IAS Story: कहानी आईएएस अफसरों की, किसी ने की लैंप से पढ़ाई; तो किसी को छोड़ना पड़ा स्कूल
Advertisement
trendingNow11636035

IAS Story: कहानी आईएएस अफसरों की, किसी ने की लैंप से पढ़ाई; तो किसी को छोड़ना पड़ा स्कूल

Motivational Story: यहां 5 सबसे मोटिवेशनल आईएएस अधिकारियों की स्टोरी हैं जो किताबें या कोचिंग नहीं ले सकते थे, लेकिन फिर भी यूपीएससी को क्रैक करने में कामयाब रहे.

IAS Story: कहानी आईएएस अफसरों की, किसी ने की लैंप से पढ़ाई; तो किसी को छोड़ना पड़ा स्कूल

UPSC Success Story: भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करके कोई भी आईएएस जैसा उच्च अधिकारी बन सकता है. यूपीएससी प्रीलिम्स 2023 की तैयारी के लिए लाखों उम्मीदवार लगन से काम कर रहे हैं, जो कुछ महीनों में शुरू होने वाला है. यदि आप तैयारी करते समय मोटिवेशन की तलाश कर रहे हैं, तो यहां 5 सबसे मोटिवेशनल आईएएस अधिकारियों की स्टोरी हैं जो किताबें या कोचिंग नहीं ले सकते थे, लेकिन फिर भी यूपीएससी को क्रैक करने में कामयाब रहे.

IAS Sreedhanya Suresh
UPSC CSE पास करने वाली केरल की आदिवासी जनजाति की पहली महिलाओं में से एक यह है. क्योंकि श्रीधन्या के पास यूपीएससी सीएसई इंटरव्यू में हिस्सा लेने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं थे, इसलिए उनके दोस्त पैसे जुटाकर उसकी सहायता के लिए आए और उन्हें परीक्षा देने के लिए नई दिल्ली ले गए. बाद में, उन्हें IAS नियुक्त किया गया.

IAS K Jaiganesh
के जयगणेश का जन्म विनवमंगलम गांव में हुआ था. चार बच्चों में सबसे बड़े होने के नाते, उन पर अपने गरीब परिवार का भरण-पोषण करने का दबाव था. अपने गांव से यूपीएससी सीएसई में तीन असफल प्रयासों के बाद, उन्होंने फैसला किया कि उन्हें चेन्नई ट्रांसफर करने और वहां अपनी पढ़ाई जारी रखने की जरूरत है. उन्होंने अपने खर्चों को पूरा करने के लिए कोचिंग सेंटर में क्लासेज लेने के दौरान पास के एक रेस्तरां में वेटर के रूप में काम करना शुरू किया. इसके बाद उन्होंने 2007 संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा में 156वां स्थान हासिल किया.

IAS Ansar Ahmad Shaikh
21 साल की उम्र में, अंसार अहमद शेख के परिवार ने अपने बेटे को आईएएस अधिकारी बनने में मदद करने के लिए बहुत प्रयास किया. अंसार के पिता यूनुस शेख अहमद एक ऑटोरिक्शा चलाते थे. अंसार को आईएएस बनने के अपने टारगेट का पीछा करने में मदद करने के लिए, उनके भाई ने स्कूल छोड़ दिया और मैकेनिक के रूप में काम करना शुरू कर दिया. अंसार पूरे तीन साल तक रोजाना 12 घंटे पढ़ाई करने के बाद सिविल सेवा परीक्षा पास कर 2015 में किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को पास करने वाले सबसे कम उम्र के आवेदक थे.

IAS M Sivaguru Prabakaran
उनके पिता एक शराबी थे, और उनकी मां और बहन ने तंजावुर में नारियल बेचकर जीवनयापन किया. इन बाधाओं के बावजूद, वे हमेशा से सिविल सेवा में प्रवेश करना चाहते थे. अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए इंजीनियरिंग की डिग्री छोड़ने के बाद IAS बनना उनके लिए एक दूर का टारगेट लग रहा था. अपनी ड्यूटी खत्म करने के बाद वह अपनी पढ़ाई के लिए वापस चले गए. वह सेंट थॉमस माउंट में शामिल हो गए, जहां उन्होंने एमटेक के लिए आईआईटी में एडमिशन पाने के प्रयास में गरीब स्टूडेंट्स को फ्री शिक्षा दी. उन्होंने अपनी एमटेक की डिग्री पूरी की और 2017 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 101वां स्कोर किया.

IAS Anshuman Raj
अंशुमन राज का जन्म बक्सर के ग्रामीण बिहार गांव में हुआ था. 10वीं तक वह मिट्टी के तेल की लालटेन के नीचे पढ़ते थे. अपने परिवार की कठिन वित्तीय स्थिति के कारण अंशुमन ने किसी कोचिंग में शामिल हुए बिना फैसला लिया और अपने चौथे अटेंप्ट में सफल होने के लिए पूरी तरह से सेल्फ स्टडी पर निर्भर रहे.

 नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news