लाखों की नौकरी छोड़ सेल्फ स्टडी के दम पर क्रैक किया UPSC, ऑल इंडिया 6 रैंक के साथ बनीं IAS
Advertisement
trendingNow12352800

लाखों की नौकरी छोड़ सेल्फ स्टडी के दम पर क्रैक किया UPSC, ऑल इंडिया 6 रैंक के साथ बनीं IAS

IAS Vishakha Yadav: विशाखा यादव ने लाखों की नौकरी छोड़ यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की और बिना किसी कोचिंग की मदद के परीक्षा में ऑल इंडिया 6 रैंक हासिल कर आईएएस ऑफिसर बन गईं.

लाखों की नौकरी छोड़ सेल्फ स्टडी के दम पर क्रैक किया UPSC, ऑल इंडिया 6 रैंक के साथ बनीं IAS

IAS Vishakha Yadav UPSC Success Story: भारत में हर साल लाखों उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होता है, लेकिन उनमें से केवल चंद उम्मीदवार ही इस परीक्षा में सफलता हासिल कर आईएएस व आईपीएस समेत ए ग्रेड लेवल के ऑफिसर का पद हासिल कर पाते हैं. वहीं, बहुत से उम्मीदवार ऐसे भी होते हैं, जो यूपीएससी के लिए अपना करियर भी बदल लेते हैं और इस परीक्षा में शामिल होकर देश सेवा करना चाहते हैं.

बिना कोचिंग UPSC में हासिल की 6 रैंक
आज हम आपको एक ऐसी ही उम्मीदवार आईएएस विशाखा यादव के बारे में बताएंगे, जिन्होंने देश की सबसे कठिन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा बिना किसी कोचिंग के पास की और ऑल इंडिया छठी रैंक हासिल कर आईएएस ऑफिसर का पद प्राप्त किया.

ग्रेजुएशन के दौरान की इंजीनियरिंग
दरअसल, विशाखा दिल्ली की रहने वाली हैं. उन्होंने दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (DTU) से अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की है. इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद विशाखा ने नौकरी करना शुरू कर दिया था, लेकिन उनका दिल सिविल सेवा में जाने और आईएएस अधिकारी बनने का था.

नौकरी छोड़ UPSC देने का लिया फैसला
विशाखा भले ही बैंगलोर में सिस्को कंपनी में काम करते हुए काफी कामयाब हो रही थी, लेकिन उसके अंदर का जुनून उन्हें अपने सपनों का पीछा करने के लिए प्रेरित करता रहा. इसके बाद उन्होंने अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया और IAS बनने की तैयारी शुरू कर दी.

मिले थे इतने मार्क्स
विशाखा ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी बिना किसी कोचिंग के की थी. हालांकि, वह अपने पहले दो प्रयासों में सफलता हासिल नहीं कर पाई थीं. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपने तीसरे प्रयास में ऑल इंडिया 6 रैंक के साथ परीक्षा पास कर आईएएस का पद हासिल कर लिया. विशाखा को कुल 2025 में से 1046 मार्क्स मिले थे. 

माता-पिता को दिया सफलता का श्रेय
विशाखा ने अपनी सफलता का श्रेय अपने पिता, सहायक उप-निरीक्षक राजकुमार यादव और मां सरिता यादव को दिया है, जिन्होंने उन्हें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया.

Trending news