IAS Course: आईएएस ऑफिसर बनने के लिए होता है कोई कोर्स? जरूर जान लें ये बात
Advertisement
trendingNow11268206

IAS Course: आईएएस ऑफिसर बनने के लिए होता है कोई कोर्स? जरूर जान लें ये बात

UPSC Exam: प्री एग्जाम पास करने वाले कैंडिडेट्स ही UPSC Mains एग्जाम दे सकते हैं. मेन्स एग्जाम के नंबर फाइनल रिजल्ट में जोड़े जाते हैं. मेन्स एग्जाम क्लियर करने के बाद कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. 

IAS Course: आईएएस ऑफिसर बनने के लिए होता है कोई कोर्स? जरूर जान लें ये बात

IAS एक ऐसी सरकारी नौकरी जिसे हर कोई करना चाहता है. क्या आप जानते हैं कि आईएएस कैसे बनते हैं. कितनी मेहनत के बाद ये पद मिलता है. क्या IAS बनने के लिए कोई कोर्स करना होता है? आज ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब हम आपको देने जा रहे हैं. सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि IAS बनने के लिए एक एग्जाम पास करना होता है जिसे UPSC Civil Services का एग्जाम कहते हैं. इस एग्जाम को तीन फेज में कराया जाता है. पहला फेज होता है यूपीएससी प्री एग्जाम. इस एग्जाम के नंबर फाइनल रिजल्ट में नहीं जोड़े जाते हैं, लेकिन  प्री  एग्जाम को पास करने के बाद ही मेन एग्जाम दिया जा सकता है.

  1. आईएएस (IAS) की फुल फॉर्म ‘Indian Administrative Service’ होती है. इसे हिंदी में ‘भारतीय प्रशासनिक सेवा’ कहा जाता है. 
  2. आईएएस बनने के लिए आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से, किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी जरूरी है.
  3.  

प्री एग्जाम पास करने वाले कैंडिडेट्स ही UPSC Mains एग्जाम दे सकते हैं. मेन्स एग्जाम के नंबर फाइनल रिजल्ट में जोड़े जाते हैं. मेन्स एग्जाम क्लियर करने के बाद कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. फाइनल रिजल्ट इंटरव्यू और मेन्स एग्जाम के नंबरों के आधार पर तैयार किया जाता है. 

अब बात करते हैं कोर्स की कि IAS बनने के लिए कोई कोर्स करना होता है, तो इसका जवाब है नहीं. आईएएस बनने के लिए अलग से किसी कोर्स की जरूरत नहीं होती है. आईएएस बनने के लिए आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से, किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी जरूरी है तभी आप एग्जाम देने के लिए योग्य माने जाते है. एग्जाम की तैयारी के लिए आप राजनीति विज्ञान, भूगोल, इतिहास, अर्थशास्त्र, सामान्य ज्ञान आदि की किताबें पढ़ सकते है.

आईएएस (IAS) की फुल फॉर्म ‘Indian Administrative Service’ होती है. इसे हिंदी में ‘भारतीय प्रशासनिक सेवा’ कहा जाता है. आईएएस बनने के लिए सब्जेक्ट की बात करें तो आईएएस की परीक्षा की तैयारी करने वालों के मन में यह रहता है कि ग्रेजुएशन में उनके पास एक ऐसा सब्जेक्ट हो जिससे उनकी आईएएस की परीक्षा की तैयारी में मदद मिले.

अगर आप आईएएस की परीक्षा के तैयारी करना चाहते हैं, तो आपको अपने ग्रेजुएशन में राजनीतिक विज्ञान, भूगोल, इतिहास, अर्थशास्त्र, दर्शनशास्त्र तथा सार्वजनिक प्रशासन जैसे विषयों से ग्रेजुएशन करनी चाहिए क्योंकि इन विषयों की पढ़ाई से आपकी आईएएस की तैयारी में काफी मदद मिलती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news