IAS Story: पिता दर्जी, मां दिहाड़ी मजदूर, खुद ने प्राइमरी स्कूल में पढ़ाया, ऐसी है फर्स्ट अटेंप्ट में UPSC पास करने वाले आईएएस की कहानी
Advertisement

IAS Story: पिता दर्जी, मां दिहाड़ी मजदूर, खुद ने प्राइमरी स्कूल में पढ़ाया, ऐसी है फर्स्ट अटेंप्ट में UPSC पास करने वाले आईएएस की कहानी

IAS Success Story: पुणे विश्वविद्यालय से डिप्लोमा हासिल करने के बाद, उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी शुरू कर दी. बाद में, उन्होंने महाराष्ट्र सिविल सेवाओं के लिए आवेदन किया लेकिन अपने पहले दो प्रयासों में असफल रहे. 

IAS Story: पिता दर्जी, मां दिहाड़ी मजदूर, खुद ने प्राइमरी स्कूल में पढ़ाया, ऐसी है फर्स्ट अटेंप्ट में UPSC पास करने वाले आईएएस की कहानी

UPSC सिविल सेवा परीक्षा भारत में सबसे कठिन प्रवेश परीक्षाओं में से एक है, हालांकि, अगर कोई इसके लिए अच्छे से तैयारी करता है, तो वह इसे क्रैक कर सकता है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अमीर हैं या गरीब, अगर दृढ निश्चय हो तो आप IAS अधिकारी बन सकते हैं.  ऐसी ही है आईएएस विजय अमृता कुलंगे की मोटिवेशनल कहानी जो वर्तमान में ओडिशा के गंजम जिले के कलेक्टर हैं. उन्होंने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षा को पहले प्रयास में पास करने के लिए बाधाओं को टाल दिया और भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी बन गए.

उनका जन्म महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के रालेगण के छोटे से गांव में हुआ था. उनके पिता एक दर्जी के रूप में काम करते थे और उनकी मां खेतों में दिहाड़ी मजदूर थीं. कुलंगे का कहना है कि उनके माता-पिता हमेशा उनकी शिक्षा पर पूरा ध्यान देते थे. उन्होंने कहा, "उन्होंने मेरी शिक्षा के दौरान मेरी सभी जरूरतों को पूरा किया. मुझे कभी किताबों या अन्य शैक्षिक सामग्री की कमी महसूस नहीं हुई."

विजय कुलंगे ने अहमदनगर आवासीय हाई स्कूल में साइंस स्ट्रीम में दाखिला लिया. 12वीं पास करने के बाद वह मेडिकल की डिग्री हासिल करना चाहते थे. हालांकि, परिवार की आर्थिक स्थिति के कारण वह एमबीबीएस में दाखिला नहीं ले पाए. बाद में, उनकी मां ने उन्हें नौकरी पाने और आत्मनिर्भर बनने की सलाह दी, और फिर एक ऐसा करियर बनाया जो उनकी रुचियों के अनुकूल हो. उसके बाद, उन्होंने शिक्षा में डिप्लोमा (D.Ed) की पढ़ाई के दौरान एक सरकारी स्कूल में प्राथमिक शिक्षक के रूप में काम करना शुरू किया.

पुणे विश्वविद्यालय से डिप्लोमा हासिल करने के बाद, उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी शुरू कर दी. बाद में, उन्होंने महाराष्ट्र सिविल सेवाओं के लिए आवेदन किया लेकिन अपने पहले दो प्रयासों में असफल रहे. उन्होंने अंततः महाराष्ट्र सिविल सेवा को पास कर लिया और अपने तीसरे प्रयास में उन्हें बिक्री कर निरीक्षक के रूप में चुना गया. वह अपने चौथे प्रयास में तहसीलदार के रूप में शामिल हुए.

जब वे तहसीलदार के रूप में काम कर रहे थे, उनके कलेक्टर (एक आईएएस अधिकारी) ने उन्हें यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने का सुझाव दिया. इसके बाद कुलंगे ने यूपीएससी की परीक्षा दी और पास की. परीक्षा में 176वां रैंक लाने के बाद उन्हें 2013 में ओडिशा कैडर में नियुक्त किया गया था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news