Indian Navy में 910 पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई
Advertisement

Indian Navy में 910 पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

Indian Navy Recruitment 2023: भारतीय नौसेना में 910 रिक्तियों में ट्रेड्समैन मेट के लिए 610 पद, सीनियर ड्राफ्ट्समैन के लिए 258 पद और चार्जमैन के पदों के लिए 42 पद शामिल हैं.

Indian Navy में 910 पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

Indian Navy Recruitment 2023: इंडियन नेवी ने भारतीय नौसेना नागरिक प्रवेश परीक्षा (INCET) 1/2023 के माध्यम से भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा कर दी है. इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए विभिन्न पदों पर 910 रिक्तियों को भरने का लक्ष्य रखा गया है. यह भर्ती अभियान प्रतिष्ठित भारतीय नौसेना में शामिल होने के इच्छुक व्यक्तियों को आमंत्रित करता है. नोटिफिकेशन में चार्जमैन, ड्राफ्ट्समैन और ट्रेड्समैन मेट पदों के लिए भूमिकाओं की रूपरेखा दी गई है, जिनमें से प्रत्येक नौसेना के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करने चाहते हैं, वे इंडियन नेवी की इस ऑफिशियल वेबसाइट https://www.join Indiannavy.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

इस अवसर का लाभ उठाने के इच्छुक संभावित आवेदकों को आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और आवश्यक डिटेल्स को चेक करना चाहिए. बता दें कि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 18 दिसंबर से शुरू होने वाली है और 31 दिसंबर, 2023 तक जारी रहेगी.

भारतीय नौसेना द्वारा प्रस्तावित 910 रिक्तियों में ट्रेड्समैन मेट (Tradesman Mate) के लिए 610 पद, सीनियर ड्राफ्ट्समैन (Senior Draughtsman) के लिए 258 पद और चार्जमैन (Chargeman) की भूमिकाओं के लिए 42 पद शामिल हैं, जो आवेदकों के लिए अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं.

जैसा कि नोटिफिकेशन में बताया गया है, आवेदन करने के इच्छुक व्यक्तियों की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए. हालांकि, विशिष्ट पदों की अधिकतम आयु सीमा अलग-अलग है. चार्जमैन और ट्रेड्समैन मेट पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष है, जबकि सीनियर ड्राफ्ट्समैन की भूमिकाओं के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष है.

Indian Navy Recruitment 2023: भारतीय नौसेना INCET 2023 भर्ती के लिए मुख्य तारीखें

1. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तारीख: 18 दिसंबर, 2023

2. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पोर्टल के बंद होने की तारीख: 31 दिसंबर, 2023

Indian Navy Recruitment 2023: संबंधित पदों के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यताएं कुछ इस प्रकार हैं:

1. ट्रेड्समैन मेट: 10वीं पास + आईटीआई

2. चार्जमैन: प्रासंगिक फील्ड में बी.एससी./डिप्लोमा

3. सीनियर ड्राफ्ट्समैन: प्रासंगिक फील्ड में आईटीआई/डिप्लोमा

यह भर्ती अभियान भारतीय नौसेना में अपने कौशल और विशेषज्ञता का योगदान करने के इच्छुक उम्मीदवार के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है. इच्छुक उम्मीदवारों को निर्धारित समय सीमा के भीतर आवेदन करके और देश की सम्मानित रक्षा सेनाओं में से एक में एक आशाजनक करियर पथ पर आगे बढ़कर इस अवसर का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. अधिक जानकारी के लिए, आवेदक आधिकारिक वेबसाइट https://www.join Indiannavy.gov.in/ को देख सकते हैं.

Trending news