UPSC Success Story: सिक्योरिटी गार्ड का बेटा बन गया IRS अफसर, पढ़िए पूरी सक्सेस स्टोरी
Advertisement

UPSC Success Story: सिक्योरिटी गार्ड का बेटा बन गया IRS अफसर, पढ़िए पूरी सक्सेस स्टोरी

IRS Kuldeep Dwivedi: 2015 में सिक्योरिटी गार्ड के पसीने और धैर्य का भुगतान किया गया, जब थर्ड अटेंप्ट के बाद कुलदीप ने देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा यूपीएससी को पास कर लिया. 

UPSC Success Story: सिक्योरिटी गार्ड का बेटा बन गया IRS अफसर, पढ़िए पूरी सक्सेस स्टोरी

Kuldeep Dwivedi Success Story: पिछले 20 साल से सूर्यकांत लखनऊ विश्वविद्यालय में एक सिक्योरिटी गार्ड के रूप में काम करते थे और परिवार के एकमात्र कमाने वाले थे. उन्होंने अपने चार बच्चों - संदीप, प्रदीप और स्वाति, और कुलदीप को अपने सैलरी से पाला. कुलदीप के पिता सूर्यकांत ने केवल 12 वीं कक्षा तक पढ़ाई की और मां मंजू कक्षा 5 तक पढ़ी हुई हैं, लेकिन उनका मानना था कि शिक्षा ही गरीबी से बाहर निकलने का एकमात्र तरीका है. उन्होंने कभी भी अपने बच्चों को पढ़ाई करने से नहीं रोका. यह मुश्किल था, अक्सर अपनी फीस का भुगतान करने के लिए विश्वविद्यालय से कर्ज मांगना पड़ता था, लेकिन उन्होंने यह सब किया.

2015 में सिक्योरिटी गार्ड के पसीने और धैर्य का भुगतान किया गया, जब उनके थर्ड अटेंप्ट के बाद उनके बेटे कुलदीप ने देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा यूपीएससी को पास कर लिया. ऑल इंडिया रैंक 242 के साथ, कुलदीप द्विवेदी भारतीय राजस्व सेवा के एक अधिकारी बन गए.

सबसे लंबे समय तक कुलदीप का छह लोगों का परिवार शेखपुर में एक कमरे के घर में रहता था. उन्होंने लखनऊ के बछरावां में गांधी विद्यालय में ट्रांसफर होने से पहले कक्षा 7 तक सरस्वती शिशु मंदिर में अपने भाई-बहनों के साथ एक हिंदी मीडियम स्कूल में पढ़ाई की. 

एक इंटरव्यू में उनकी बहन, स्वाति ने शेयर किया कि जब वे अपने चचेरे भाई-बहनों को शहर के अंग्रेजी मीडियम के स्कूलों में पढ़ते हुए देखते थे तो अक्सर उन्हें कितना बुरा लगता था, लेकिन उनके माता-पिता कभी भी बेस्ट करने में असफल नहीं हुए जो वे कर सकते थे.

कुलदीप ने हिंदी और भूगोल में बीए और एमए पूरा करके इलाहाबाद विश्वविद्यालय के लिए क्वालीफाई किया. स्वाति कहती हैं कि कैसे कुलदीप, कक्षा 7 में छोटा होने के बावजूद कहता था कि वह सिविल सर्विस में शामिल होना चाहता है. जाहिर है, पोस्ट-ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद अपने बचपन के सपने को नहीं छोड़ा.

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए वह जल्द ही मुखर्जी नगर में 10×10 वर्ग फुट किराए के कमरे में चले गए. तैयारी के लिए वह कोचिंग क्लास का खर्च वहन नहीं कर सकते थे जिसमें उसके दोस्त शामिल होते थे. उनके पिता 6,000 रुपये महीना कमाते थे और अपने घर के किराए का भुगतान करने में मदद के लिए उन्हें 2,500 रुपये से ज्यादा नहीं भेज सकते थे.

परिवार पर दबाव बनने लगा और उसकी मां ने उन्हें नौकरी पाने की कोशिश करने के लिए कहा. 2013 में, उनका सहायक कमांडेंट के रूप में सीमा सुरक्षा बल में सेलेक्शन हो गया था. उन्होंने अपनी मां से कहा कि वह इंटरव्यू के लिए जाएंगे, लेकिन वह शामिल नहीं होंगे क्योंकि उसके दिमाग में एकमात्र लक्ष्य यूपीएससी पास करना था.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news