पैरामिलिट्री फोर्सेज में असिस्टेंट कमांडेंट बनने की है ख्वाहिश, तो इन बातों को जानना है जरूरी
Advertisement
trendingNow12085077

पैरामिलिट्री फोर्सेज में असिस्टेंट कमांडेंट बनने की है ख्वाहिश, तो इन बातों को जानना है जरूरी

UPSC CAPF Eligibility: यूपीएससी सीएपीएफ क्वालिफाई करके असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर सरकारी नौकरी हासिल कर सकते हैं. इस परीक्षा के लिए जरूरी योग्यता, आयु सीमा, फिजिकल टेस्ट जैसी तमाम जरूरी जानकारी यहां दी गई है.

 

पैरामिलिट्री फोर्सेज में असिस्टेंट कमांडेंट बनने की है ख्वाहिश, तो इन बातों को जानना है जरूरी
Assistant Commandant In Paramilitary Forces: देश के लिए कुछ करने की ख्वाहिश रखने वाले युवा पैरामिलिट्री फोर्सेज जॉइन करके अपना ये सपना पूरा कर सकते हैं.  हर साल यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से पैरामिलिट्री फोर्सेज में असिस्टेंट कमांडेंट (Assistant Commandant) पदों के लिए भर्तियां की जाती हैं. इसके जरिए सीआरपीएफ (CRPF), बीएसएफ (BSF), साआईएसएफ (CISF), आईबीपी (ITBP) और एसएसबी (SSB) में असिस्टेंट कमांडेंट पद भरे जाते हैं.
 
सेंट्रल गवर्नमेंट की इस नौकरी को पाने के इच्छुक युवाओं को यूपीएससी सीएपीएफ (UPSC CAPF) का एग्जाम क्वालिफाई करना पड़ता है. चयनित युवाओं को सैलरी के साथ कई तरह की अन्य सुविधाएं भी दी जाती हैं. यहां जानिए यूपीएससी सीएपीएफ में असिस्टेंट कमांडेंट की नौकरी से जुड़ी तमाम जानकारी...
 
निर्धारित आयु सीमा
यूपीएससी सीएपीएफ परीक्षा के तहत असिस्टेंट कमांडेंट के पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 20 से 25 साल के बीच होनी चाहिए. हालांकि, रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाती है. इसके तहत ओबीसी को 3 साल, एससी/एसटी को  5 साल, जम्मू-कश्मीर के निवासियों को 5 साल, भूतपूर्व सैनिक कमीशन अधिकारी को 5 साल और सिविलियन केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 5 साल की छूट मिलती है.
 
UPSC CAPF में नौकरी पाने के लिए योग्यता मानदंड 
उम्मीदवारों को सीएपीएफ योग्यता मानदंड में यहां उल्लेखित ऊंचाई की आवश्यकताओं को पूरा करना होगा. यूपीएससी सीएपीएफ परीक्षा के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन में मेल और फीमेल दोनों कैंडिडेट्स के लिए न्यूनतम ऊंचाई की आवश्यकता के संबंध में डिटेल दी गई है,जो इस प्रकार है-
फिजिकल एलिजिबिलिटी
पुरुष उम्मीदवारों के लिए हाईट- 165 सेमी
महिला उम्मीदवारों के लिए हाईट- 157 सेमी
पुरुष उम्मीदवारों के लिए वेट - 50 किलो
महिला उम्मीदवारों के लिए वेट - 46 किलो
पुरुष उम्मीदवारों के लिए चेस्ट (बिना फुलाए)- 81 सेमी
महिला उम्मीदवारों के लिए - नॉट एप्लीकेबल

Trending news