IAS Success Story: UPSC में 4 बार फेल, फिर आईबी की नौकरी जॉइन कर दिया पेपर और बन गईं आईएएस अफसर
Advertisement

IAS Success Story: UPSC में 4 बार फेल, फिर आईबी की नौकरी जॉइन कर दिया पेपर और बन गईं आईएएस अफसर

IAS Nupur Goyal: नूपुर के चाचा ने यूपीएससी की परीक्षा दी थी, लेकिन सफल नहीं हुए. उनसे प्रेरित होकर नूपुर ने आईएएस अधिकारी बनने का फैसला किया.

IAS Success Story: UPSC में 4 बार फेल, फिर आईबी की नौकरी जॉइन कर दिया पेपर और बन गईं आईएएस अफसर

IAS Nupur Goyal Success Story: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है और कुछ कैंडिडेट्स को इसे पास करने के लिए कई साल तक कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. ऐसी ही कहानी है आईएएस ऑफिसर नूपुर गोयल की, जो कई प्रयासों में इंटरव्यू क्लियर करने में असफल रहीं. हालांकि, उनकी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प ने उन्हें आखिरी अटेंप्ट में IAS अधिकारी बनने के सपने को पूरा करने में मदद की, जब उन्होंने 2019 में ऑल इंडिया रैंक 11 हासिल की.

नूपुर गोयल दिल्ली के नरेला की रहने वाली हैं. उन्होंने डीएवी कॉलेज से इंटरमीडिएट पूरा करने के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की. बीटेक के बाद, उन्होंने इग्नू से लोक प्रशासन में मास्टर डिग्री की. दरअसल, इस बार उनके चाचा ने यूपीएससी की परीक्षा दी थी, लेकिन सफल नहीं हुए. उनसे प्रेरित होकर नूपुर ने आईएएस अधिकारी बनने का फैसला किया.

2014 में, उन्होंने अपने पहले प्रयास में प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा पास की, लेकिन इंटरव्यू में उन्हें सफलता नहीं मिली. दूसरे प्रयास में वह प्रारंभिक परीक्षा भी नहीं दे पाईं. तीसरे अटेंप्ट में वे एक बार फिर इंटरव्यू तक पहुंचीं लेकिन सफल नहीं हो पाईं. चौथे अटेंप्ट में वे फिर असफल रहीं. इसके बाद उन्होंने इंटेलिजेंस ब्यूरो में नौकरी जॉइन की. साथ ही उन्होंने आखिरी अटेंप्ट की तैयारी की और 2019 में AIR 11 हासिल करके IAS अधिकारी बनने के अपने सपने को पूरा किया.

नूपुर का मानना ​​है कि कैंडिडेट्स को सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करते समय आखिरी प्रयास तक हार नहीं माननी चाहिए. उन्हें लक्ष्य की ओर लगातार बढ़ते रहना चाहिए. प्रीलिम्स के लिए मॉक टेस्ट बहुत जरूरी हैं, जबकि मेन्स के लिए आंसर राइटिंग की प्रक्टिस करनी चाहिए. कैंडिडेट्स को अपने रिसोर्सेज सीमित रखने चाहिए और रोजाना अखबार पढ़ना चाहिए.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news