Sainik School: आप अपने बच्चे का सैनिक स्कूल में कराना चाहते हैं एडमिशन? जानें कब भरना होगा फॉर्म
Advertisement
trendingNow11590911

Sainik School: आप अपने बच्चे का सैनिक स्कूल में कराना चाहते हैं एडमिशन? जानें कब भरना होगा फॉर्म

Sainik School: इंडिया के सैनिक स्कूलों में बच्चों को बेहतर शिक्षा, अनुशासन और ऐसी ट्रेनिंग दी जाती है कि वहां से पढ़कर निकलने वाले स्टूडेंट्स अपनी लाइफ में बहुत कुछ अचीव करने की क्षमता रखते हैं और उसे हासिल करते हैं.

Sainik School: आप अपने बच्चे का सैनिक स्कूल में कराना चाहते हैं एडमिशन? जानें कब भरना होगा फॉर्म

Admission in Sainik School: बच्चों के सुनहरे भविष्य निर्माण के लिए हर व्यक्ति बहुत मेहनत करता है. बच्चों को बेहतर फ्यूचर देने के क्रम में सबसे पहले आती है बेहतर शिक्षा. हर व्यक्ति अपनों बच्चों के सबसे अच्छे स्कूल में पढ़ाना चाहता है. हालांकि, हर किसी के लिए ऐसा पॉसिबल नहीं हैं, क्योंकि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मंहगी होती है और देश का आम इंसान लाखों-करोड़ों रुपये स्कूल फीस देकर अपने बच्चों को महंगे स्कूल में दाखिला नहीं दिला सकते. अपने बच्चों को देश के उन टॉप स्कूलों में पढ़ाना सभी का सपना होता है, जहां दुनिया की हर सुख सुविधा मौजूद है. 

ऐसे में माता-पिता के एक बेहतरीन ऑप्शन होता है, जहां उनके बच्चों को दाखिला मिल जाए तो उनकी लाइफ ही बन जाए. उनके बच्चे को भी उन टॉप स्कूल्स जैसी सुख-सुविधाएं और बेहतरीन शिक्षा मिलेगी जो हाई क्लास स्कूलों में मिलती हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं देश के सैनिक स्कूलों की. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे और कब आप अपने बच्चे को स्कूल में दाखिला दिला सकते हैं. 

ऐसे मिलता है सैनिक स्कूल में दाखिला
सैनिक स्कूल में एडमिशन 6वीं और 9वीं कक्षा में एडमिशन मिलता है. यानी कि अगर आप अपने बच्चे का सैनिक स्कूल में एडमिशन कराना चाहते हैं तो या तो आप 6वीं कक्षा में एडमिशन करा सकते हैं या फिर 9वीं क्लास में. इस तरह आपके पास दो मौके होते हैं बच्चे को सैनिक स्कूल में दाखिला कराने के लिए. पहला 5वीं के बाद और दूसरा कक्षा 9वीं के बाद.

निर्धारित आयु सीमा
6वीं क्लास में एडमिशन के लिए बच्चे की आयु 10 से 12 साल के बीच होनी चाहिए. जबकि, 9वीं क्लास में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 13 से 15 साल के बीच निर्धारित की गई है. 

सैनिक स्कूल का फॉर्म
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है. इन स्कूलों में एडमिशन पाने के लिए बच्चों को एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होता है. एडमिशन प्रोसेस के तहत एंट्रेंस एग्जाम के लिए हर साल एक फॉर्म निकलता है, जिसे भरने के बाद आपके बच्चे को परीक्षा में शामिल होना पड़ता है.

अगर आप अपने बच्चे का एडमिशन सैनिक स्कूल में कराना चाहते हैं तो दिसंबर में इसके लिए फॉर्म भरने होंगे. इस साल सैनिक स्कूल के फॉर्म 7 दिसंबर से 11 दिसंबर 2023 तक ऑनलाइन भरे जाएंगे. आवेदन फॉर्म भरते समय पूरी सावधानी बरतें. 

एंट्रेंस टेस्ट
सैनिक स्कूल में एडमिशन लेने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित एंट्रेंस टेस्ट पास करना होगा. यह परीक्षा हर साल जनवरी माह में आयोजित की जाती है. 

Trending news