ये हैं रेलवे-पोस्ट ऑफिस-आर्मी की सरकारी नौकरियां, जिनमें 10वीं के बाद ही ले सकते हैं हिस्सा
Advertisement
trendingNow12205184

ये हैं रेलवे-पोस्ट ऑफिस-आर्मी की सरकारी नौकरियां, जिनमें 10वीं के बाद ही ले सकते हैं हिस्सा

Career After 10th: सरकारी नौकरी पाने के लिए योग्यता होना जरूरी है. यहां जानिए कुछ ऐसी नौकरियों के बारे में, जिनके लिए 10वीं पास अप्लाई कर सकते हैं.  इनमें रेलवे भारतीय, डाक विभाग और आर्मी में नौकरी पा सकते हैं. 

ये हैं रेलवे-पोस्ट ऑफिस-आर्मी की सरकारी नौकरियां, जिनमें 10वीं के बाद ही ले सकते हैं हिस्सा

Govt Jobs After 10th: हमारे देश में सरकारी नौकरी को बेस्ट माना जाता है. इनमें समाज में शोहरत मिलने के साथ ही सरकारी सुविधाएं, आकर्षक सैलरी और जॉब सिक्योरिटी मिलती है. ऐसे में ज्यादातर पेरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चों को कोई न कोई सरकारी नौकरी मिल जाए. आज के समय में सरकारी नौकरी पाने के लिए आपके पास अच्छी-खासी योग्यता होनी चाहिए, लेकिन भारत सरकार के कुछ ऐसे विभाग भी हैं, जिनमें आप केवल 10वीं पास करने के बाद ही सरकारी नौकरी कर सकते हैं.

भारतीय डाक विभाग
10वीं पास के लिए भारतीय डाक में भर्तियां निकलती हैं. इसमें पोस्टल असिस्टेंट, शॉर्टिंग असिस्टेंट, मल्टी टास्किंग स्टाफ समेत विभिन्न पदों पर वैकेंसी निकलती हैं, जिसके लिए 10वीं के बाद अप्लाई कर सकते हैं.

इंडियन आर्मी
10वीं पास युवाओं के लिए इंडियन आर्मी में भी वैकेंसी निकलती रहती हैं. सेना में भर्ती होने पर आपको सरकारी नौकरी के साथ-साथ देश सेवा का भी मौका मिलता है.

ये भी पढ़ें- Railway Jobs 2024: साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने निकाली Apprentice पदों पर बंपर वैकेंसी, ये रही डिटेल्स

इंडियन रेलवे जॉब्स
भारतीय रेलवे की ओर से समय-समय पर वैकेंसी निकाली जाती है, जिसके लिए 10वीं पास आवेदन कर सकते हैं. आप रेलवे में ट्रैकमैन, गेटमैन, पॉइंट्समैन, हेल्पर, पोर्टर समेत कई पदों पर सरकारी नौकरी हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा रेलवे में आईटीआई पास कैंडिडेट्स के लिए अप्रेंटिस पदों पर भी वैकेंसी निकलती रहती हैं. 

पुलिस कॉन्स्टेबल जॉब्स
कई राज्यों में पुलिस कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए 10वीं पास की योग्यता मांगी जाती है. अगर आप 10th पास हैं और पुलिस विभाग में भी सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो कॉन्स्टेबल पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

आर्म्ड फोर्सेज 
आप 10वीं के बाद आर्म्ड फोर्सेज में भी सरकारी नौकरी हासिल कर सकते हैं. इसमें आप आर्मी, इंडियन नेवी या इंडियन एयरफोर्स में भी विभिन्न पदों पर भर्ती होकर होने का मौका मिलता है. 

फॉरेस्ट गार्ड
आपके पास फॉरेस्ट विभाग में नौकरी करने का भी विकल्प होता है. कई राज्यों में फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर भर्तियां निकलती रहती हैं. इस सरकारी नौकरी के लिए कुछ राज्यों में शैक्षिक योग्यता केवल 10वीं पास मांगी जाती है. 

Trending news