Sanik School: ये है देश का बेस्ट सैनिक स्कूल, मिली 11वीं रक्षा मंत्री ट्रॉफी; ऐसे होता है एडमिशन
Advertisement
trendingNow11569357

Sanik School: ये है देश का बेस्ट सैनिक स्कूल, मिली 11वीं रक्षा मंत्री ट्रॉफी; ऐसे होता है एडमिशन

Sainik School Admission: एंट्रेंस एग्जाम के माध्‍यम से देशभर के सभी सैनिक स्‍कूलों के छठी और नौवीं क्लास में एडमिशन दिया जाता है. इन सैनिक स्‍कूलों में दाखिले छात्रों की परीक्षा में परफार्मेंस और मेडिकल फिटनेस को देखकर किये जाते हैं. 

Sanik School: ये है देश का बेस्ट सैनिक स्कूल, मिली 11वीं रक्षा मंत्री ट्रॉफी; ऐसे होता है एडमिशन

Best Sanik School in India: अपने बच्चों को बेस्ट स्कूल में पढ़ाना हर माता पिता का सपना होता है और जब सरकारी स्कूल ही बेस्ट हो जाए तो फिर क्या बात है. हम आज आपको देश के बेस्ट सैनिक स्कूल के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे 35 साल बाद 11वीं रक्षा मंत्री ट्रॉफी मिली है. स्कूल ही सैनिक स्कूल है तो फिर उम्मीद और ज्यादा बढ़ जाती हैं. देशभर में सैनिक स्कूल मौजूद हैं जो कि बच्चों की पढ़ाई के लिए अच्छे माने जाते हैं और जब बात इनमें भी बेस्ट स्कूल की आ जाती है तो फिर क्या ही कहें. 

स्कूल के प्रिसिंदेश का बेस्ट सैनिक स्कूल है कपूरथला सैनिक स्कूल. इस पल कर्नल प्रशांत सक्सेना हैं. उन्होंने बताया कि 2022 में सैनिक स्कूल कपूरथला को नेशनल डिफेंस अकादमी (एनडीए) में सबसे ज्यादा कैडेट्स भेजने के लिए सम्मानित किया गया है. यह ट्रॉफी इस स्कूल को 35 साल बाद मिली है. यह ट्रॉफी इस स्कूल को 11वीं बार मिली है. 

इस स्कूल से सेना में 1000 से ज्यादा अफसर निकले हैं. इस स्कूल से पढ़ाई करने वाले कैडेट्स गवर्नर, फौज तथा प्रशासन के सर्वश्रेष्ठ पदों और तकनीकी क्षेत्रों में भी बड़े पदों पर हैं. यह स्कूल 1961 से चल रहा है. यह स्कूल यह कपूरथला के महाराजा जगतजीत सिंह के महल में है. 

कैसे होता है सैनिक स्कूल में एडमिशन
देशभर के सैनिक स्‍कूलों में एडमिशन आल इंडिया सैनिक स्‍कूल एंट्रेंस एग्‍जाम (AISSEE) के माध्‍यम से होते हैं. यह एंट्रेंस एग्जाम हर साल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित किया जाता है. इसी एग्जाम के माध्‍यम से देशभर के सभी सैनिक स्‍कूलों के छठी और नौवीं क्लास में एडमिशन दिया जाता है. सैनिक स्‍कूल के छठी क्लास में एडमिशन लेने के लिए बच्चे की आयु 10 से 12 साल के बीच होनी चाहिए, जबकि नौवीं कक्षा में एडमिशन के लिए आयुसीमा 13 से 15 साल के बीच होनी चाहिए. इन सैनिक स्‍कूलों में दाखिले छात्रों की परीक्षा में परफार्मेंस और मेडिकल फिटनेस को देखकर किये जाते हैं. 

सैनिक स्‍कूलों के छठी क्लास में एडमिशन के लिए पांचवीं की परीक्षा पास होना चाहिए. वहीं, नौवीं क्लास में एडमिशन के लिए किसी भी मान्‍यताप्राप्‍त स्‍कूल से आठवीं पास होना चाहिए. स्टूडेंट अपनी सुविधानुसार केवल एक सैनिक स्‍कूल में एडमिशन के लिए ही आवेदन कर सकते हैं. आल इंडिया सैनिक स्‍कूल्‍स एंट्रेंस एग्‍जाम के लिए आवेदन पत्र आमतौर पर अक्‍टूबर से नवंबर के दौरान भरे जाते हैं और इसकी परीक्षा जनवरी में होती है. परीक्षा के लिए एप्लिकेशन फॉर्म सिर्फ आनलाइन माध्‍यम से भरे जाते हैं.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news