात्मक रिसर्च (Quantitative and Qualitative Research) की मदद लेता है. आप भी पॉलिटिकल साइंटिस्ट के तौर पर अपना करियर बना कर सरकारी विभागों, थिंक टैंक, शैक्षणिक संस्थानों व गैर-लाभकारी संगठनों के साथ काम कर सकते हैं.

ऑर्गेनाइजेशनल साइकोलॉजिस्ट (Organizational Psychologist)
ऑर्गनाइजेशनल साइकोलॉजिस्ट आज के समय का उभरता हुआ करियर ऑप्शन है. यह एक ऑर्गेनाइजेशन या वर्कप्लेस में ह्यूमन बिहेवियर को स्टडी करने का कार्य करते हैं. इस फील्ड में करियर बनाने वाले अक्सर मैनेजमेंट के साथ मिलकर कंपनी में स्टाफ की हायरिंग और ट्रेनिंग का कार्य करते हैं.

रिसर्चर (Researcher)
एक रिसर्चर के तौर पर अपना करियर बनाने के लिए आप ग्रेजुएशन के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन और रिसर्च कोर्स के लिए अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं. इसके अलावा आप सर्वे रिसर्चर के रूप में भी अपना करियर बना सकते हैं. बता दें कि क्वालिटी सर्वे तैयार करने के लिए हर संस्थान में एक एक्सपर्ट रिसर्चर की जरूरत होती है.

Trending news