22 लाख की नौकरी में नहीं आया मजा तो छोड़ दी, फिर 2 बार क्रैक किया UPSC और बन गईं IAS
Advertisement
trendingNow12350328

22 लाख की नौकरी में नहीं आया मजा तो छोड़ दी, फिर 2 बार क्रैक किया UPSC और बन गईं IAS

IIT Graduate IAS: दो साल के सफल कॉरपोरेट करियर के बावजूद, अंकिता ने अपनी सरकारी सेवाओं के जुनून को पूरा करने का फैसला किया, लेकिन पहले अटेंप्ट में यूपीएससी पास नहीं कर पाईं.

22 लाख की नौकरी में नहीं आया मजा तो छोड़ दी, फिर 2 बार क्रैक किया UPSC और बन गईं IAS

IAS Ankita Panwar: ज्यादातर युवाओं का सपना आईआईटी में एडमिशन लेना और फिर मोटी सैलरी वाली नौकरी पाना होता है. लेकिन, हर किसी की जिंदगी पैसा कमाने के इर्द-गिर्द नहीं घूमती. कुछ लोगों के पास ऐसे सपने और लक्ष्य होते हैं जिनका पैसों से कोई लेना-देना नहीं होता, बल्कि वो समाज और लोगों के लिए कुछ करना चाहते हैं.

ऐसे ही प्रेरणादायक लोगों में से एक हैं आईएएस अफसर अंकिता पंवार. जींद जिले के गोसैन गांव की रहने वाली हैं. अंकिता ने 97.6 प्रतिशत नंबरों के साथ 12वीं क्लास पास की. 12वीं करने के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. 

हालांकि पढ़ाई में अव्वल रहीं, अंकिता ने पैसा कमाने की राह नहीं चुनी. उन्होंने जेईई की परीक्षा पास कर आईआईटी रुड़की से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की. वहां से निकलने के बाद उन्हें कैंपस प्लेसमेंट में 22 लाख रुपये सालाना का पैकेज भी मिला.

दो साल के सफल कॉरपोरेट करियर के बावजूद, अंकिता ने अपनी सरकारी सेवाओं के जुनून को पूरा करने का फैसला किया, लेकिन पहले अटेंप्ट में यूपीएससी पास नहीं कर पाईं.

इसके बाद, 2020 में अंकिता ने दूसरी बार यूपीएससी की परीक्षा दी और 321वीं रैंक हासिल की, लेकिन उनका लक्ष्य और भी बड़ा था. अपने प्रदर्शन को और बेहतर करने के लिए, उन्होंने 2022 में चौथे अटेंप्ट में शानदार ऑल इंडिया रैंक 28 के साथ यूपीएससी परीक्षा पास कर ली.

'क्या कोई एयरलाइन दिव्यांग पायलट को काम पर रखती है?', IAS ऑफिसर की कोटा टिप्पणी पर तीखी प्रतिक्रिया से मचा बवाल

काम के अलावा, अंकिता की निजी जिंदगी भी काफी दिलचस्प है. हाल ही में उनकी सगाई हरियाणा के पंचकुला में एक निजी समारोह में आईपीएस आयुष यादव से हुई. आयुष नारनौल जिले के पास थठवाड़ी गांव के रहने वाले हैं और 2021 में 430वीं रैंक हासिल कर आईपीएस ऑफिसर बने.

सिनेमा हॉल में नौकरी, वेटर का किया काम; UPSC में कई बार हुए असफल, 7वें अटैम्प्ट में झोंक दिया सब कुछ

Trending news