इंडियन रेलवे में 10वीं-12वीं पास के लिए नौकरी पाने का बेहतरीन मौका, ये रही जरूरी डिटेल्स
Advertisement
trendingNow12092589

इंडियन रेलवे में 10वीं-12वीं पास के लिए नौकरी पाने का बेहतरीन मौका, ये रही जरूरी डिटेल्स

Railway Jobs: रेलवे में सरकारी नौकरी करने की ख्वाहिश रखने वाले युवाओं के पास अच्छा मौका है. अगर आप भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो यहां दी गई गए सभी डिटेल्स को अच्छी तरह से पढ़ लें.

इंडियन रेलवे में 10वीं-12वीं पास के लिए नौकरी पाने का बेहतरीन मौका, ये रही जरूरी डिटेल्स

Railway Recruitment 2024: इस समय इंडियन रेलवे में नौकरियों की भरमार है, अगर आप 10वीं, 12वीं पास हैं, तो इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं. दरअसल, रेलवे की ओर से अपरेंटिस पदों पर बंपर नियुक्तियां की जाएंगी. ये भर्तियां दक्षिण रेलवे जोन के तहत होनी है. ऐसे में अभ्यर्थियों को साउदर्न रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट sr.indianrailways.gov.in पर जाकर इस वैकेंसी के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. यहां दखिए भर्ती से जुड़ी तमाम जरूरी डिटेल्स...

आवेदन की लास्ट डेट
अपरेंटिस भर्ती के लिए कैंडिडेट्स 28 फरवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं.  

इतने पदों पर होगी भर्तियां
रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2024 के तहत दक्षिण रेलवे जोन में कुल 2,860 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. 

आवेदन के लिए जरूरी योग्यता
फिटर पदों के लिए अभ्यर्थियों ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों से 10वीं पास किया हो.
वेल्डर (गैस और इलेक्ट्रिक) पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को न्यूनतम 50 फीसदी अंकों से 10वीं पास होना चाहिए.
मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नीशियन पदों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी विषय के साथ न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ कक्षा 12वीं पास होना चाहिए.

आयु सीमा
रेलवे भर्ती 2024 के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 15 साल होनी चाहिए. इसके अलावा फ्रेशर्स, ई-आईटीआई, एमएलटी के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा क्रमशः 22/24 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. 

आवेदन शुल्क
उम्मीदवारों को 100 रुपये प्रोसेसिंग फीस +लागू सर्विस फीस का भुगतान ऑनलाइन मोड में करना होगा. हालांकि, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है.

ऐसे होगा चयन
रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवारों का चयन मैट्रिक और आईटीआई दोनों परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के औसत प्रतिशत के आधार पर किया जाएगा. 

Trending news