5 बार असफल होने के बाद भी नहीं मानी हार, मंजिल पर ही रुके कदम; किसी मॉडल से कम नहीं IAS प्रियंका गोयल
Advertisement
trendingNow12096646

5 बार असफल होने के बाद भी नहीं मानी हार, मंजिल पर ही रुके कदम; किसी मॉडल से कम नहीं IAS प्रियंका गोयल

UPSC Success Story: यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम क्लियर करने वाले युवाओं की कहानी लोगों को हर हाल में आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है. आज हम आपके लिए महिला आईएएस अधिकारी प्रियंका गोयल की सफलता की कहानी लेकर आए हैं.

5 बार असफल होने के बाद भी नहीं मानी हार, मंजिल पर ही रुके कदम; किसी मॉडल से कम नहीं IAS प्रियंका गोयल

Success Story of IAS Priyanka Goel: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल करना एक कठिन चुनौती है. अक्सर कई प्रयासों के बाद भी उम्मीदवारों को निराशा का सामना करना पड़ता है. हालांकि, आज हम आपको एक ऐसी ऑफिसर की कहानी बताने जा रहे हैं, जिन्होंने कई असफल प्रयासों को पार करने के बाद भी हिम्मत नहीं खोई.

हम बात कर रहे हैं आईएएस प्रियंका गोयल के बारे में, जिन्होंने यूपीएससी सीएसई परीक्षा में पांच बार असफलता का सामना किया, लेकिन हार नहीं मानी. प्रियंका गोयल ने अपने छठे और आखिरी प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 पास करके अपना सपना पूरा किया...

दिल्ली से पूरी हुई शिक्षा
दिल्ली की रहने वाली प्रियंका गोयल ने अपनी स्कूली शिक्षा महाराजा अग्रसेन मॉडल स्कूल, पीतमपुरा से पूरी की और दिल्ली यूनिवर्सिटी के केशव कॉलेज से वाणिज्य में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. यूपीएससी की तैयारी का उनका सफर ग्रेजुएशन की पढ़ाई के तुरंत बाद ही शुरू हो गया था.

कई चुनौतियों का करना पड़ा सामना
आईएएस प्रियंका ने छह बार यूपीएससी परीक्षा दी. यूपीएससी सीएसई 2022 में उन्होंने देश की इस सबसे कठिन परीक्षा में आखिरकार सफलता हासिल कर ही ली और सरकारी अधिकारी बनने की अपनी आकांक्षा को पूरा किया. आईएएस प्रियंका गोयल का वैकल्पिक विषय लोक प्रशासन था, जिसमें उन्होंने 292 अंक हासिल किए. एक इंटरव्यू के दौरान आईएएस प्रियंका ने बताया था कि यूपीएससी की तैयारी के दौरान उन्हें भारी चुनौतियों का सामना करना पड़ा, उन्हें यकीन नहीं था कि सफलता कभी मिलेगी या नहीं.

अपने शुरुआती प्रयासों के दौरान प्रियंका गोयल को सिलेबस के बारे में डीप नॉलेज नहीं था और वह अपने पहले प्रयास में प्रारंभिक परीक्षा निकालने में भी असफल रहीं. अपने दूसरे प्रयास में केवल 0.7 अंक से कम रहने के कारण उन्हें कट-ऑफ लिस्ट में जगह नहीं मिली. कोविड ​​​​के दौरान प्रियंका गोयल के जब अपना 5वां अटैम्प्ट देने जा रही थीं, उस दौरान उनकी मां की स्थिति चिंताजनक हो गई थी. अफसोस की बात यह है कि इस प्रयास में वह प्रीलिम्स नहीं निकाल पाईं.

आखिरी प्रयास में मिली सफलता
इस दौरान आईएएस प्रियंका गोयल पर सामाजिक और शादी का दबाव बढ़ता गया, लेकिन केवल एक लास्ट अटैम्प्ट बाकी रहने पर वह अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने और अपने भविष्य को आकार देने के लिए दृढ़ संकल्पित थी. आखिरकार उनकी दृढ़ता रंग लाई और उन्होंने 2022 यूपीएससी परीक्षा में 369वीं रैंक हासिल कर खुद को साबित कर दिया.

Trending news