IAS Success Story: आईएएस से पूछा अपनी पहली सैलरी से क्या करोगे- दिया ऐसा जवाब कि आप सोच भी नहीं सकते
Advertisement

IAS Success Story: आईएएस से पूछा अपनी पहली सैलरी से क्या करोगे- दिया ऐसा जवाब कि आप सोच भी नहीं सकते

IAS officer Govind Jaiswal: अपने पहले अटेंप्ट में, वाराणसी के एक सरकारी स्कूल और एक मामूली कॉलेज में पढ़ने वाले गोविंद जायसवाल ने 2006 में 22 साल की छोटी उम्र में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 48वीं रैंक हासिल की. 

IAS Success Story: आईएएस से पूछा अपनी पहली सैलरी से क्या करोगे- दिया ऐसा जवाब कि आप सोच भी नहीं सकते

IAS Govind Jaiswal Success Story: आईएएस अफसर बनना आसान नहीं है, इसके लिए बहुत मेहनत करने की जरूरत होती है. आज हम आपको एक ऐसे आईएएस अफसर की बात कर रहे हैं जिन्होंने खूब मेहनत की और अपना लक्ष्य पूरा किया. हम बात कर रहे हैं आईएएस अफसर गोविंद जायसवाल की, जो अब एक आईएएस अधिकारी हैं, जो कभी एक साधारण आदमी थे और सिर्फ एक रिक्शा चालक के बेटे थे. गोविंद ने अपने पहले प्रयास में भारत की सिविल सेवाओं की प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त की और 474 कैंडिडेट्स के बीच 48वां स्थान हासिल किया था.

Early Life of Govind Jaiswal and Family
गोविंद के पिता नारायण एक सरकारी राशन की दुकान पर काम करते थे और कुछ रिक्शा खरीदने और किराए पर लेने में सक्षम थे. एक समय पर, परिवार आर्थिक रूप से सुरक्षित था, लेकिन हालात खराब हो गए और परिवार को नारायण से होने वाली बहुत कम कमाई पर जीवित रहना पड़ा. उस समय उनके पिता का एक पैर भी घायल था. 

कठिनाइयों के बावजूद, वह अपनी तीन ग्रेजुएट बेटियों की शादी करने में सफल रहे. अब पूरे परिवार की नज़र गोविन्द पर अपने चुने हुए क्षेत्र में सफलता लाने के लिए थी. 'पढ़कर क्या पाओगे' जैसे तानों के बीच पढ़ाई करना गोविंद के लिए आसान नहीं था. आप शायद दो रिक्शा के मालिक हो सकते हैं. 'लेकिन, उन्हें अपने परिवार से अपार समर्थन मिला जिसने उन्हें दिल्ली में रहने के लिए सपोर्ट दिया, क्योंकि वह वाराणसी में अपने एक कमरे, बिजली कटौती वाले आवास से अपनी पढ़ाई पर फोकस करने में असमर्थ थे. 

इसी बीच जब गोविंद ने यूपीएससी की तैयारी के लिए 2004-2005 में दिल्ली जाने की योजना बनाई तो पैसे की कमी हो गई, लेकिन इस सपने को पूरा करने के लिए उनके पिता ने बाकी के 14 रिक्शे भी बेच दिए. अब उनके पास एक ही रिक्शा बचा था, जिसे वे खुद चलाने लगे.

हालांकि, उनके सभी प्रयासों का फल उनके सफल होने के बाद मिला. अपने पहले अटेंप्ट में, वाराणसी के एक सरकारी स्कूल और एक मामूली कॉलेज में पढ़ने वाले गोविंद जायसवाल ने 2006 में 22 साल की छोटी उम्र में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 48वीं रैंक हासिल की. ​​यह समझने के लिए कि परिवार ने अपने बेटे को क्या करते देखने के लिए क्या त्याग किया ठीक है, ज़रा पहली बात देखिए कि गोविंद ने कहा कि वह अपनी पहली तनख्वाह से क्या करेगा - अपने पिता के घायल सेप्टिक पैर का इलाज करवाओ. गोविंद ने माध्यम के रूप में हिंदी के साथ 46 की अद्भुत रैंक हासिल किए.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news