Smallest District In India: ये हैं भारत के 10 सबसे छोटे जिले, 5 तो अपनी दिल्ली में ही हैं
Advertisement
trendingNow12353513

Smallest District In India: ये हैं भारत के 10 सबसे छोटे जिले, 5 तो अपनी दिल्ली में ही हैं

Smallest District: आपने बड़े शहरों और जिलों के बारे में तो खूब पढ़ा-सुना होगा, लेकिन क्या आप ऐसी जगहों के नाम जानते हैं, जो आकार में बहुत छोटे हैं, लेकिन ये जिलों में शामिल हैं. जानिए भारत के टॉप-10 सबसे छोटे जिलों के नाम...

Smallest District In India: ये हैं भारत के 10 सबसे छोटे जिले, 5 तो अपनी दिल्ली में ही हैं

Smallest District In India: भारत अपनी संस्कृति के लिए विश्व विख्यात है. इसके साथ ही क्षेत्रफल की दृष्टि भारत के कई शहर फेमस है. ये खूबसूरत देश न केवल अपने बड़े शहरों और आबादी वाले क्षेत्रों के लिए मशहूर है, बल्कि अपने सबसे छोटे जिलों के लिए भी जाना जाता है, जिनमें से प्रत्येक का अपना अनूठा आकर्षण और महत्व है.  हालांकि, आकार में छोटे ये जिले समृद्ध ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और भौगोलिक महत्व रखते हैं. आइए भारत के टॉप 10 सबसे छोटे जिलों के बारे में...

भारत में कुल जिले
आंकड़ों के मुतबाकि जनवरी 2024 तक भारत में कुल 766 जिले शामिल हैं. ये जिले पूरे देश में अलग-अलग भौगोलिक क्षेत्रों, सांस्कृतिक परिदृश्यों और प्रशासनिक यूनिट्स को शामिल करते हैं. हर एक जिला शासन विकास और भारत के सामाजिक-आर्थिक ताने-बाने में अहम रोल अदा करता है, जो कलेक्टिवली कॉन्ट्रीब्यूश में देश की डाइवर्सिटी और प्रोग्रेस की जीवंत छवि में योगदान देता है.

भारत का सबसे छोटा जिला
पुदुचेरी में स्थित माहे भारत का सबसे छोटे जिला है, जिसका क्षेत्रफल केवल 9 वर्ग किलोमीटर है. अपने छोटे आकार के बावजूद माहे की आबादी 41,934 है. पश्चिमी तट पर स्थित यह सुरम्य परिक्षेत्र ऐतिहासिक महत्व रखता है. यह जिला हरियाली, शांत समुद्र तटों और औपनिवेशिक वास्तुकला के कारण देश का एक अनूठा और आकर्षक हिस्सा है. माहे भारत की विविध विरासत और परिदृश्यों की एक अनूठी झलक पेश करता है.

देश का दूसरा सबसे छोटा जिला
भारत का दूसरा सबसे छोटे जिला है मध्य दिल्ली. दिल्ली में स्थित इस जिले का क्षेत्रफल केवल 21 वर्ग किलोमीटर है. यहां की आबादी 582,320 है. मध्य दिल्ली प्रशासनिक, वाणिज्यिक और सांस्कृतिक गतिविधियों के केंद्र के रूप में कार्य करता है. यहां स्थित सरकारी कार्यालय, ऐतिहासिक स्मारक और हलचल भरे बाजार इसकी प्रोग्रेस में अहम योगदान देते हैं. 

ये है देश का तीसरा सबसे छोटा जिला  
भारत में तीसरे सबसे छोटे जिला में लक्षद्वीप का भी नाम शामिल है. लक्षद्वीप द्वीपसमूह में स्थित यह जिला दुनिया भर के टूरिस्ट को आकर्षित करता है. केवल 30 वर्ग किलोमीटर में फैले इस जिले की आबादी 64,473 है. लक्षद्वीप अपनी मूंगा चट्टानों, प्राचीन समुद्र तटों और मरीन लाइफ के लिए जाना जाता है, जो अरब सागर के नीले पानी के बीच एक शांत और सुखद जीवन की पेशकश करता है. 

देश के टॉप-10 सबसे छोटे जिलों के नाम

 नंबर  जिले का नाम एरिया (Sq Km)
1. माहे, पुडुचेरी   9
2. मध्य दिल्ली, दिल्ली 21
3. लक्षद्वीप, लक्षद्वीप   30
4. यानम, पुडुचेरी 30
5. नई दिल्ली, दिल्ली 35
6. दीव, दमन और दीव 39
7. उत्तरी दिल्ली, दिल्ली 61
8. उत्तर पूर्वी दिल्ली, दिल्ली 62
9. पूर्वी दिल्ली, दिल्ली 63
10. दमन, दमन और दीव 72

Trending news