IAS Success Story: कहानी दांतों की उस डॉक्टर की जो नौकरी के साथ तैयारी करके बन गईं IAS अफसर, जानिए कैसे
Advertisement
trendingNow11490276

IAS Success Story: कहानी दांतों की उस डॉक्टर की जो नौकरी के साथ तैयारी करके बन गईं IAS अफसर, जानिए कैसे

Neha Jain IAS: डॉ. नेहा ने एक कोचिंग क्लास जॉइन की, जहां उन्होंने डेली करंट अफेयर्स को पूरा करने का टारगेट रखा. उन्होंने अपनी नौकरी नहीं छोड़ी. नेहा ने बेसिक्स से शुरुआत की. वह अपने राइटिंग स्किल को बढ़ाने के लिए रोजाना अखबारों के संपादकीय पढ़तीं और करंट अफेयर्स को कभी भी अपने शेड्यूल से नहीं जाने देतीं. 

IAS Success Story: कहानी दांतों की उस डॉक्टर की जो नौकरी के साथ तैयारी करके बन गईं IAS अफसर, जानिए कैसे

IAS Dr Neha Jain Success Story: इंसान अपने महत्वाकांक्षी रवैये के लिए जाना जाता है. इंसान अपने एक जीवन में समाज की सर्वोत्तम सेवा करना चाहता है. एक डॉक्टर के अलावा और कौन समाज की बेहतर सेवा कर सकता है? हालांकि, कुछ लोगों के लिए डॉक्टर होना ही काफी नहीं है. वे देश के लोगों के साथ सीधे संपर्क में आना चाहते हैं और एक सिविल सेवक होने से बेहतर कुछ भी ऐसा करने में उनकी मदद नहीं करता है.

आज हम डॉ. नेहा जैन की कहानी बता रहे हैं, जिनकी लोगों की सेवा करने की इच्छा ही उन्हें सिविल सेवक बनने की प्रेरणा बनी. उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में टॉप करके यह उपलब्धि हासिल की है. डॉ नेहा जैन उन लोगों के लिए एक अद्भुत उदाहरण हैं जो आसमान से परे लक्ष्य रखते हैं.

UPSC IAS 2022: Dr Neha Jain’s Success Story
नेहा जैन का जन्म नई दिल्ली में हुआ था. उनके माता-पिता पीके जैन और मंजूलता जैन हैं. उसके माता-पिता दोनों न्यू एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड में काम करते हैं. उसका छोटा भाई भी एक डॉक्टर है. नेहा बचपन से ही पढ़ाई में अच्छी थीं. इस तरह वह डेंटिस्ट बन गईं. नेहा ने एनके बागरोडिया पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की, जहां उन्होंने 10वीं और 12वीं की पढ़ाई पूरी की. उन्होंने डेंटिस्ट में डिग्री के साथ मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज से ग्रेजुएशन किया. उन्होंने ओबेरॉय डेंटल क्लिनिक में डेंटल कंसल्टेंट के रूप में भी काम किया.

समाज की सेवा करने की उसकी इच्छा उनके हाथों से फिसलती जा रही थी. यह तब था जब उन्होंने एक अधिकारी नौकरी के लिए जाने का फैसला किया. UPSC CSE के अलावा और क्या किसी को नीति निर्माण में हिस्सा लेने या नेता बनने का अवसर दे सकता है? हालांकि, नेहा अधिकार लेने और अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए तैयार थीं.

IAS Dr Neha Jain: UPSC Preparation Strategy
डॉ. नेहा ने एक कोचिंग क्लास जॉइन की, जहां उन्होंने डेली करंट अफेयर्स को पूरा करने का टारगेट रखा. उन्होंने अपनी नौकरी नहीं छोड़ी. नेहा का मानना ​​था कि अगर वह अपनी सीएसई की तैयारी के लिए रोजाना 4-5 घंटे दें तो वह सफल हो सकती हैं. टेक्नोलॉजी के दौर में किसी को व्यक्तिगत रूप से क्लास में जाने की जरूरत नहीं है. ऐसे कई संस्थान हैं जो वर्चुअल क्लासेस चला रहे हैं जो डॉ. नेहा के लिए एक अच्छा ऑप्शन था.

नेहा ने बेसिक्स से शुरुआत की. वह अपने राइटिंग स्किल को बढ़ाने के लिए रोजाना अखबारों के संपादकीय पढ़तीं और करंट अफेयर्स को कभी भी अपने शेड्यूल से नहीं जाने देतीं. उन्होंने मॉक टेस्ट दिए और कॉम्पिटिशन को हेल्दी रूप से लिया. एक खराब रैंक का मतलब था कि उन्हें ज्यादा मेहनत करनी पड़ी, जबकि एक अच्छी रैंक ने उसे जरूरी मोटिवेशन दिया. नेहा ने स्टेटिक जीके के सभी सब्जेक्ट की रेगुलर पढ़ाई की और रिवीजन के लिए भी समय छोड़ा. वह कहती हैं, "आपको कई सोर्सेज की जरूरत नहीं है, हर सब्जेक्ट की बस एक किताब ठीक है." पारंपरिक बुक्स से रिवीजन करना जरूरी है.

मेन्स के लिए वह आंसर राइटिंग की प्रक्टिस करने का सुझाव देती हैं. साथ ही उम्मीदवार आज कई वेबसाइटों पर अपने जवाब पोस्ट कर सकते हैं. रोजाना 4-5 जवाब लिखने जरूरी हैं. उन्होंने कहा कि आंसर राइटिंग में पॉइंट्स को शामिल करना भी जरूरी है. इसी स्ट्रेटजी पर चलते हुए नेहा ने यूपीएससी 2017 में 14वीं रैंक हासिल कर सफलता पाई. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news