Amazing facts: कैसे बनाते हैं बादल अलग-अलग आकृतियां? जानिए क्या है इसके पीछे का साइंस
Advertisement

Amazing facts: कैसे बनाते हैं बादल अलग-अलग आकृतियां? जानिए क्या है इसके पीछे का साइंस

Shape of Clouds: बचपन बहुत ही जिज्ञासा भरा होता है, तभी तो हम छोटी सी उम्र में आसमान के हर बदलाव पर भी बड़ी नजर रखते थे. इन्हीं मे से एक था बारिश में बादलों के आकार में तरह-तरह के जीवों की आकृतियां ढूंढना...

Amazing facts: कैसे बनाते हैं बादल अलग-अलग आकृतियां? जानिए क्या है इसके पीछे का साइंस

How Shape of Clouds Changes: बचपन में बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा मजा आता है. बरसात के दिनों में जब भी कभी आसमान में बहुत सारे बादल इकट्ठा होते हैं तो इन बादलों के बीच हमें ढेरों आकृतियां बनी नजर आती हैं. कभी इन बादलों में घोड़ा बना नजर आता था तो कभी कोई पक्षी. क्या कभी आपके मन में यह सवाल उठा है कि आखिर ऐसा कैसे होता होगा. आइए जानते हैं कि ये बादल कैसे इतनी अलग-अलग आकृतियां बना लेते हैं और इसके पीछे की साइंस क्या है...

बादल कैसे बनते हैं?
पानी हमेशा हवा में भाप के रूप में मौजूद रहता है, जब यह वाष्प ठोस में बदल जाती तो इसके कण प्रकाश को बिखेर देते हैं और इसके कारण ही ये बादलों के रूप में हमें नजर आते हैं.

इस तरह से बदलता है बादलों का साइज
आपके भी मन में यह सवाल आया ही होगा कि आखिर बादलों का आकार बनता कैसे है? तो इसके पीछे टेम्प्रेचर, घनत्व और गति जिम्मेदार होते हैं, जिसके कारण आसमान में बादलों की अजीबोगरीब जैसे कभी घोड़ा तो कभी पक्षी और कभी किसी बच्चे जैसी आकृतियां बनती हैं.

बादलों के प्रकार
आसामान में दिखाई देने वाले दो प्रकार के होते हैं. पहला है क्यूम्यलस बादल, जो कि कॉटन की तरह नजर आते हैं, हालांकि, क्यूम्यलस बादल वातावरण में कम ही बनते हैं. इन्हें कपासी बादल भी कहते हैं. दूसरा होते हैं क्यूम्यलोनिम्बस बादल, जब भाप पानी में बदलती है तो इस क्रिया में गर्मी पैदा होती है. जब वायुमंडल में स्थितियां इसके प्रतिकूल होती हैं तो यह गर्मी बादल में तब्दील हो जाती है. क्यूम्यलोनिम्बस बादल काले होते हैं, जिन्हें बारिश वाले बादल कहते हैं. 

लघु बादल किसे कहते हैं?
लघु बादल आसमान में काफी ऊपर होते हैं, जो छोटे-छोटे गुच्छों में नजर आते हैं. एक्सपर्ट्स की माने तो ये बादल आकाश में 5,000 मीटर की ऊंचाई तक होते हैं. वहीं, कई बार ये 18,000 मीटर की ऊंचाई पर भी होते हैं. 

Trending news