PM Internship Scheme 2024: क्या है पीएम की इंटर्नशिप स्कीम? हर महीने मिलेंगे कितने रुपये, जानिए आप अप्लाई कर सकते हैं या नहीं
Advertisement
trendingNow12353650

PM Internship Scheme 2024: क्या है पीएम की इंटर्नशिप स्कीम? हर महीने मिलेंगे कितने रुपये, जानिए आप अप्लाई कर सकते हैं या नहीं

PM Modi Internship scheme: भारत का युवा एक अहम क्षमता है, और प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना और वीसीआईएस जैसी पहल इस क्षमता का उपयोग करने का लक्ष्य रखती हैं.

PM Internship Scheme 2024: क्या है पीएम की इंटर्नशिप स्कीम? हर महीने मिलेंगे कितने रुपये, जानिए आप अप्लाई कर सकते हैं या नहीं

PM Modi Internship Scheme Eligibility: 2024 के यूनियन बजट में भारत के युवाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से एक पहल की शुरुआत की गई है - प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना. यह योजना देश की टॉप 500 कंपनियों में हर साल 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप देने का वादा करती है, जिसमें 5,000 रुपये का हर महीने स्टाइपेंड और 6,000 रुपये की एकमुश्त सहायता दी जाएगी. 

यह प्रोग्राम दो फेज में स्ट्रक्चर्ड है: पहला फेज दो साल का और दूसरा फेज तीन साल का होगा. 23 जुलाई, 2024 को घोषित इस योजना से सरकार की युवाओं में रोजगार क्षमता और स्किल डेवलपमेट बढ़ाने की प्रतिबद्धता को दिखाता है.

आवेदन एवं पात्रता
प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के लिए पात्र होने के लिए, आवेदकों को भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए और विशिष्ट मानदंडों को पूरा करना होगा, जिसमें बेरोजगार होना और 21 से 24 साल की आयु होना शामिल है. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं, जहां उन्हें निर्धारित समय सीमा से पहले एक आवेदन पत्र भरना होगा.

वित्तीय प्रतिबद्धता और व्यापक प्रभाव
एजुकेशन के लिए 1.25 लाख करोड़ रुपये का बजट आवंटन सरकार की इस क्षेत्र में सुधार करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है. बजटीय व्यय के मामले में शिक्षा पांचवें स्थान पर है, जो राष्ट्रीय विकास में इसके महत्व को दर्शाता है.

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना इस निवेश का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसका उद्देश्य स्किल डेवलपमेंट और रोजगार पैदा करने को बढ़ावा देना है. इंटर्नशिप प्रदान करके, यह योजना एकेडमिक नॉलेज और प्रक्टिकल स्किल के बीच की खाई को पाटने में मदद करती है, जिससे स्टूडेंट्स को ग्रेजुएट होने पर ज्यादा रोजगार मिलने की संभावना होती है.

DU के अंडरग्रेजुएट कोर्स में बढ़ा पासिंग क्राइटेरिया, अब कितने क्रेडिट पर होंगे पास?

बेरोजगारी और स्किल डेवलपमेंट
भारत का युवा एक अहम क्षमता है, और प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना और वीसीआईएस जैसी पहल इस क्षमता का उपयोग करने का लक्ष्य रखती हैं. इंटर्नशिप के मौके देकर, ये योजनाएं युवाओं को जरूरी स्किल डेवलप करने और वास्तविक दुनिया के एनवायरमेंट में प्रक्टिकल एक्सपीरिएंस देने में मदद करती हैं. जिससे युवा कौशल विकास और इनोवेशन के माध्यम से राष्ट्र के आर्थिक विकास में एक्टिव भागीदार बन सकें.

DU में रैगिंग करने वालों सावधान: सिविल ड्रेस में दिल्ली पुलिस और कंट्रोल रूम; ऐसे हैं इंतजाम

Trending news