अगर करते हैं हर तीन महीने में जॉब चेंज, तो हो जाएं सावधान! वरना हो जाएगा करियर खराब
Advertisement

अगर करते हैं हर तीन महीने में जॉब चेंज, तो हो जाएं सावधान! वरना हो जाएगा करियर खराब

Job Hopping: एक्सपर्ट्स की मानें तो करियर में ब्रेक लेना काफी हद तक पॉजिटिव है, लेकिन केवल सैलरी और अच्छी पोजीशन पाने के लिए जल्दी-जल्दी जॉब स्विच करना आपके करियर को लॉन्ग टर्म में नुकसान पहुंचा सकता है.

अगर करते हैं हर तीन महीने में जॉब चेंज, तो हो जाएं सावधान! वरना हो जाएगा करियर खराब

Job Hopping: अगर आप यह सोचते हैं कि जल्दी-जल्दी जॉब बदलना आपके करियर के लिए अच्छा है या फिर आपको जल्दी-जल्दी जॉब बदलने की आदत है, तो आज हम आपको बताएंगे कि आपकी ये आदत कितनी सही है और कितनी गतल. हालांकि, इससे पहले हम आपको बता दें कि हर तीन महीने में अपनी जॉब बदलने वाले लोगों को लेकर कंपनियों की भी एक कॉमन राय है. वे यह सोचते हैं कि ऐसे व्यक्ति केवल अच्छी सैलरी और अच्छी पोजीशन पाने के लिए ही जल्दी-जल्दी अपनी जॉब बदलते हैं. इसके अलावा उनका अन्य कोई मक्सद नहीं होता हैं. हालांकि, बता दें कि कोई भी कंपनी किसी भी व्यक्ति को भी हायर करने से पहले कुछ खास चाजों का ध्यान रखती है जिस पर किसी भी व्यक्ति का करियर टिका होता है. ऐसे में आज हम आपको उन्हीं कुछ खास चीजों के बारे में बताएंगे.

1. कई बार एक व्यक्ति काम के दौरान लिए गए गलत फैसलों के कारण या काम से बचने के लिए भी बार-बार अपनी जॉब बदलता है. ऐसे में अक्सर देखा गया है कि कर्मचारी कंपनी द्वारा लिए जाने वाले बड़ें फैसलों जैसे - अपरेजल तक कंपनी में रुकता है, और अपरेजल लेकर तुरंत कंपनी छोड़ देता है.

2. इसके अलावा अगर कंपनी छोड़ने वाले व्यक्ति के पास उसकी जॉब बार-बार छोड़ने का कोई बड़ा कारण नहीं होता है, तो कंपनी ऐसे कर्मचारी के बारे में यह सोचती है कि वह एक ऐसा कर्मचारी है, जिस पर पूरी तरह से निर्भर नहीं हुआ जा सकता हैं.

3. इंडस्ट्री में काम करने वाले एक्सपर्ट्स की मानें तो करियर में ब्रेक लेना काफी हद तक पॉजिटिव है, लेकिन केवल सैलरी और अच्छी पोजीशन पाने के लिए जल्दी-जल्दी जॉब स्विच करना सही नहीं है.

4. इसके अलावा बता दें कि कई बार लोग कुछ शॉर्ट कॉन्ट्रैक्ट को पूरा करने, ट्रेवलिंग करने या खुद का कोई काम निपटाने के लिए भी करियर में ब्रेक लेते हैं, जो कि एक व्यक्ति के लिए काफी पॉजिटिव ढंग में कार्य करता है.

5. वहीं कंपनी किसी भी व्यक्ति का चयन करते समय इस बात पर भी ध्यान देती है कि अगर वो व्यक्ति किसी भी तरह की पिछली कंपनी के बारे में नेगेटिव बातें करता है तो यह उसकी पर्सनेलिटी के लिए काफी खराब साबित होता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news