IAS-IPS बनना है भूलकर भी न करें ये 10 गलतियां
Advertisement

IAS-IPS बनना है भूलकर भी न करें ये 10 गलतियां

Career Options for UPSC Aspirants: यदि आपके पास कोई ऑप्शनल सब्जेक्ट है तो उसकी तैयारी को नजरअंदाज न करें. इसके सिलेबस को कवर करने के लिए भी पर्याप्त टाइम अलॉट करें.

IAS-IPS बनना है भूलकर भी न करें ये 10 गलतियां

UPSC Aspirants 2023: भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) भारत की सबसे प्रतिष्ठित सिविल सेवाओं में से हैं. इन सेवाओं में शामिल होने के लिए देश भर से लाखों युवाओं का सपना होता है. हालांकि, इन सेवाओं में चयनित होना आसान नहीं है. इसके लिए कड़ी मेहनत, समर्पण और सही दिशा में प्रयास करने की आवश्यकता होती है.

कई किताबों का रेफरेंस लेना

सब कुछ पढ़ने की कोशिश न करें. इसके बजाय, कुछ रिलाइबल सोर्स पर फोकस करें और उन्हें अच्छी तरह से पढ़ें.

पिछले नतीजों पर भरोसा

पिछले रिजल्ट आपको एक सामान्य विचार दे सकते हैं कि यूपीएससी एग्जाम में क्या उम्मीद की जाए, लेकिन वे आपकी तैयारी का प्राइमरी सोर्स नहीं होने चाहिए.

कई एग्जाम पर फोकस करना

एक ही समय में कई परीक्षाओं पर फोकस करने का प्रयास करना आकर्षक हो सकता है, लेकिन यह कोई अच्छा निर्णय नहीं है. यूपीएससी परीक्षा एक कठिन परीक्षा है, और आपको इस पर अपना पूरा फोकस देने की जरूरत है.

करंट अफेयर्स को छोड़ना

करंट अफेयर्स से अपडेट रहना यूपीएससी परीक्षा के एक जरूरी पॉइंट है. अखबार, मैग्जीन पढ़कर और न्यू चैनलों के माध्यम से समसामयिक घटनाओं के बारे में अपनी जागरूकता बनाए रखना जरूरी है.

पिछले साल के पेपर्स को नजरअंदाज करना

पिछले साल के पेपर UPSC की तैयारी के लिए एक जरूरी उपकरण हैं. वे परीक्षा के सवाल के पैटर्न और डिफिकल्टी लेवल के बारे में जानकारी देते हैं, बेहतर समझ विकसित करने में सहायता करते हैं.

आंसर राइटिंग की प्रक्टिस करना

यूपीएससी मेन्स के लिए उत्तर लिखना एक महत्वपूर्ण कौशल है. सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से उत्तर लिखने का अभ्यास करें.

सिलेबस अंडरस्टैंडिंग की कमी

सुनिश्चित करें कि आप सभी विषयों के पूरे सिलेबस को अच्छी तरह से समझ लें. इससे आपको सब्जेक्ट को प्राथमिकता देने और टाइम अलॉट करने में मदद मिलेगी.

मेमोराइजेशन पर ज्यादा जोर देना

यूपीएससी मेन्स एग्जाम आपकी समझ और विश्लेषणात्मक योग्यता का आकलन करती है. यह अवधारणाओं की ठोस समझ और विभिन्न मामलों का विचारपूर्वक मूल्यांकन करने की क्षमता पर जोर देता है.

ऑप्शनल सब्जेक्ट की तैयारी को नजरअंदाज करना

यदि आपके पास कोई ऑप्शनल सब्जेक्ट है तो उसकी तैयारी को नजरअंदाज न करें. इसके सिलेबस को कवर करने के लिए भी पर्याप्त समय आवंटित करें.

ढंग से टाइम मैनेजमेंट नहीं करना

यूपीएससी मेन्स में लंबे पेपर होते हैं. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप आवंटित समय के भीतर पेपर पूरा कर लें, मॉक पेपर हल करते समय टाइम मैनेजमेंट की कोशिश करें.

Trending news