Rozgar Mela: PM मोदी का युवाओं को 'Happy Diwali Gift' 10 लाख कैंडिडेट्स के लिए 'रोजगार मेला'
Advertisement

Rozgar Mela: PM मोदी का युवाओं को 'Happy Diwali Gift' 10 लाख कैंडिडेट्स के लिए 'रोजगार मेला'

Job Fair: कुछ समय पीएम मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल से देश में 10 लाख लोगों को नौकरी (Sarkari Naurki) देने का ऐलान किया था. ये भर्तियां मंत्रालयों और विभागों द्वारा या तो स्वयं या यूपीएससी, एसएससी और रेलवे भर्ती बोर्ड जैसी भर्ती एजेंसियों के माध्यम से की जा रही हैं.

Rozgar Mela: PM मोदी का युवाओं को 'Happy Diwali Gift' 10 लाख कैंडिडेट्स के लिए 'रोजगार मेला'

PM Modi's Happy Diwali Gift: दिवाली पर बेरोजगार युवाओं के लिए तोहफे में अगर नौकरी मिल जाए तो उनके लिए शायद इससे बड़ा तोहफा कुछ नहीं हो सकता है, तो ऐसा ही कुछ होने वाला है. देश में रोजगार मेला का आयोजन किया जा रहा है. यह रोजगार मेला कल 22 अक्टूबर से शुरू होगा. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रोजगार मेले का शुभारंभ पीएम मोदी 22 अक्टूबर को सुबह 11 बजे करेंगे. 

इस योजना के माध्यम से 10 लाख लोगों को सरकारी नौकरी मिलेगी. इस समारोह के पहले फेज में 75,000 लोगों को अपॉइंटमेंट लेटर मिलेगा. पीएम मोदी इस मौके पर इन नवनियुक्त कैंडीडेट्स को संबोंधित भी करेंगे. बता दें कि कुछ समय पीएम मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल से देश में 10 लाख लोगों को नौकरी (Sarkari Naurki) देने का ऐलान किया था.

38 विभागों में शामिल होंगे ये कर्मचारी
22 अक्टूबर को जिन कर्मचारियों को अपॉइंटमेंट लेटर मिलेगा वे भारत सरकार के 38 मंत्रालयों और विभागों में शामिल होंगे. ये सरकार में Group – A, Group – B (Gazetted), Group – B (Non-Gazetted) और Group – C आदि विभिन्न स्तरों पर अपनी भर्ती प्राप्त करेंगे. जिन पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं उनमें केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक, उप निरीक्षक, कांस्टेबल, एलडीसी, स्टेनो, पीए, आयकर निरीक्षक, एमटीएस सहित अन्य शामिल हैं.

पर्सनल ट्रेनिंग डिपार्टमेंट के मुताबिक आठ साल में 7.22 लाख लोगों को स्थायी नौकरी देने के बावजूद 1 मार्च, 2020 को केंद्रीय मंत्रालयों व विभागों में 8.72 लाख पद खाली थे. 
कार्मिक मंत्री जितेंद्र सिंह की अध्यक्षता में कार्यबल गठित किया गया था. इसमें रक्षा मंत्री, गृह मंत्री, रेल मंत्री सहित पांच मंत्री शामिल हैं. सरकार ने 2020-21 में 78,264 नौकरियां दी हैं.

एजेंसियों के माध्यम से की जा रही हैं भर्तियां
ये भर्तियां मंत्रालयों और विभागों द्वारा या तो स्वयं या यूपीएससी, एसएससी और रेलवे भर्ती बोर्ड जैसी भर्ती एजेंसियों के माध्यम से की जा रही हैं. पीएमओ ने कहा कि तेजी से भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया को सरल बनाया गया है और तकनीकी रूप से सक्षम बनाया गया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news