IAS बनने के लिए किसी के भी पास होनी चाहिए ये 2 क्वालिटी, ऐसी ही आईएएस अनुपमा अंजलि की कहानी
Advertisement

IAS बनने के लिए किसी के भी पास होनी चाहिए ये 2 क्वालिटी, ऐसी ही आईएएस अनुपमा अंजलि की कहानी

IAS success story: अनुपमा 2018 बैच की आईएएस अधिकारी हैं और उनकी कहानी उन उम्मीदवारों के लिए मोटिवेशन है जो यूपीएससी में सफल होने की उम्मीद कर रहे हैं.

IAS बनने के लिए किसी के भी पास होनी चाहिए ये 2 क्वालिटी, ऐसी ही आईएएस अनुपमा अंजलि की कहानी

IAS officer Anupama Anjali: संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. यूपीएससी की तैयारी के लिए आपका शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना जरूरी है क्योंकि मानसिक फिटनेस से पढ़ाई पर बेहतर फोकस मिलता है. जबकि शारीरिक रूप से फिट रहने से आपको सकारात्मक बने रहने में मदद मिलेगी. आईएएस ऑफिसर अनुपमा अंजलि ने भी खुद को मेंटली और फिजिकली फिट रखकर यूपीएससी का सफर पूरा किया है. अनुपमा 2018 बैच की आईएएस अधिकारी हैं और उनकी कहानी उन उम्मीदवारों के लिए मोटिवेशन है जो यूपीएससी में सफल होने की उम्मीद कर रहे हैं.

अनुपमा अंजलि मैकेनिकल इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हैं और उन्होंने अपने दूसरे अटेंप्ट में परीक्षा में सफलता प्राप्त की है. अनुपमा के मुताबिक स्टूडेंट्स तैयारी करते-करते बोर हो जाते हैं और यह बहुत आम बात है. इसलिए खुद को तरोताजा करने के लिए बीच-बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लेने चाहिए. ये ब्रेक आपको फिर से एनर्जी से भर देंगे और आपको अपनी तैयारी फिर से शुरू करने के लिए प्रेरित करेंगे. साथ ही, वह मानती हैं कि योग और ध्यान हर उम्मीदवार के लिए बहुत जरूरी है. इससे आपको फिट और पॉजिटिव रहने में मदद मिलेगी.

अनुपमा के पिता आईपीएस अधिकारी हैं और एमपी कैडर के अफसर हैं. वह एक सोशल वर्कर भी हैं. अनुपमा अंजलि का मानना ​​है कि यूपीएससी के सफर के दौरान नेगेटिव थॉट्स काफी आम हैं. उनके मुताबिक, इस दौरान लोग अक्सर उदास महसूस करते हैं. हालांकि, पॉजिटिव बने रहना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे आपको बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी. नेगेटिव विचारों पर काबू पाए बिना सफलता प्राप्त करना बहुत कठिन है. इसलिए अगर आप परीक्षा को पास करना चाहते हैं तो खुद को मोटिवेट करें. मोटिवेट होने के लिए कड़ी मेहनत करें क्योंकि इससे आपको आगे बढ़ने में मदद मिलेगी.

अनुपमा के मुताबिक, यूपीएससी की तैयारी के दौरान हर तरह के भटकाव से दूर रहना चाहिए. उनका मानना ​​है कि परिवार या दोस्तों के साथ पार्टी करने के बजाय पढ़ाई करनी चाहिए. पारिवारिक प्रोग्राम से भी बचना चाहिए. हालांकि, 'यह कहना आसान है लेकिन करना आसान नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से यूपीएससी को पास करने में आपकी मदद करेगा.'

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं 

Trending news