अगर भर दिए हैं रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती के फॉर्म, तो जानिए टफ कॉम्पिटिशन में कैसे मिलेगी सफलता
Advertisement
trendingNow12103164

अगर भर दिए हैं रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती के फॉर्म, तो जानिए टफ कॉम्पिटिशन में कैसे मिलेगी सफलता

RRB ALP Exam 2024: ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने पहले ही परीक्षा के लिए आवेदन कर दिया है या आरआरबी एएलपी 2024 के लिए आवेदन करने का सोच रहे हैं, वे यहां जानिए कि परीक्षा में सफलता पाने के लिए कैसे तैयारी करनी चाहिए...

अगर भर दिए हैं रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती के फॉर्म, तो जानिए टफ कॉम्पिटिशन में कैसे मिलेगी सफलता

RRB ALP Exam 2024 Preparation Tips: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने आरआरबी एएलपी भर्ती 2024 के लिए टेंटेटिव एग्जाम शेड्यूल जारी कर दिया है. ऐसे कैंडिडेट्स जो अब तक आरआरबी एएलपी भर्ती 2024 के लिए आवेदन नहीं कर पाए हैं, वे जल्द से जल्द फॉर्म भर दें. हालांकि, रेलवे ने बंपर भर्तियां निकाली हैं, लेकिन वैकेंसी की अपेक्षा कई गुना ज्यादा एप्लीकेशन होंगे.

ऐसे में परीक्षा में तगड़ा कॉम्पिटिशन देखने को मिलेगा. अगर आपने इस भर्ती के लिए आवेदन कर दिया है, तो अब इसमें सफलता कैसे पानी इसके लिए सही स्ट्रेटेजी तैयार करनी होगी. उम्मीदवार समय से पहले अपनी तैयारी की योजना बनाकर अपनी सीट पक्की कर सकते हैं. आइए यहां जानते हैं...

आवेदन की लास्ट डेट
असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) की 5,696 रिक्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी भी रिजनल आरआरबी वेबसाइट्स के जरिए जारी है. आरआरबी एएलपी भर्ती 2024 के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 19 फरवरी है. 

आरआरबी एएलपी 2024 परीक्षा तारीख
आरआरबी के नोटिफिकेशन के अनुसार एएलपी सीबीटी 1 परीक्षा जून और अगस्त 2024 के बीच आयोजित की जाएगी. वहीं, सीबीटी सेकेंड फेज का एग्जाम सितंबर 2024 कंडक्ट कराया जाएगा. जबकि, एप्टीट्यूड टेस्ट (CBAT) नवंबर 2024 में निर्धारित है. इसके बाद दस्तावेज सत्यापन के लिए शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों की सूची नवंबर 2024/दिसंबर 2024 में जारी की जाएगी. हालांकि, ये परीक्षा की टेंटेटिव डेट्स हैं. सटीक डेट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की जाएंगी. शेड्यूल चेक करने के लिए उम्मीदवारों को पोर्टल पर विजिट करना होगा.

विभिन्न फेज में आयोजित होगी परीक्षा
असिस्टेंट लोको पायलट पदों पर उम्मीदवारों का चयन विभिन्न चरणों के आधार पर होगा. इसमें पहले फेज में सीबीटी 1, दूसरे फेज में सीबीटी 2 और थर्ड फेज में कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट (सीबीएटी) और चौथे फेज में डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट शामिल है.  

आरआरबी एएलपी परीक्षा की तैयारी
रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट की नौकरी पाने के लिए जी तोड़ मेहनत करनी पड़ती है. आगामी परीक्षा की तैयारी के लिए पिछले साल के पेपर सबसे स्टडी मटेरियल के लिए पर्याप्त विकल्पों में से एक माने जाते हैं. आरआरबी एएलपी सीबीटी परीक्षा के लिए एग्जाम फॉर्मेट, मैक्सिमम स्कोर और परीक्षा में पूछे गए ट्रेंडिंग विषयों के बारे में जानने के लिए पिछले साल के पेपर्स काफी मददगार साबित होंगे. 

अगर आप लोको पायलट के तौर पर रेलवे में सरकारी जॉब पाना चाहते हैं, तो लास्ट ईयर के पेपर्स सॉल्व करके सीबीटी में अच्छा स्कोर कर सकते हैं. इससे आरआरबी एएलपी परीक्षा के नए फॉर्मेट के मुताबिक स्ट्रेटजी बनाने और सीबीटी 1 और सीबीटी 2 में पूछे जाने वाले विषयों को समझने में आसानी होगी. आप समझ पाएंगे कि आरआरबी एएलपी भर्ती परीक्षा में पिछले कुछ वर्षों में किन विषयों से बार-बार प्रश्न पूछे गए हैं. 

Trending news