IAS-IFS Love Story: सोशल मीडिया पर स्टार है ये जोड़ी, दोनों को मिली हैं ऐसी जिम्मेदारियां
Advertisement

IAS-IFS Love Story: सोशल मीडिया पर स्टार है ये जोड़ी, दोनों को मिली हैं ऐसी जिम्मेदारियां

UPSC Success Story: कनिष्का सिंह दिल्ली की हैं. दूसरे अटेंप्ट में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास की थी. उन्होंने साइकोलॉजी को ऑप्शनल सब्जेक्ट के तौर पर चुना था. अनमोल सागर महाराष्ट्र कैडर में तैनात हैं. गोंदिया जिले के देवरी में एसडीएम पद पर उनकी नियुक्ति है.

IAS-IFS Love Story: सोशल मीडिया पर स्टार है ये जोड़ी, दोनों को मिली हैं ऐसी जिम्मेदारियां

IAS IFS Success Story: UPSC क्लियर करना इतना आसान नहीं होता है. इस एग्जाम को पास करने के बाद IAS, IPS और IFS बनने का सपना पूरा होता है. लाखों कैंडिडेट्स में से कुछ ही अपने सपनों को पूरा कर पाते हैं. इन्हीं में शामिल है सोशल मीडिया सेंसेशन आईएएस अनमोल सागर (IAS Anmol Sagar) और उनकी वाइफ आईएफएस कनिष्का सिंह (IFS Kanishka Singh). दोनों सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं. उत्तर प्रदेश के रहने वाले अनमोल सागर ने सिर्फ 24 साल में ही यूपीएससी एग्जाम क्लियर कर लिया था. वहीं, उनकी पत्नी कनिष्का सिंह भी UPSC टॉपर रही हैं. ये कपल काफी पॉपुलर है और इनकी अच्छी खासी फैन फॉलोइंग हैं.

अनमोल सागर महाराष्ट्र कैडर में हैं. वह महाराष्ट्र के गोंदिया जिले के देवरी में एसडीएम के पद हैं. वहीं, उनकी पत्नी आईएफएस कनिष्का सिंह तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अशगाबट की एंबेसी में पोस्टेड हैं. सेकंड सेक्रेटरी के साथ ही कनिष्का हेड ऑफ चांसरी का कार्यभार भी संभाले हुए हैं.

कनिष्का सिंह दिल्ली की हैं. दूसरे अटेंप्ट में उन्होंने यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) क्लियर किया था. उन्होंने साइकोलॉजी को ऑप्शनल सब्जेक्ट के तौर पर चुना था. पहले अटेंप्ट में उन्हें भी निराशा ही हाथ लगी थी. इसके बाद उन्होंने गलतियां दूर कीं और ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट पर फोकस किया.

अनमोल ने बीए ऑनर्स की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कॉलेज से की थी. उनका सब्जेक्ट भूगोल था. कॉलेज के दौरान ही उन्होंने आईएएस बनने का सपना देखा था. 2017 में 22 साल की उम्र में पहली बार एग्जाम में शामिल हुए लेकिन असफल रहे. बाद में यह परीक्षा टॉप की.

अनमोल सागर सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं. यूजर्स की हर क्वेरीज़ का जवाब देते हैं. इंस्टाग्राम पर उनके करीब 40 हजार फॉलोअर्स हैं. अनमोल यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं को सलाह देते हैं कि हर कंडीशन में सोच को पॉजिटिव रखें और पूरे मन से पढ़ाई करें.

कनिष्का सिंह भी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव दिखाई देती हैं. इंस्टाग्राम पर उनके 72 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. कनिष्का कहती हैं कि गलतियों को दोहराने से बचना चाहिए और जब तैयारी पूरी हो जाए तब ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस और मॉक टेस्ट पर फोकस करना चाहिए.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news