IMO Olympiad: इंटरनेशनल मैथ्स ओलंपियाड में इंडिया 4th पोजिशन पर, 1989 के बाद ये भारत का बेस्ट परफॉर्मेंस
Advertisement
trendingNow12346183

IMO Olympiad: इंटरनेशनल मैथ्स ओलंपियाड में इंडिया 4th पोजिशन पर, 1989 के बाद ये भारत का बेस्ट परफॉर्मेंस

International Maths Olympiad: अंतर्राष्ट्रीय गणित ओलंपियाड में भारत ने पांच मेडल जाते हैं. PM मोदी ने देश के अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए चौथा स्थान हासिल करने पर खुशी जाहिर की है. जानें पीएम ने इसे लेकर क्या कहा...

IMO Olympiad: इंटरनेशनल मैथ्स ओलंपियाड में इंडिया 4th पोजिशन पर, 1989 के बाद ये भारत का बेस्ट परफॉर्मेंस

International Maths Olympiad 2024 India: भारत ने ग्लोबल लेवल पर एक और बड़ी अचीवमेंट अपने नाम की है. दरअसल, इंडियन टीम ने इस साल इंटरनेशनल मैथ्स ओलंपियाड में अपना अब तक की बेस्ट परफॉर्मेंस दी और 4 स्वर्ण और 1 रजत पदक जीतकर यह ऐतिहासिक सफलता हासिल की है. इसी के साथ इस इंटरनेशनल कॉम्पाटिशन में भारत ने चौथा स्थान हासिल किया है. आपको बता दें कि साल 1989 के बाद यह इंडिया का बेहतरीन प्रदर्शन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय गणित ओलंपियाड (IMO) में भारत के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर खुशी जाहिर की है और इस जीत पर टीम के प्रतिभाशाली छात्रों को बधाई दी है. 

दूसरे युवाओं को मिलेगी मोटिवेशन
इस साल इंग्लैंड के बाथ में 65वें इंटरनेशनल मैथ्स ओलंपियाड का आयोजन किया गया था. इसमें भारत के 6 स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया था. भारत ने इस ओलंपियाड में 4 गोल्ड और 1 सिल्वर मेडल जीतकर पूरी दुनिया में भारतीय प्रतिभा का लोहा मनवाया है. यह कामयाबी भारतीय युवाओं के मन में गणित को हर खत्म करके, इसमें दिलचस्पी बढ़ाने और इस क्षेत्र में उन्हें आगे बढ़ने की प्रेरणा देगी.

पीएम मोदी ने दी बधाई
सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर प्रधानमंत्री ने पोस्ट किया है, "यह बेहद खुशी और गर्व की बात है कि भारत अंतर्राष्ट्रीय गणित ओलंपियाड में अपने अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ चौथे स्थान पर आया है. हमारा दल 4 स्वर्ण और एक रजत पदक लेकर आया है. यह उपलब्धि कई अन्य युवाओं को प्रेरित करेगी और गणित को और भी अधिक लोकप्रिय बनाने में मदद करेगी."

108 देशों ने लिया था हिस्सा
अंतर्राष्ट्रीय गणित ओलंपियाड 2024 में 108 देशों ने भाग लिया था. मैथ ओलंपियाड में इस साल 192 स्कोर के साथ अमेरिका पहले नंबर पर है. वहीं, सेकंड पोजीशन पर चीन और थर्ड पोडिशन पर साउथ कोरिया है. टोटल 167 स्कोर के साथ भारत चौथे स्थान पर आया दक्षिण कोरिया का भारत से महज एक नंबर ज्यादा है. 

अंतर्राष्ट्रीय गणित ओलंपियाड
इंटरनेशनल मैथ्स ओलंपियाड हाई स्कूल स्टूडेंट्स के लिए गणित की वर्ल्ड चैम्पियनशिप प्रतियोगिता है. यहसे दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में से एक है, जिसका आयोजन 1959 से दुनिया भर के विभिन्न देशों में किया जा रहा है. 

Trending news