बाल विवाह के लिए किया गया मजबूर, 20 की उम्र में बने पिता, पर NEET क्लियर कर ऐसे बदली जिंदगी
Advertisement
trendingNow12064937

बाल विवाह के लिए किया गया मजबूर, 20 की उम्र में बने पिता, पर NEET क्लियर कर ऐसे बदली जिंदगी

NEET Success Story: रामलाल का भले ही बाल विवाह हुआ हो, लेकिन उसकी पत्नी, जिसने 10वीं कक्षा तक की पढ़ाई पूरी की थी, वह रामलाल की शैक्षणिक गतिविधियों के लिए समर्थन और प्रोत्साहन का स्रोत बनी.

बाल विवाह के लिए किया गया मजबूर, 20 की उम्र में बने पिता, पर NEET क्लियर कर ऐसे बदली जिंदगी

Ramlal NEET Success Story: राजस्थान के एक युवा रामलाल ने जीवन में कई मुश्किलों का सामना किया है, लेकिन इस सभी मुश्किलों से बाहर निकलने के लिए वह नीट 2022 (NEET 2022) की परीक्षा में शामिल हुए और उसमें सफलता हासिल कर अपनी जिंदगी ही बदल दी. दरअसल, डॉक्टर बनने की दिशा में रामलाल की यह उल्लेखनीय यात्रा बेहद ही कमाल है. 

दरअसल, रामलाल का उनकी इच्छा के विरुद्ध 11 साल की उम्र में बाल विवाह करवा दिया गया था. जिसके बाद उनके ऊपर कई जिम्मेदारियां भी आ गई, लेकिन इन सब का सामना करने के बावजूद, रामलाल ने अपने पांचवें प्रयास में NEET की परीक्षा उत्तीर्ण की और वह अपने परिवार में पहले डॉक्टर बन गए.

बता दें कि बहुत कम उम्र में पड़ोसी गांव की एक लड़की से शादी होने के बाद, रामलाल ने सामाजिक अपेक्षाओं को खारिज कर दिया और अपनी शिक्षा पर ध्यान केंद्रित किया. वित्तीय चुनौतियों और अपने परिवार, विशेषकर अपने पिता के विरोध के बावजूद, रामलाल अपनी पढ़ाई में लगे रहे. रामलाल की पत्नी, जिसने 10वीं कक्षा तक की पढ़ाई पूरी की थी, वह रामलाल की शैक्षणिक गतिविधियों के लिए समर्थन और प्रोत्साहन का स्रोत बन गई.

कक्षा 10वीं में 74 प्रतिशत अंक के साथ शुरुआत करते हुए, रामलाल ने डॉक्टर बनने के अपने सपने की ओर पहले कदम के रूप में साइंस स्ट्रीम को चुना. बाल विवाह और पारिवारिक अस्वीकृति सहित कठिनाइयों का सामना करने के बावजूद, रामलाल 2019 में पहली बार NEET परीक्षा में शामिल हुए, और 720 में से 350 अंक हासिल किए.

हालांकि, प्रत्येक अगले प्रयास के साथ, रामलाल ने अपने NEET स्कोर में सुधार करना जारी रखा. अपने सपने को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, वह कोटा में एक कोचिंग सेंटर में शामिल हो गए और NEET 2022 में 490 का उल्लेखनीय स्कोर हासिल किया. इस उपलब्धि ने रामलाल के लिए एक प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने के द्वार खोल दिए.

Trending news