कम फीस वाले Boarding Schools की है तलाश, ये हैं बेहतर ऑप्शन, सैनिक और नवोदय विद्यालय में ऐसे मिलेगा दाखिला
Advertisement
trendingNow12346693

कम फीस वाले Boarding Schools की है तलाश, ये हैं बेहतर ऑप्शन, सैनिक और नवोदय विद्यालय में ऐसे मिलेगा दाखिला

Boarding Schools: सैनिक स्कूल और नवोदय विद्यालय देश के शानदार स्कूल हैं. आप कम बजट वाले बेहतरीन बोर्डिंग स्कूल में अपने बच्चे को पढ़ाना चाहते हैं, तो ये सबसे बेहतर विकल्प है, लेकिन यहां आसानी से एडमिशन नहीं मिलता. जानें क्या है प्रोसेस..

कम फीस वाले Boarding Schools की है तलाश, ये हैं बेहतर ऑप्शन, सैनिक और नवोदय विद्यालय में ऐसे मिलेगा दाखिला

Affordable Boarding Schools: बच्चे के बेहतर भविष्य निर्माण के लिए उसे अच्छी एजुकेशन मिलना बहुत जरूरी है. आज के समय में तो पढ़ाई बहुत महंगी होती जा रही, लेकिन फिर भी सभी पेरेंट्स की यही कोशिश होती है कि उनके बच्चों को अच्छे से अच्छे स्कूल में दाखिला मिले, लेकिन ज्यादा फीस होने के चलते हर कोई ऐसा करने में सक्षम नहीं होते.  अगर आप भी अपने बच्चों को ऐसे बोर्डिंग स्कूल में पढ़ाना चाहते हैं, जहां कि पढ़ाई बेहतरीन और फीस कम तो सैनिक स्कूल नवोदय विद्यालय से बेहतर और कुछ नहीं. इन स्कूलों में कम फीस के साथ बेहतर सुविधाएं भी मिलती हैं. हालांकि, इन स्कूल्स में एडमिशन मिलना इतना आसान नहीं होता. ऐसे में आपको पहले से ही तैयारी करनी पडे़गी.  

ऐसे पेरेंट्स जो महंगे स्कूलों में एडमिशन के लिए फीस का इंतजाम नहीं कर सकते, वे सैनिक स्कूल या नवोदय विद्यालय जैसे देश के टॉप सरकारी बोर्डिंग स्कूलों में अपने बच्चों को कम फीस में पढ़ा सकेत हैं.  यहां जानिए कुछ अच्छे बोर्डिंग स्कूल्स में प्रवेश के लिए एडमिशन प्रोसेस क्या होती है. 

सैनिक स्कूल
इन स्कूलों में क्लास 6 और 9वीं में एडमिशन मिलता है. यहां एडमिशन के लिए हर साल ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाता है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित इस एग्जाम में बच्चों को उनकी रैंक के मुताबिक एडमिशन दिया जाता है. सैनिक स्कूलों में कम फीस लगती है, लेकिन बच्चों के बेहतर भविष्य की नींव रखी जाती है. साथ ही स्टूडेंट्स को बेहतर सुविधाएं मिलती हैं. 

नवोदय विद्यालय
जवाहर नवोदय विद्यालय देश के बेहतरीन सरकारी स्कूलों में से एक है. इनमें एडमिशन के लिए भी एंट्रेस एग्जाम आयोजित किया जाता है. इसके लिए हर साल जवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन टेस्ट (JNVST) का होता है. इसमें क्वालिफाई होने वाले बच्चों को इन स्कूलों में पढ़ने का मौका मिलता है.  

सेंट पॉल्स स्कूल, दार्जिलिंग
सरकारी स्कूलों के अलावा कुछ प्राइवेट संस्थानों में भी कम फीस में बच्चे को पढ़ाया जा सकता है. इन्हीं में से एक है दार्जिलिंग में स्थित सेंट पॉल्स स्कूल. हालांकि, यह ऑल बॉयज स्कूल है तो यहां केवल लड़कों को एडमिशन मिलता है. इस स्कूल की एडमिशन प्रोसेस और आवेदन से जुड़ी सभी डिटेल्स आप वेबसाइट stpaulsdarjeeling.edu.in पर चेक कर सकते हैं. 

माइल्स ब्रॉन्सन रेजीडेंशियल स्कूल, गुवाहाटी
असम के गुवाहाटी में स्थित माइल्स ब्रॉन्सन रेजीडेंशियल स्कूल में क्लास वन से लेकर 11वीं में एडमिशन दिया जाता है.  यहां की प्रवेश प्रक्रिया, फीस आदि के बारे में आप स्कूल की ऑफिशियल वेबसाइट mbrs.edu.in पर जाकर पता कर सकते हैं.

Trending news