Dream Job पाने के लिए इंटरव्यू की कर रहे हैं तैयारी? इन 5 टिप्स के साथ सीखें सफल होने की कला
Advertisement

Dream Job पाने के लिए इंटरव्यू की कर रहे हैं तैयारी? इन 5 टिप्स के साथ सीखें सफल होने की कला

Job Interview: किसी इंटरव्यू में सफल होना आपकी ड्रीम कंपनी में नौकरी पाने के लिए महत्वपूर्ण कदमों में से एक है. अगर आप नौकरी के लिए इंटरव्यू में सफल होना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके बेहद काम का साबित होगा...

Dream Job पाने के लिए इंटरव्यू की कर रहे हैं तैयारी? इन 5 टिप्स के साथ सीखें सफल होने की कला

Job Interview Tips: हममें से ज्यादातर लोग इंटरव्यू देने से डरते हैं, खास तौर पर हमारे प्रोफेशनल लाइफ से जुड़े इंटरव्यू से. किसी भी नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाने से पहले आपके मन में सैकड़ों सवाल घूमेंगे - अगर मैं किसी बात का जवाब न दे सकूं तो क्या होगा? या आंसर देते समय लड़खड़ा जाऊं तो क्या होगा? या फिर कुछ मूर्खतापूर्ण बात कह दी तो क्या होगा?

हालांकि, यह एक ऐसी समस्या है जिसका सामना कई लोगों को करना पड़ता है.  साधारण ग्रेजुएट्स से लेकर प्रतिभाशाली लोगों तक, जो आज शीर्ष पदों पर हैं, जब जॉब इंटरव्यू में सफल होने की बात आती है, तो सभी घबराहट और चिंता के दौर से गुजरे हैं.

नौकरी चाहने वालों के सामने आने वाली आम समस्याओं में से एक है. इसका सामने करने के कई तरीके हैं. इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे तरीकों पर गौर करेंगे, जो नौकरी के लिए इंटरव्यू में सफलतापूर्वक कामयाबी हासिल करने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बेहद काम के हो सकते हैं...

1. अपनी नॉलेज के प्रति आश्वस्त रहना
इंटरव्यूर में सफल होने के लिए एक्सपर्ट्स जिस सबसे महत्वपूर्ण मंत्र पर जोर देते हैं, वह है अपना नॉलेज के प्रति आश्वस्त होना. दूसरे शब्दों कह सकते हैं कि भले ही किसी आपके पास हर सवाल का जवाब न हो, लेकिन इंटरव्यूअर यह देखते हैं कि आप सवाल का जवाब देने में कितना आश्वस्त है. सेल्फ कॉन्फिडेंस एक ऐसा एसेट है, जो हर उम्मीदवार के पास होना चाहिए.

2. शुद को लेकर ईमानदार रहना
जॉब इंटरव्यू में सफल होने के लिए ईमानदारी एक और शर्त है. इंटरव्यू के दौरान बेईमानीपूर्ण दृष्टिकोण के गंभीर परिणाम ही होंगे. इंटरव्यू के दौरान ईमानदारी हमेशा सबसे अच्छी नीति होती है. अपनी जमीन के प्रति सच्चे रहें. बेईमान दृष्टिकोण से उम्मीदवार की ईमानदारी पर ही सवाल उठेंगे. 

3. सकारात्मक दृष्टिकोण रखना
जॉब इंटरव्यू में सफल होना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका दृष्टिकोण सकारात्मक हो.एक अच्छा रवैया आपको सकारात्मक माहौल की ओर ले जाता है, जिससे साक्षात्कार की पूरी प्रक्रिया अनुकूल हो जाती है. सकारात्मक मानसिकता वाले उम्मीदवार दूसरों की अपेक्षा प्रश्नों का ज्यादा अनुकूल उत्तर देते हैं.  विशेषज्ञों के अनुसार,  सब कुछ न जानना इंसान का स्वभाव है, लेकिन अगर उम्मीदवार किसी प्रश्न को सकारात्मकता के साथ संबोधित करते हैं, तो वे इंटरव्यूअर पर अच्छा प्रभाव छोड़ते हैं.

4. अति आत्मविश्वासी और हताश दिखने से बचें
ज्यादा आत्मविश्वासी होना आपकी नौकरी की संभावना को खत्म कर सकता है. इससे आप हताश और घमंडी लगने लग सकते हैं. अति आत्मविश्वास को अक्सर अहंकारी होने के बराबर माना जाता है, जो एक साक्षात्कारकर्ता के साथ अच्छा नहीं होता है.

5. समय का पाबंद रहें
समय की पाबंदी एक सफल इंटरव्यू की नींव है. समय पर उपलब्ध होना और तैयार रहना ऐसी चीजों में से एक है, जिसे इंटरव्यू देखते हैं, क्योंकि इसे एक संकेत के रूप में लिया जाता है कि उम्मीदवार समय सीमा से पहले अपने लक्ष्य पूरा करेगा और अपने कर्तव्यों को पूरा करने में देरी नहीं करेगा. 

Trending news